scorecardresearch
 

Rajasthan Weather: ठंडी हवाओं से राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन, फतेहपुर में 3.8 डिग्री पहुंचा पारा

फतेहपुर शेखावाटी में आज (बुधवार) 23 नवंबर को सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है. जहां, न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री पहुंचने के साथ ठिठुरन महसूस की जा रही है. फतेहपुर जिले के खेतों में ओंस की बूंदे जमने लगी हैं. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, इसी महीने फतेहपुर शेखावट में तापमान जमाव बिंदु पर जा सकता है.

X
Cold Wave in rajasthan (File Photo)
Cold Wave in rajasthan (File Photo)

Rajasthan Temperature: राजस्थान में सर्दी का सितम बढ़ने लगा है. ठंडी हवाओं के असर से राज्य के विभिन्न जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार, प्रदेश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान औसत से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस ने नीचे दर्ज किया जा रहा है. वहीं, फतेहपुर शेखावाटी में आज (बुधवार) 23 नवंबर को सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है. जहां, न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री पहुंचने के साथ ठिठुरन महसूस की जा रही है. फतेहपुर जिले के खेतों में ओंस की बूंदे जमने लगी हैं. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, इसी महीने फतेहपुर शेखावट में तापमान जमाव बिंदु पर जा सकता है.

राजस्थान का सबसे ठंडा शहर है फतेहपुर
शेखावाटी इलाके में सर्दी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. फतेहपुर लगातार तीसरे दिन प्रदेश में सबसे सर्द रहा. मौसम साफ होते ही फतेहपुर में न्यूनतम तापमान में दस डिग्री की गिरावट आ गई. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया. IMD के अनुसार, मौसम शुष्क रहने से अगले तीन दिनों में तापमान तीन से चार डिग्री और गिर सकता है. 

उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने से फतेहपुर में ठिठुरन बढ़ी है. सूरज निकलने के बाद भी दोपहर में धूप में नरमी देखने को मिल रही है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर बुधवार सुबह के समय न्यूनतम तापमान 3 .8 डिग्री दर्ज किया गया. जो बीते दिन यानी मगंलवार को 4.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय से शुष्क और बर्फीली ठंडी हवाएं चल रही हैं. जिससे राजस्थान में शीतलहर का असर भी बढ़ सकता है.

अब लगातार गिरेगा पारा!
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, सीकर, चूरू, झुंझुनूं व फतेहपुर क्षेत्र में बालू मिट्टी है. क्षेत्र में रबी फसलों की सिंचाई का दौर भी शुरू हो चुका है. सिंचित एरिया में नमी आने व बालू रेत जल्दी ठंडी होने से रात ज्यादा ठंडी रहने लगी है. जयपुर मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल शेखावाटी सहित प्रदेश में नवंबर अंत तक तापमान में गिरावट के साथ सर्दी तेज होने की संभावना है. 25 नवंबर के बाद प्रदेश में कई जगह पारा जमाव बिंदु तक आ सकता है.

सीकर में भी गिरा तापमान
सीकर जिले में भी लगातर तापमान गिर रहा है. कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को न्यूनतम तापमान गिरावट के साथ 4.8 डिग्री दर्ज किया गया. लोग गर्म कपड़ों में लिपटे हुए नजर आए. वहीं, शहर के हाईवे पर चाय की दुकानों पर भी लोग अलाव जलाकर गर्मी लेते नजर आए. 

 

(राकेश  गुर्जर की रिपॉर्ट)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें