scorecardresearch
 

Raksha Bandhan 2022: आने वाला है रक्षाबंधन, अभी कर लें ये जरूरी काम वरना पड़ेगा पछताना

Raksha Bandhan 2022 Kab Hai: रक्षाबंधन पर शुभ मुहूर्त देखकर भाई की कलाई पर राखी बांधने का रिवाज होता है. भद्राकाल में राखी बांधने से बचना चाहिए. इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त को पड़ रहा है. भाई-बहन के बीच प्रेम और स्नेह के इस पर्व के आने से पहले कुछ तैयारियां अभी से शुरू कर देनी चाहिए.

X
Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना पड़ेगा पछताना
Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना पड़ेगा पछताना
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 11 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षा बंधन का त्योहार
  • अभी शुरू कर दीजिए ये तैयारियां

Raksha Bandhan 2022 date: रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और बदले में उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं. रक्षाबंधन पर शुभ मुहूर्त देखकर भाई की कलाई पर राखी बांधने का रिवाज होता है. भद्राकाल में राखी बांधने से बचना चाहिए. इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त को पड़ रहा है. भाई-बहन के बीच प्रेम और स्नेह के इस पर्व के आने से पहले कुछ तैयारियां अभी से शुरू कर देनी चाहिए.

यदि आपका भाई पढ़ाई या नौकरी के चलते कहीं दूर रहता है और उसका राखी पर घर आना असंभव है तो इसकी व्यवस्था आपको अभी करनी होगी. इस स्थिति में आप पोस्ट या पार्सल के जरिए भी भाई को राखी भेज सकते हैं. चूंकि पोस्ट या पार्सल में समय लगता है, इसलिए आपको रक्षाबंधन की तारीख ध्यान में रखकर राखी भेजनी होगी. ताकि भाई को सही समय पर राखी मिल जाए और रक्षाबंधन पर उसकी कलाई सूनी ना रहे.

भाई भी दे सकते हैं तोहफा
इसी तरह अगर भाई भी रक्षाबंधन पर अपनी बहनों को कोई तोहफा देना चाहते हैं तो उन्हें भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. आप बहन की पसंद का कोई तोहफा बाजार से खरीदकर पोस्ट या पार्सल के जरिए उसे भेज सकते हैं. आप ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कपड़े या उसके इस्तेमाल की कोई भी चीज ट्रांसफर कर सकते हैं.

अभी बुक कर लें रेल का टिकट
त्योहारों के मौसम में रेलवे का टिकट मिलना आसान नहीं होता है. लोग दो-दो महीने पहले अपना रिजर्वेशन करवा लेते हैं. अगर भाई घर से दूर रहता है और आप उसके पास जाकर ही कलाई पर राखी बांधना चाहती हैं तो इसकी तैयारी अभी कर लें. यदि आपने अभी तक अपना रिजर्वेशन नहीं करवाया है तो ये काम फौरन करें. ताकि रक्षाबंधन से पहले तय समय पर भाई के पास पहुंचा जा सके.

अभी खरीद लाएं राखी
रक्षाबंधन का त्योहार आने से पहले बाजार में रंगबिरंगी और खूबसूरत राखियां आ चुकी हैं. आप अपनी सहूलियत के अनुसार राखियों का चयन कर सकते हैं. भाई की कलाई पर आप कैसी राखी बांधना चाहती हैं, इसका निर्णय अभी लेना बेहतर होगा. आप चांदी, रूद्राक्ष या आकर्षक डिजाइन वाली राखी खरीद सकते हैं. बच्चों के लिए आप कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां भी खरीदी जा सकती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें