scorecardresearch
 

Facebook पर विदेशी से दोस्ती, फिर महंगे गिफ्ट के लालच में महिला ने गंवाए लाखों रुपये

जयपुर में राजस्थान पुलिस ने लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले नाइजीरियाई युवक समेत एक भारतीय युवती को गिरफ्तार किया है. दोनों फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लोगों को रिक्वेस्ट भेजकर पहले दोस्ती करते थे. फिर महंगे गिफ्ट भेजने का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ लेते थे. एक महिला की शिकायत पर दोनों को गिरफ्तार किया गया है.

X
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

राजस्थान के जयपुर में ठगी के आरेप में पुलिस ने नाइजीरियाई युवक और मेघालय की एक युवती को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि दोनों फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर लोगों से दोस्ती करके उनसे पैसे ऐंठते थे. एक महिला ने अबू रोड सदर पुलिस के पास लाखों की ठगी होने का केस दर्ज करवाया था. 

सिरोही की एसपी ममता गुप्ता ने बताया, "महिला की फेसबुक पर एक विदेशी नागरिक से दोस्ती हुई, जिसने खुद को न्यूजीलैंड का रहने वाला बताया. दोस्ती बढ़ती गई तो विदेशी नागरिक ने उसे कहा कि वह उसके लिए कुछ महंगे गिफ्ट भेज रहा है."

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, महिला ने पहले तो गिफ्ट लेने से इनकार किया. मगर, बाद में वह मान गई. फिर महिला को एक फोन आया कि आपके नाम से कुछ गिफ्ट आए हैं. उन्हें लेने के लिए आपको कस्टम डिपार्टमेंट में पेमेंट करनी होगी. तभी गिफ्ट आपको सौंपे जाएंगे.

जैसे ही महिला ने कस्टम की पेमेंट ऑनलाइन की, तो उसे फिर से एक फोन आया. इस बार महिला से कहा गया कि उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी क्योंकि विदेश से भेजे गए गिफ्ट काफी महंगे हैं और उनकी जांच की जाएगी. महिला को लगने लगा कि उसके साथ ठगी हुई है.

उसने तुरंत पुलिस में मामला दर्ज करवाया. जांच शुरू हुई, तो पुलिस ने मेघालय के खासी हिल की रहने वाली 42 साल की फातिमा लिंगदोह और नाइजीरिया के रहने वाले 32 साल के अकने बेंजामिन को गिरफ्तार किया.

दोनों मिलकर लोगों से ठगी करते थे. उन्होंने ही महिला से झूठ बोलकर पैसे ऐंठे थे. पुलिस पूछताछ में दोनों ने कबूल किया कि उन्होंने कई राज्यों में इसी तरह लोगों को करोड़ों रुपयों का चूना लगाया है.

आरोपियों ने बताया, "इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फेक प्रोफाइल बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे. फिर उनसे दोस्ती करके महंगे गिफ्ट का लालच देकर ठगी करते थे." फिलहाल दोनों आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें