scorecardresearch
 

Fire at Havells: हैवेल्स की फैक्टरी में लगी भीषण आग, कई किलोमीटर दूर से दिख रही लपटें

होम एप्लाइंसेस और इलेक्ट्रिकल सामान बनाने वाली कंपनी हैवेल्स की फैक्टरी में भीषण आग की खबर सामने आई है. कंपनी की ये फैक्टरी राजस्थान के अलवर जिले में है. आग का स्तर ऐसा है कि फैक्टरी से उठ रही लपटों को कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है.

X
हैवेल्स में लगी आग
हैवेल्स में लगी आग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां
  • पुलिस-प्रशासन के लोग मौके पर मौजूद

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की कंपनी हैवेल्स इंडिया की फैक्टरी में भयंकर आग लगने की खबर है. कंपनी की फैक्टरी राजस्थान के अलवर में नीमराणा के पास है. यहां इंडस्ट्रियल इलाके में लगी ये आग इतनी भीषण है कि कारखाने से उठ रही लपटों को कई किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है. हैवेल्स कंपनी नीमराणा के इंडियन जॉन में स्थित है.

मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

फैक्टरी में आग लगने की सूचना स्थानीय दमकल विभाग को दी गई. इसके बाद बहरोड-नीमराणा की दमकल गाड़ियां जल्द ही मौके पर पहुंच गई. वहीं नीमराणा प्रशासन के और पुलिस के अधिकारी भी घटना स्थल पर पहुंचे हैं. दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं.

फैक्टरी में लगी आग के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है. पुलिस और प्रशासन की पहली प्राथमिकता आग पर काबू पाना है. अभी तक घटना में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं आई है.

नीमराणा में बनती हैं कंपनी की लैंप्स

हैवेल्स इंडिया की नीमराणा की फैक्टरी में सीएफएल, एचआईडी लैंप और मोटर एवं लाइटिंग फिक्सचर्स बनते हैं. इसकी स्थापना 2004 में हुई थी. कंपनी का ये प्लांट 1,94,249 वर्ग मीटर में फैला है. वहीं अलवर में कंपनी की एक केबल और वायर बनाने की भी फैक्टरी है. इसे 1996 में स्थापित किया गया था. ये फैक्टरी 4,04,686 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली है. ये देश की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेट केबल फैक्टरी है.

इसके अलावा कंपनी की अन्य फैक्टरी हिमाचल प्रदेश के बद्दी, उत्तराखंड के हरिद्वार, हरियाणा के फरीदाबाद, और उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद में भी है. जबकि कंपनी Lloyd नाम के एसी भी बनाती है, इसकी फैक्टरी गिलोथ में है.

हैवेल्स इंडिया इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की प्रमुख कंपनी है. कंपनी सीएफएल, एलईडी लैंप से लेकर पंखे, कूलर और अन्य होम एप्लाइंसेस के सामान बनाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें