scorecardresearch
 

Amazing Photo of Jupiter: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने ली बृहस्पति ग्रह की अब तक की सबसे ज्यादा स्पष्ट तस्वीर

बृहस्पति ग्रह की अब तक ऐसी तस्वीर नहीं ली गई थी. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप द्वारा ली गई इस तस्वीर को देख कर ज्यूपिटर को सौर मंडल का राजा कहा जा सकता है. इस तस्वीर में जितनी बारीक चीजें दिखाई पड़ी हैं, वो अब तक किसी भी स्पेसक्राफ्ट या टेलिस्कोप से नहीं दिखी थीं.

X
James Webb Space Telescope द्वारा ली गई बृहस्पति ग्रह की इंफ्रारेड इमेज. (फोटोः NASA)
James Webb Space Telescope द्वारा ली गई बृहस्पति ग्रह की इंफ्रारेड इमेज. (फोटोः NASA)

बृहस्पति ग्रह (Jupiter) के तूफानी ग्रेट रेड स्पॉट, छल्ले, उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर अरोरा और अरोरा का परावर्तन ये सब एक तस्वीर में आजतक नहीं दिखाई पड़ा था. ऐसा पहली बार हुआ है कि जब जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (James Webb Space Telescope - JWST) ने बृहस्पति ग्रह की इतनी शानदार तस्वीर ली है. इसमें बृहस्पति ग्रह के दो छोटे सैटेलाइट्स और पीछे मौजूद आकाशगंगा भी पूरी तरह से दिखाई दे रहे हैं. ये अद्भुत तस्वीर है. 

इस तस्वीर में बृहस्पति एकदम अलग रंग और ढंग में दिख रहा है. (फोटोः NASA)
इस तस्वीर में बृहस्पति एकदम अलग रंग और ढंग में दिख रहा है. (फोटोः NASA)

असल में यह तस्वीर James Webb ने 27 जुलाई 2022 को ली थी. तस्वीर का फॉर्मेट इंफ्रारेड था. बाद में कैलिफोर्निया की सिटिजन साइंटिस्ट जूडी स्मिट ने इस फोटो को प्रोसेस करके यह तस्वीर बाहर निकाली. जो हैरान करने वाली थी. इस तस्वीर में बृहस्पति ग्रह के अन्य कई फीचर्स सामने निकल कर आए हैं. आमतौर पर लाल रंग का दिखने वाला ग्रेट रेड स्पॉट इसमें सफेद रंग का दिख रहा है. 

James Webb के इंफ्रारेड कैमरे से ली गई इस तस्वीर में जानिए बृहस्पति ग्रह की बारीक डिटेल्स. (फोटोः NASA)
James Webb के इंफ्रारेड कैमरे से ली गई इस तस्वीर में जानिए बृहस्पति ग्रह की बारीक डिटेल्स. (फोटोः NASA)

बृहस्पति ग्रह (Jupiter) के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव पर अरोरा यानी नॉर्दन और साउदर्न लाइट्स की चमक दिखाई दे रही है. इसके अलावा एक वाइड-फील्ड तस्वीर में तो इस ग्रह के सभी हिस्से एक लाइन में दिख रहे हैं. उसकी धुंधली सी रिंग, उसके दो उपग्रह यानी चांद अमलथिया (Amarthea) और अद्रास्तिया (Adrastea). इनके पीछे आकाशगंगा में चमकते तारे दिख रहे हैं. 

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले के प्रोफेसर और प्लैनेटरी एस्ट्रोनॉमर इमके डे पेटर ने कहा कि हमने आज तक बृहस्पति ग्रह (Jupiter) की ऐसी इमेज नहीं देखी. यह अद्भुत और अतुलनीय है. इसके डिटेल्स इतने बारीक हैं कि हम हर चीज को स्पष्ट तौर पर देख पा रहे हैं. प्रो. इमके डे पेटर ने इस तस्वीर को जूडी स्मिट से प्रोसेस कराया और उसके बाद 22 अगस्त 2022 को इसे रिलीज किया. 

इमके डे पेटर ने कहा कि बृहस्पति ग्रह (Jupiter) को इस तरह से देखने की उम्मीद नहीं की गई थी. JWST के नीयर इंफ्रारेड कैमरा (NIRCam) ने बृहस्पति ग्रह का वाइड फील्ड व्यू भी लिया है. जिसमें इसकी रिंग और दोनों चांद दिख रहे हैं. वैज्ञानिकों ने बताया कि यह तस्वीर इस बात का सबूत है कि James Webb का इंफ्रारेड कैमरा कितना संवेदनशील है. 

बृहस्पति ग्रह (Jupiter) के छल्ले ग्रह की रोशनी 10 लाख गुना ज्यादा धुंधले हैं. अमलथिया और अद्रास्तिया चांद भी ग्रह से क्रमशः 200 और 20 किलोमीटर दूर हैं. ऐसी डिटेल्स एक साथ मिलना बेहद मुश्किल है. जूडी स्मिट ने बताया कि जब पहली बार मैंने इस फोटो पर काम करना शुरू किया तो पता चला कि यह कितना खूबसूरत होने वाला है. फिर मैंने न घंटे देखे न दिन. हर तरह से इस तस्वीर की प्रोसेसिंग की, और अब जो आपके सामने है, वह सबसे बेहतरीन है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें