scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

अंतरिक्ष यात्रा के लिए नया यान VSS Imagine लॉन्च, 2 करोड़ की है एक सीट

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 1/9

अंतरिक्ष की यात्राओं के लिए एक और नया स्पेस शिप बन गया है. चांदी के रंग के इस अंतरिक्षयान का नाम है वीएसएस इमैजिन (VSS Imagine). इस यान को उद्योगपति रिचर्ड ब्रैन्सन (Richard Branson) की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक ने बनाया है. स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के बाद ये दूसरी कंपनी है जिसने लोगों को अंतरिक्ष की यात्रा करने के लिए स्पेसक्राफ्ट बनाया है. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 2/9

वर्जिन गैलेक्टिक ने इससे पहले VSS Unity बनाया था. वीएसएस इमैजिन (VSS Imagine) और यूनिटी दोनों सब-ऑर्बिटल (Suborbital Space) में लोगों को अंतरिक्ष यात्रा कराएंगे. नई स्पेसशिप वीएसएस इमैजिन (VSS Imagine) नेक्स्ट जेनरेशन स्पेसशिप 3 के लाइन का है. यह मेंटेनेंस और फ्लाइट के खर्च का दर कम करेगी. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 3/9

वीएसएस इमैजिन (VSS Imagine) स्पेसशिप में एक खास बात ये है कि इसका रंग सिल्वर यानी चांदी के रंग का है. इससे स्पेसशिप की परछाई और चमक धरती से भी दिखाई देगी. वर्जिन ग्रुप के मालिक रिचर्ड ब्रैन्सन ने कहा कि इमैजिन एक बेहद अत्याधुनिक और सुंदर स्पेसशिप है. हम अपने अंतरिक्ष यानों की संख्या को बढ़ा रहे हैं. हमारी फ्लीट है. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 4/9

रिचर्ड ने कहा कि सभी अचीवमेंट, क्रिएशन और बदलाव एक आइडिया से शुरू होता है. ये उन लोगों के लिए जो अंतरिक्ष की यात्राएं करना चाहते हैं. वो हमारी धरती की खूबसूरती देखना चाहते हैं. उनके लिए ये यान बेहतरीन है. ये अंतरिक्ष में ले जाएगा. लोगों को धरती की सुंदर स्पेस का नजारा दिखाएगा. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 5/9

VSS Unity स्पेसशिप 2 है. स्पेसशिप 1 को डिजाइन पायनियर अवॉर्ड मिला था. साल 2004 में इसकी डिजाइन को अंसारी एक्स प्राइज मिला था. ये इसलिए दिया गया था क्योंकि स्पेसशिप 1 दो लोगों को सब-ऑर्बिटल स्पेस की यात्रा कराकर हो हफ्ते में लौट आया था. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 6/9

यूनिटी और इमैजिन दो पायलट और छह पैसेंजर वाला प्लेन है. ये एक बड़े विमान के साथ अटैच करके 50 हजार फीट की ऊंचाई तक ले जाएगा. इसके बाद की यात्रा इमैजिन को खुद को करनी होती है. इसके बाद ये विमान सीधे सब-ऑर्बिटल स्पेस में जाएगा. वर्जिन गैलेक्टिक के यात्री धरती का चक्कर नहीं लगाएंगे. ये कुछ देर के लिए कम गुरुत्वाकर्षण की ताकत बर्दाश्त करेंगे. साथ ही धरती का घुमाव देखेंगे. जिसके पीछे उन्हें अंतरिक्ष का अंधकार दिखेगा. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 7/9

वर्जिन गैलेक्टिक ने अपने अंतरिक्ष यात्राओं के लिए अब तक 600 लोगों की बुकिंग की है. हर सीट की कीमत 2.50 लाख यूएस डॉलर्स है. यानी करीब 1.83 करोड़ रुपए की है. यात्रा की शुरुआत वर्जिन गैलेक्टिक के हेड ऑफिस न्यू मेक्सिको के स्पेसपोर्ट अमेरिका से होगी. यूनिटी के सारे परीक्षण उड़ान लगभग और पूरा कर चुका है. उसका एक और सबऑर्बिटल मिशन बाकी है. ये मिशन मई में होने की संभावना है. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 8/9

यूनिटी की पिछली उड़ान दिसंबर 2020 में करनी थी लेकिन वो एक कंप्यूटर कनेक्शन के गड़बड़ होने की वजह से टाल दी गई थी. पायलट सीजे स्टरकॉव और डेव मैके ने स्पेसक्राफ्ट को सफलतापूर्वक स्पेसपोर्ट अमेरिका में उतार लिया था. इमैजिन स्पेस्क्राफ्ट लैंड टेस्टिंग गर्मियों में किसी भी समय शुरु हो सकती है. (फोटोः Virgin Galactic)

Virgin Galactic VSS Imagine
  • 9/9

वर्जिन गैलेक्टिक की सब्सडियरी कंपनी द स्पेसशिप कंपनी कैलिफोर्निया के मोजावे स्थित प्लांट में तीसरा स्पेसक्राफ्ट बना रहा है. इसे स्पेसशिप 3 का नाम दिया जाएगा. साथ इसका ऑफिशियल नाम वीएसएस इंस्पायर (VSS Inspire) होगा. वर्जिन गैलेक्टिक के अलावा अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली अन्य कंपनिया हैं- जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी है. ये रॉकेट कैप्सूल बना रहा है. इसका नाम न्यू शेफर्ड (New Shepard) की एक दर्जन क्रू टेस्ट फ्लाइट होनी बाकी है. (फोटोः Virgin Galactic)