scorecardresearch
 

चाणक्य नीति: इन बातों का रखें ध्यान, हर काम में मिल सकती है कामयाबी

Chanakya Niti In Hindi, To Be Successful In Every Sphere of Life: अपने ज्ञान के लिए जाने जाने वाले आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति की किताब में कामयाबी के सूत्रों के बारे में बताया है, जिसके जरिए इंसान अपने लक्ष्य को हासिल कर सकता है. महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ माने जाने वाले आचार्य ने जीवन को खुशहाल और सफल बनाने के लिए कुछ उपयोगी नीतियां बताई हैं.

Chanakya Niti In Hindi, To Be Successful In Every Sphere of Life Chanakya Niti In Hindi, To Be Successful In Every Sphere of Life

अपने ज्ञान के लिए जाने जाने वाले आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति की किताब में कामयाबी के सूत्रों के बारे में बताया है, जिसके जरिए इंसान अपने लक्ष्य को हासिल कर सकता है. महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ माने जाने वाले आचार्य ने जीवन को खुशहाल और सफल बनाने के लिए कुछ उपयोगी नीतियां बताई हैं. कामयाबी पाने को लेकर चाणक्य ने कई ऐसी बातों का जिक्र अपने नीतिशास्त्र में किया है, जिनका अनुसरण कर कामयाबी की ओर अग्रसर हो सकते हैं.

आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में बताया है कि जिस तरह सूरज दुनिया को उजाला देने से कभी नहीं रुकता है उसी तरह लोगों को भी कामयाब होने के लिए जी जान लगा देना चाहिए. चाणक्य कहते हैं कि लोगों को तब तक नहीं रुकना चाहिए जब तक कि वो अपना मुकाम हासिल ना कर ले. चाणक्य के मुताबिक, लोगों को सूर्य की तरह निरंतर कोशिश में लगे रहना चाहिए.

चाणक्य कहते हैं कि कामयाबी हासिल करने के लिए लोगों को अनुशासित होना आवश्यक है. चाणक्य कहते हैं कि जो शख्स अनुशासन में नहीं रहता है, उसे आसानी से कामयाबी नहीं मिलती है. चाणक्य का कहना है कि अनुशासन को पसंद करने वाले लोग ही जीवन में कामयाबी हासिल कर पाते हैं. चाणक्य सूर्य का उदाहरण देकर बताते हैं कि जिस तरह सूर्योदय और सूर्यास्त प्रत्येक दिन नियमित समय पर ही होता है, उसी तरह लोगों को भी अपनी जिंदगी में अनुशासन की अहमियत को समझना चाहिए.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि वही लोग कामयाबी हासिल करते हैं जो ऊर्जा से भरे हों, क्योंकि ऊर्जा की कमी लोगों को हतोत्साहित कर देती है. चाणक्य कहते हैं कि आलसी लोग कभी कामयाब नहीं हो सकते हैं. कामयाबी के लिए व्यक्ति का ऊर्जावान होना बेहद जरूरी है. चाणक्य कहते हैं कि अगर व्यक्ति में ऊर्जा नहीं तो उसे लक्ष्य को हासिल करने की प्रेरणा भी नहीं मिलेगी.

चाणक्य कहते हैं कि जीवन में वहीं व्यक्ति कामयाबी हासिल करता है जो सच्चाई को अपनाए रखता है और अपने वसूलों का साथ कभी नहीं छोड़ता. चाणक्य कहते हैं कि सच्चाई और मेहनत से हासिल की गई कामयाबी का यश दूर तक फैलता है और उसका प्रभाव भी ज्यादा समय तक रहता है.

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: मान लें चाणक्य की ये 5 आसान बातें, नहीं होंगे परेशान, मिलेंगी खुशियां

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें