scorecardresearch
 

Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान घर में लाएं ये चीजें, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न और मिलेगा आशीर्वाद

Navratri 2022: नवरात्रि में मां दुर्गा की भक्तों पर विशेष कृपा होती है. इस दौरान माता रानी की श्रृद्धा भाव से पूजा करने से आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं मान्यताओं के मुताबिक, अगर नवरात्रि के दौरान कुछ चीजें घर में लाई जाएं तो देवी मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

X
(Image credit: getty images)
(Image credit: getty images)

Navratri-2022: नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर 2022 से हो चुकी है. आज 27 सितंबर को नवरात्रि का दूसरा दिन है और इस दिन मां ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है. माता दुर्गा के स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी को ब्रह्मचर्य और तप का प्रतीक माना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां भक्तों की हर मुरादें पूरी करती हैं. बताया जाता है कि नवरात्रि के समय अगर कुछ चीजें घर में लाई जाएं तो देवी मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों की मुरादें भी पूरी करती हैं. अगर आप भी देवी मां को प्रसन्न करना चाहते हैं तो ये चीजें घर में ला सकते हैं. 

1.मोर पंख

मान्यता के मुताबित, नवरात्रि के दौरान मोर पंख को घर में लाना शुभ माना जाता है. बताया जाता है कि नवरात्रि के दौरान घर में मोर पंख लाने से वास्तु दोष दूर होता है और उसकी पूजा करने के बाद अगर बच्चों के कमरे में रखा जाए तो उनका पढ़ाई में मन लगा रहता है.

2. तुलसी का पौधा

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का काफी महत्व बताया गया है. अब चाहे भगवान का भोग हो या फिर चरणाम्रत हो, हर प्रसाद में तुलसी के पत्ते को डालना काफी शुभ बताया है. मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में तुलसी का पौधा घर लाकर अगर उसे रोपा जाए और पूजा की जाए तो उससे घर में खुशहाली आती है.

3. शंखपुष्पी की जड़

मान्यताओं के मुताबिक, अगर नवरात्रि के शुरुआती दिनों में शंखपुष्पी की जड़ें लाकर उसे चांदी के डिब्बे में रखकर उस डिब्बे को तिजोरी में रख दिया जाए तो धन-धान्य की प्राप्ती होती है. 

4. सफेद चीजें

बताया जाता है कि नवरात्रि के शुरुआती दिन अगर घर में सफेद चीजें लाई जाएं तो घर में खुशहाली आती है. सफेद चीजों में सफेद मिठाई, दूध, चावल, सफेद कपड़े आदि हो सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें