scorecardresearch
 

IMD Rainfall Alert: इस राज्य में अगले दो दिनों तक होने वाली है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. IMD ने अलर्ट जारी करते हुए उन जिलों की जानकारी दी है, जहां अगले 48 घंटे (दो दिन) तक भारी बरसात होने की संभावना है. 

X
IMD Rainfall Alert IMD Rainfall Alert
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट
  • अगले 48 घंटों तक होगी तेज बारिश

Weather Update: देश के कई राज्यों में इन दिनों आफत की बारिश हो रही है. उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बरसात की वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. उत्तराखंड के कई जिलों के लिए जहां मौसम विभाग (IMD) ने रेड अलर्ट जारी किया है तो वहीं, राजस्थान के कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है. IMD ने अलर्ट जारी करते हुए उन जिलों की जानकारी दी है, जहां अगले 48 घंटे (दो दिन) तक भारी बरसात होने की संभावना है. 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राजस्थान के अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर और झालावाड़ में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होगी. पिछले कुछ दिनों में राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हुई भी है. अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में भारी से बेहद भारी बारिश हुई, जबकि कोटा के डीगोड में अधिकतम 16 सेंटीमीटर बारिश हुई. दौसा में 14 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

वहीं, मलसीसर (झुंझुनू) और अंता (बारां) में नौ-नौ सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. अधिकारियों ने बताया कि अन्य क्षेत्रों में आठ सेंटीमीटर से कम बारिश हुई. पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई, जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई.

उत्तराखंड में भी बारिश का दौर जारी
उधर, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. राज्य के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को राज्य में बारिश के लिए मौसम विभाग के रेड अलर्ट के मद्देनजर राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा किया. इसके अलावा, रुद्रप्रयाग जिले में एक निर्माणाधीन पुल का शटर गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई. राज्य के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुक कर हो रही बारिश से कई भूस्खलन हुए, जिससे कई सड़कें मलबे से भर गईं और यातायात बंद हो गया. 

अधिकारियों ने कहा कि ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिरोबगड क्षेत्र के नारकोटा में एक निर्माणाधीन पुल का शटर गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई और छह घायल हो गए. मौसम विभाग (IMD) ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर, हरिद्वार, बागेश्वर और पिथौरागढ़ सहित उत्तराखंड के 13 में से नौ जिलों में बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें