scorecardresearch
 

साहित्य आजतक

नंद चतुर्वेदी की चुनिंदा कविताओं का संकलन 'हम नयी कविताएँ लिखते हैं'

नंद चतुर्वेदी की 'हम नयी कविताएँ लिखते हैं'

29 मार्च 2022

जिन अर्थों में हिंदी कविता में राजनीतिक कविता की शिनाख्त और पड़ताल होती रही है उन अर्थो से बहुत अलग हैं नंद चतुर्वेदी की कविताएं. वे लोहियावादी समाजवादी विचारों के समर्थक जरूर रहे पर विचारधारा को लेकर किसी तरह के रेजीमेंटेशन के शिकार नहीं हुए.

साहित्योत्सव 2022 के पूर्वोत्तरी कार्यक्रम में कवि अरुण कमल

सार्वजनिकता हमारी निजता का हनन हैः अरुण कमल

15 मार्च 2022

साहित्य अकादेमी द्वारा आयोजित छह दिवसीय साहित्योत्सव 2022 के आखिरी दिन कवि अरुण कमल ने कहा कि सामूहिकता हमारी निजता को प्रभावित नहीं करती लेकिन सार्वजनिकता हमारी निजता का हनन है. अतः इसकी रक्षा करना हमारा दायित्व है.

साहित्य अकादेमी संवत्सर व्याख्यान में शशि थरूर

साहित्योत्सव में शशि थरूर ने दिया सवंत्सर व्याख्यान

14 मार्च 2022

साहित्य अकादेमी के साहित्योत्सव के 5वें दिन का मुख्य आकर्षण शशि थरूर का संवत्सर व्याख्यान, ट्रांसजेंडर कवि सम्मिलन और मीडिया और साहित्य विषय पर परिसंवाद रहा.

'भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर साहित्य का प्रभाव' विषयक संगोष्ठी में वक्ता

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर साहित्य का प्रभाव संगोष्ठी

13 मार्च 2022

साहित्य अकादेमी के साहित्योत्सव के चौथे दिन संस्कृत विद्वान, दार्शनिक एवं आध्यात्मिक गुरु जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य को साहित्य अकादेमी के सर्वोच्च सम्मान महत्तर-सदस्यता से सम्मानित किया गया.

1947 के बाद भारत में नाटक का विकास विषयक परिसंवाद

साहित्योत्सव में स्वतंत्रता बाद नाटक के विकास पर संवाद

12 मार्च 2022

हमारी प्राचीन नाट्य परंपरा तो श्रेष्ठ थी ही लेकिन आधुनिक रंगमचं परंपरा में भी विशिष्टता के सूत्र निहित हैं.

साहित्य अकादेमी पुरस्कार विजेता 2021

साहित्योत्सव में दिए गए साहित्य अकादेमी पुरस्कार 2021

11 मार्च 2022

साहित्योत्सव 2022 के दौरान कमानी सभागार में आज साहित्य अकादेमी पुरस्कार 2021 अर्पण समारोह सम्पन्न हुआ. इस अवसर पर अकादेमी पुरस्कार से सम्मानित रचनाकारों को पुरस्कृत किया गया.

साहित्य अकादेमी पुरस्कार विजेता और साहित्योत्सव का आमंत्रण

'साहित्योत्सव 2022' में शिरकत कर रहे 225 लेखक-विद्वान

09 मार्च 2022

साहित्य अकादेमी द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला साहित्योत्सव इस वर्ष 10 मार्च से 15 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है.

VIDEO: इन शायरियों की वजह से हमेशा दिलों में जिंदा रहेंगे राहत इंदौरी

11 अगस्त 2020

मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार को निधन हो गया. वे कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे, जिसके उपचार के लिए उन्हें मध्य प्रदेश के इंदौर में 10 अगस्त की देर रात अरविंदो अस्तपाल में भर्ती कराया गया था. राहत इंदौरी के बेटे सतलज ने इस बात की जानकारी दी थी, बाद में खुद भी राहत इंदौरी ने इस बारे में ट्वीट किया था. गौरतलब है कि राहत इंदौरी मशहूर शायर हैं, साथ ही वह बॉलीवुड के लिए भी कई गाने लिखते आए हैं. इस वीडियो में देखें राहत इंदौरी की कुछ शायरियां जिनकी वजह से हमेशा दिलों में जिंदा रहेंगे राहत इंदौरी

दिल का दौरा पड़ने से राहत इंदौरी की मौत, कोरोना से भी थे पीड़ित

11 अगस्त 2020

मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार को निधन हो गया. वे कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे, जिसके उपचार के लिए उन्हें मध्य प्रदेश के इंदौर में 10 अगस्त की देर रात अरविंदो अस्तपाल में भर्ती कराया गया था. राहत इंदौरी के बेटे सतलज ने इस बात की जानकारी दी थी, बाद में खुद भी राहत इंदौरी ने इस बारे में ट्वीट किया था. देखें वीडियो.