scorecardresearch
 

Chadra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 4 काम

बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगने वाला यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लेकिन ज्योतिषविद ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

X
Chadra Grahan 2022: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, गर्भवती महिलाएं भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां Chadra Grahan 2022: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, गर्भवती महिलाएं भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं ना करें ये गलतियां
  • बुद्ध पूर्णमा पर लग रहा साल का पहला चंद्र ग्रहण

साल का पहला चंद्र ग्रहण लग गया है. यह ग्रहण सुबह 7 बजकर 2 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा. बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगने वाला यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. लेकिन ज्योतिषविद ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओंं को कौन से काम नहीं करने चाहिए.

घर से बाहर ना निकलें- चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि गर्भवती महिला ग्रहण देख लेती है तो उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे की शारीरिक और मानसिक सेहत पर पड़ता है.

नुकीली या धारदार चीजों का इस्तेमाल- चंद्र ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को नुकीली या धारदार चीजें जैसे कि चाकू, कैंची, सूई आदि का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है. ग्रहण की अवधि में इन चीजों का प्रयोग वर्जित बताया गया है.

खाना पकाने या खाने से परहेज- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खाना पकाने या खाने से बचना चाहिए. ऐसी मान्यताएं हैं कि इस समय पड़ने वाली हानिकारक किरणें भोजन को दूषित कर देती हैं. यदि आप कुछ खाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि पहले से ही खाने में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें.

ग्रहण के बाद नहाएं- ग्रहण की अवधि समाप्त होने के बाद गर्भवती महिलाओं को स्नान करने की सलाह दी जाती है. इससे ग्रहण की नकारात्मकता समाप्त हो जाती है और इंसान का शरीर शुद्ध हो जाता है. गर्भवती महिलाओं को इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें