scorecardresearch
 

Nag Panchami 2022 Date: नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाया जाता है, आखिर क्या है इसके पीछे का कारण?

Nag Panchami 2022 Date: यह त्योहार भगवान शिव के भक्तों के लिए सबसे पवित्र माना जाता है, क्योंकि भगवान शिव के भक्त इस दिन सांपों का आशीर्वाद लेते हैं और भगवान शिव का भी आशीर्वाद लेते हैं. इस त्योहार को बहुत लोग मनाते हैं लेकिन बिना ये जाने की इस दिन सांपों को दूध क्यों पिलाया जाता है.

X
नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाया जाता है, आखिर क्या है इसके पीछे का कारण
नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाया जाता है, आखिर क्या है इसके पीछे का कारण

Nag Panchami 2022 Date: भारत में सभी त्योहार ईश्वर के प्रति अपनी भक्ति और आस्था दिखाने के लिए मनाए जाते हैं. हिंदू धर्म में सांप को भी देवता माना जाता है और नाग पंचमी एक ऐसा त्योहार है जिस दिन सांपों की पूजा की जाती हैं और उन्हें दूध पिलाया जाता है.

यह त्योहार भगवान शिव के भक्तों के लिए सबसे पवित्र माना जाता है, क्योंकि भगवान शिव के भक्त इस दिन सांपों का आशीर्वाद लेते हैं और भगवान शिव का भी आशीर्वाद लेते हैं. इस त्योहार को पूरे भारत देश में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. यह श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. यह पूरे भारत में अलग-अलग रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है. इस त्योहार पर कई लोग सांपों को दूध भी पिलाते हैं लेकिन उन्हें इस परंपरा के पीछे की वजह मालूम नहीं होती. तो आइए जानते हैं कि नाग पंचमी पर सांपों की पूजा करने और उन्हें खिलाने के पीछे का क्या कारण है.

इसका कोई खास कारण तो नहीं है लेकिन इन बारिश के महीनों में सांप एक बड़ा खतरा हैं. वे आमतौर पर इस समय अपने बिलों से बाहर निकलते हैं क्योंकि बारिश का पानी आता है और बिल की तलाश में वे लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए भी इनकी पूजा की जाती है और दूध पिलाया जाता है. यह भी माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने कालिया नाग से लोगों की जान बचाई थी.
   
हिंदू मान्यता के अनुसार, ऐसा भी माना जाता है कि भगवान शिव को सांपों से बहुत प्यार है इसलिए भी सांपों को पूजा जाता है. महाराष्ट्र में इस दिन भक्तों का एक समूह निर्वस्त्र होकर, कोबरा को एक थाली में रखकर घर घर जाकर भीख मांगते हैं. केरल में इस दिन लोग सांपों के मंदिर जाकर, उनकी पूजा करते हैं और आशीर्वाद मांगते हैं कि उनके परिवार पूरे साल सांप के काटने से बचे रहें.

कुछ जगहों पर अच्छे वर के लिए लड़कियां सांपों की पूजा करती हैं. कुछ जगहों पर शादीशुदा महिलाएं भी परिवार की सुख शांति के लिए सांपों की पूजा करती हैं. इसलिए, नाग पंचमी पर सांपों को दूध पिलाया जाता है.     
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें