scorecardresearch
 

Sawan 2022: सावन में इस बार कितने सोमवार 4 या 5? व्रत शुरू होने से पहले दूर कर लें कन्फ्यूजन

Sawan 2022 Date: सावन कब शुरू होगा, सावन का पहला सोमवार कब है और सावन में इस बार कितने सोमवार होंगे? इस तरह के तमाम सवालों से भक्तों में काफी कन्फ्यूजन है. सावन में सोमवार के व्रत का विशेष महत्व होता है, इसलिए इसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि इस साल सावन में सोमवार का क्या मामला है.

X
Sawan 2022: सावन में इस बार कितने सोमवार 4 या 5? व्रत रखने वाले अभी दूर कर लें कन्फ्यूजन Sawan 2022: सावन में इस बार कितने सोमवार 4 या 5? व्रत रखने वाले अभी दूर कर लें कन्फ्यूजन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सावन में सोमवार के व्रत को लेकर कन्फ्यूजन
  • जानें इस बार कितने सोमवार व्रत होंगे

Sawan 2022 Date: भगवान शिव का प्रिय सावन का महीना शुरू होने वाला है. सावन कब शुरू होगा, सावन का पहला सोमवार कब है और सावन में इस बार कितने सोमवार होंगे? इस तरह के तमाम सवालों से भक्तों में काफी कन्फ्यूजन है. सावन में सोमवार के व्रत का विशेष महत्व होता है, इसलिए इसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि इस साल सावन में सोमवार का क्या मामला है.

इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक रहेगा. इस हिसाब से देखा जाए तो श्रावण मास में कुल चार सोमवार पड़ेंगे. लेकिन कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि सावन में इस बार पांच सोमवार पड़ेंगे. हिंदू पंचांग में किस गणना के हिसाब से सावन में पांच सोमवार के व्रत बन रहे हैं और सही मायनों में कितने सोमवार व्रत होंगे, इस बारे में आपको स्पष्ट जानकारी देते हैं.

सावन में कितने सोमवार?
14 जुलाई से 12 अगस्त तक कुल चार सोमवार के व्रत पड़ रहे हैं. इसके बाद सावन का महीना समाप्त हो जाएगा. इस तरह जो लोग  पूर्णिमा के हिसाब से व्रत रखेंगे, उन्हें 4 सोमवार व्रत रखने होंगे. जबकि जो लोग संक्रांति की गणना से व्रत रखेंगे, वे 5 सोमवार व्रत रखेंगे. चूंकि भाद्र माह की संक्रांति 17 अगस्त को है, इसलिए ये लोग 15 अगस्त को आखिरी सोमवार का व्रत रखेंगे.

सावन के सोमवार की तिथियां
सावन का पहला सोमवार- 18 जुलाई 2022
सावन का दूसरा सोमवार- 25 जुलाई 2022
सावन का तीसरा सोमवार- 01 अगस्त 2022
सावन का चौथा सोमवार- 08 अगस्त 2022
सावन का चौथा सोमवार- 15 अगस्त 2022 (संक्रांति गणना के अनुसार)

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें