scorecardresearch
 

Vastu Tips: वास्‍तु दोष दूर करने में मदद करता है कपूर, जानें लाभकारी उपाय

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर के दोष दूर करने के लिए कपूर (Camphor) को महत्वपूर्ण एवं कारगर माना जाता है. कपूर के कुछ ऐसे उपाय हैं, जो वास्तु दोष (Vastu Dosh) को दूर करने में मदद करते हैं. 

Comphor Vastu Tips: वास्तु टिप्स Comphor Vastu Tips: वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार किसी भी घर में वास्तु दोष होने से सुख शांति एवं पारिवारिक उन्नति में बाधा पैदा होती है. वास्तु दोष के कारण पनपने वाली नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) से व्यक्ति के भाग्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही घर के लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के दोष दूर करने के लिए कपूर (Camphor) को महत्वपूर्ण एवं कारगर माना जाता है. कपूर के कुछ ऐसे उपाय हैं, जो वास्तु दोष (Vastu Dosh) को दूर करने में मदद करते हैं. 

देखें: आजतक LIVE TV 

यदि घर में वास्‍तु दोष है तो सभी कमरों के कोने में कपूर की टिकिया रख दें. जब वह टिकियां गलकर खत्म हो जाए तो उसी स्थान पर दूसरी टि‍किया रख दें. इससे घर में रहने वाले लोगों पर वास्तु दोष का प्रभाव नहीं पड़ेगा.

घर में रोज सुबह-शाम कपूर को देशी घी में डुबोकर जलाएं और चारों तरफ घुमाएं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है. साथ ही घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

रात में रसोई का काम खत्‍म होने के बाद साफ-सुथरी एक कटोरी में लौंग और कपूर जलाना लाभकारी माना जाता है. इससे घर-परिवार में बरकत होने के साथ ही भंडार भी सदैव भरे रहेंगे.

कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती या काम होते-होते रूक जाते हैं. ऐसे में वास्तु के अनुसार कटोरी में नियमित रूप से लौंग और कपूर जलाकर पूरे घर में घुमाएं. इससे बाधाएं दूर होंगी और काम बनने लगेंगे.

स्नान करने के पानी में कपूर के तेल की कुछ बूंद डालने से शरीर में चुस्ती और स्फूर्ति आती है. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से भाग्य भी चमकता है.

घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए प्रतिदिन सुबह या शाम के वक्त कपूर को जलाकर हर एक कोने में फैलना चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

घर के अग्नि कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में रोज शाम को कपूर जलाने से धन की वृद्धि होने के साथ आर्थिक समृद्धि बनी रहती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें