scorecardresearch
 

शुक्रवार को भूलकर भी नहीं करें ये 4 काम, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

शुक्रवार (Friday) का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. मां लक्ष्मी की आप पर कृपा बनी रहे और घर में सुख, शांति के साथ धन संपत्ति का वास हो इसके लिए शुक्रवार के दिन जानें कौन से कार्य नहीं करने चाहिए.

लक्ष्मी माता लक्ष्मी माता
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शुक्रवार के दिन करें मां लक्ष्मी का पूजन
  • उधार लेन-देन से बचें, सभी का करें सम्मान

मां लक्ष्मी धन और संपत्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं. मां लक्ष्मी की पूजा से धन की प्राप्ति होती है, साथ ही वैभव भी मिलता है. अगर लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो घोर दरिद्रता का सामना करना पड़ता है और यदि लक्ष्मी जी किसी पर प्रसन्न हो जाएं, तो उन पर धन दौलत की कमी नहीं रहती है. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. मां लक्ष्मी की आप पर कृपा बनी रहे और घर में सुख, शांति के साथ धन संपत्ति का वास हो इसके लिए शुक्रवार के दिन जानें कौन से कार्य नहीं करने चाहिए.

इन तीन कार्यों को करने से बचें
1. उधार लेन-देन: शुक्रवार के दिन उधार लेन-देन से बचना चाहिए. न किसी को उधार पैसे दें और नाहीं किसी से पैसे उधार लें. कहा जाता है कि इस दिन उधार लेन-देन से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं.

2. किसी को न दें चीनी: पड़ोसी अक्सर घर से कुछ न कुछ मांगने आ जाते हैं, ऐसे में यदि शुक्रवार के दिन कोई चीनी मांगने आता है, तो उसे चीनी बिलकुल भी न दें. ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है. हमारे जीवन में सुख और समृद्धि इसी ग्रह के प्रभाव से आना माना जाता है.

3. इनका न करें अपमान: वैसे तो हर किसी का सम्मान करना चाहिए. लेकिन जाने अनजाने में भी शुक्रवार के दिन किसी भी महिला, कन्या या किन्नर का अपमान न करें और नाहीं किसी भी तरह के अपशब्द बोलें. मान्यता है इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और धन की हांनि होती है.

4. घर में न करें गंदगी: कहते हैं मां लक्ष्मी वहीं वास करती हैं, जहां साफ-सफाई होती है. यही वजह है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के पूजन से पूर्व घरों की अच्छे से साफ किया जाता है, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में वास करें और उनकी कृपा सदैव बनी रही. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें