scorecardresearch
 

जैसलमेर में पकड़ा गया पाकिस्तानी घुसपैठिया, नहीं बता रहा बॉर्डर पार करने का कारण

पकड़े गए घुसपैठिए से पूछताछ की जा रही है. हालांकि, वो अब तक भारत में आने के कारणों के बारे में कोई जवाब नहीं दे रहा है. फिलहाल, शुरुआती पूछताछ के बाद बीएसएफ ने सोमवार को आरोपी को रामगढ़ पुलिस स्टेशन के सुपुर्द कर दिया है. खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां संभावना जता रही हैं कि पाकिस्तान की सीमा से किसी बड़ी घुसपैठ का प्लान बनाया जा रहा है.

X
बीएसएफ ने पाकिस्तानी घुसपैठिये को पकड़ा है.
बीएसएफ ने पाकिस्तानी घुसपैठिये को पकड़ा है.

राजस्थान के जैसलमेर से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ को बड़ी कामयाबी मिली है. यहां तनोट इलाके में पाकिस्तान की सीमा से भारत में घुसपैठ की कोशिश करने वाला एक शख्स पकड़ा गया है. घटना रविवार देर रात की है. बीएसएफ का कहना था कि पाकिस्तान से आतंकवादियों के घुसपैठ करने के इनपुट मिल रहे थे. इसलिए जवानों को अलर्ट मोड पर रखा गया था.

पकड़े गए घुसपैठिए से पूछताछ की जा रही है. हालांकि, वो अब तक भारत में आने के कारणों के बारे में कोई जवाब नहीं दे रहा है. फिलहाल, शुरुआती पूछताछ के बाद बीएसएफ ने सोमवार को आरोपी को रामगढ़ पुलिस स्टेशन के सुपुर्द कर दिया है. खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां संभावना जता रही हैं कि पाकिस्तान की सीमा से किसी बड़ी घुसपैठ का प्लान बनाया जा रहा हो, इसलिए ये एक डमी ड्राइव हो सकती है. मामले में हर पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है.

रविवार देर रात घुसपैठ करते वक्त पकड़ा

सुरक्षा से जुड़े एक उच्चाधिकारिक सूत्र ने बताया कि बीएसएफ इन दिनों हाईअलर्ट की स्थिति में है. सीमा पार से किसी संभावित बड़ी घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने के लिए जवान मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहे हैं. रविवार देर रात जैसलमेर के सीमावर्ती तनोट क्षेत्र में बीएसएफ की 166वीं बटालियन की टीम सीमा चौकी साधेवाला पर ड्यूटी कर रही थी, तभी जवानों ने पाकिस्तान की सीमा से एक व्यक्ति को भारतीय सीमा में घुसते हुए देखा.

सही जानकारी नहीं दे रहा घुसपैठिया

सूत्रों ने बताया कि बीएसएफ के जवानों ने उसे चैलेंज किया और रुकने के कहा, लेकिन पाकिस्तानी घुसपैठिया नहीं रुका और भारतीय सीमा में घुस आया. इस पर बीएसएफ के जवानों ने उसे धरदबोचा और पूछताछ की. शुरुआत में वह अपने बारे में कोई सही जानकारी देने से कतराता रहा.

भारतीय सीमा में घुसने का नहीं बता रहा कारण

बाद में इस हार्डकोर घुसपैठिये से कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने अपना नाम असलम (50 साल) निवासी खैरपुर शक्खर सिंध प्रांत पाकिस्तान बताया. असलम भारतीय सीमा में क्यों घुसा या उसे किसने भेजा- इसके बारे में वह कोई जानकारी नहीं दे रहा है.

पाकिस्तान

आपत्तिजनक सामान नहीं मिला

सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती पूछताछ के बाद उसे सोमवार को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है. उसके पास कोई आपत्तिजनक सामान नहीं मिला है. संभावना है कि पाकिस्तान किसी घुसपैठ के अंजाम देना चाहता हो, इसलिए डमी ड्राइव की गई हो.

आतंकवादियों की घुसपैठ का इनपुट

बता दें कि राजस्थान के जैसलमेर और बाड़मेर से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमा से 5-6 आतंकवादियों के समूह के घुसपैठ का इनपुट मिल रहा है. ऐसे में बीएसएफ ने समूचे पश्चिमी इलाके में हाई अलर्ट जारी किया है. बताते हैं कि आतंकवादियों की घुसपैठ अगले 8 से 10 दिनों में हो सकती है. ऐसे में सीमावर्ती गांव में पुलिस के साथ कड़ी निगरानी की जा रही है. पेट्रोलिंग भी बढ़ाई गई है.

पिछले दिनों बांग्लादेशी शख्स पकड़ा गया था

यहां कैमल पेट्रोलिंग, फुट पेट्रोलिंग और व्हीकल पेट्रोलिंग की जा रही है. इसकी संख्या में बढ़ोतरी की गई है. 5 दिन पहले एक हार्डकोर ट्रेंड बांग्लादेशी को जैसलमेर के म्याजलार क्षेत्र में पकड़ा गया. बताते हैं कि ग्रामीणों ने अंजान शख्स को देखा तो बीएसएफ को सूचना दी. बाद में आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो चौंकाने वाले खुलासे हुए. 

(रिपोर्ट- विमल भाटिया)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें