scorecardresearch
 

दोस्ती और दुश्मनी को लेकर क्या कहती है चाणक्य नीति, जानिए ये 5 बड़ी बातें

Chanakya Niti In Hindi: प्रत्येक इंसान के जीवन जहां कुछ मित्र होते हैं, तो वहीं कुछ लोग दुश्मन भी बन जाते हैं और ये दोनों स्थितियां कहीं ना कहीं इंसान के जीवन को प्रभावित करती हैं. अच्छी दोस्ती जहां आपकी प्रगति और ताकत की वजह बनती है, तो वहीं दुश्मनी होने पर वे आपके शत्रु बन जाते हैं जो आपके लिए नुकसान पहुंचाने वाले और आपकी प्रगति में बाधा पहुंचाने लगते हैं. महान कुटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब नीति शास्त्र में दोस्त और दुश्मन को लेकर कई बातें बताई हैं.

Chanakya Niti, चाणक्य नीति Chanakya Niti, चाणक्य नीति

प्रत्येक इंसान के जीवन जहां कुछ मित्र होते हैं, तो वहीं कुछ लोग दुश्मन भी बन जाते हैं और ये दोनों स्थितियां कहीं ना कहीं इंसान के जीवन को प्रभावित करती हैं. अच्छी दोस्ती जहां आपकी प्रगति और ताकत की वजह बनती है, तो वहीं दुश्मनी होने पर वे आपके शत्रु बन जाते हैं जो आपके लिए नुकसान पहुंचाने वाले और आपकी प्रगति में बाधा पहुंचाते लगते हैं. महान कुटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब नीति शास्त्र में दोस्त और दुश्मन को लेकर कई बातें बताई हैं.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कामयाब होने के लिए दोस्तों की जरूरत पड़ती है, लेकिन ज्यादा कामयाबी हासिल करने के लिए शत्रुओं की जरुरत पड़ती है.

चाणक्य ये भी कहते हैं कि शत्रु की कमजोरी जानने तक उसे अपना मित्र बनाएं रहें. इससे शत्रु की दुर्बलता पता लगाने में आसानी हो जाती है.

चाणक्य शत्रु को लेकर कहते हैं कि किसी दुष्ट व्यक्ति से दोस्ती करने से अच्छी होती है शत्रु की मित्रता.

चाणक्य नीति कहती है कि दुराचारी और बुरे स्थान पर रहने वाले व्यक्ति से कभी मित्रता नहीं करनी चाहिए.

वहीं, आचार्य चाणक्य ने दुश्मन और दोस्त की पहचान करने के लिए उदाहरण दिया है कि चंदन का वृक्ष दुनिया में अपनी भीनी सुगंध और शीतलता के लिए जाना जात है और इसी चंदन के वृक्ष पर दुनिया के सबसे विषैले सांप भी रहते हैं. इसी प्रकार ऊपर से बहुत मीठा बोलेने वाला व्यक्ति आपका दोस्त साबित हो ये जरूरी नहीं है. वो आपके लिए शत्रु भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: ये 4 बातें किसी से न करें शेयर, वरना सम्मान में होने लगेगी कमी

ये भी पढ़ें- चाणक्य की इन बातों से सीखें सफल जीवन के दांव-पेच, नेतृत्व में होगा फायदा

ये भी पढ़ें- चाणक्य नीति: इन बातों का रखें ध्यान, हर काम में मिल सकती है कामयाबी

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: मान लें चाणक्य की ये 5 आसान बातें, नहीं होंगे परेशान, मिलेंगी खुशियां

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें