scorecardresearch
 

साहित्य आजतक

VIDEO: इन शायरियों की वजह से हमेशा दिलों में जिंदा रहेंगे राहत इंदौरी

11 अगस्त 2020

मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार को निधन हो गया. वे कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे, जिसके उपचार के लिए उन्हें मध्य प्रदेश के इंदौर में 10 अगस्त की देर रात अरविंदो अस्तपाल में भर्ती कराया गया था. राहत इंदौरी के बेटे सतलज ने इस बात की जानकारी दी थी, बाद में खुद भी राहत इंदौरी ने इस बारे में ट्वीट किया था. गौरतलब है कि राहत इंदौरी मशहूर शायर हैं, साथ ही वह बॉलीवुड के लिए भी कई गाने लिखते आए हैं. इस वीडियो में देखें राहत इंदौरी की कुछ शायरियां जिनकी वजह से हमेशा दिलों में जिंदा रहेंगे राहत इंदौरी

दिल का दौरा पड़ने से राहत इंदौरी की मौत, कोरोना से भी थे पीड़ित

11 अगस्त 2020

मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार को निधन हो गया. वे कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे, जिसके उपचार के लिए उन्हें मध्य प्रदेश के इंदौर में 10 अगस्त की देर रात अरविंदो अस्तपाल में भर्ती कराया गया था. राहत इंदौरी के बेटे सतलज ने इस बात की जानकारी दी थी, बाद में खुद भी राहत इंदौरी ने इस बारे में ट्वीट किया था. देखें वीडियो.

पलायन की पीरः कोरोना कइले बा जुलुमवा

15 जून 2020

एक हुआ था पार्टीशन, धरम के नाम पर. लाखों लोग इधर से उधर हो गए. 70 साल बाद फिर हुआ एक पार्टीशन. ज़मीन नहीं बंटी, दिलों का बंटवारा हो गया. कोरोना के काले बादल जब मुलुक पर छाए तो हम एक होने की बजाय दोफाड़ हो गए. हवाई जहाज़ से आई विपदा ने लाखों को पैदल चला दिया हज़ारों मीलों के लंबे सफ़र पर. बंटवारा समाप्त हो चुका है. गांवों का वो हिस्सा जो शहरों को घर मान चुका था, उसे एहसास हो गया कि हिस्सेदारी नहीं है उसकी. पलायन की पीर को एक गीत में पिरोया है पाणिनि आनंद ने, साथ में उस दर्द को बयान करती तस्वीरें इंडिया टुडे ग्रुप के छायाचित्रकारों की हैं. वीडियो का निर्देशन, कॉन्सेप्ट और फोटो एडिटिंग बंदीप सिंह ने की.

अनूप जलोटा की आवाज में सुनें रामकथा का अद्भुत वर्णन

03 नवंबर 2019

साहित्य आजतक 2019 का आज तीसरा और आखिरी दिन है. कला, साहित्य और संगीत की कई हस्तियां आज जुटेंगी. शुरुआत गायक अनूप जलोटा से हुई. अनूप जलोटा ने मंच पर आकर रामकथा गाई. इस वीडियो में देखें रामकथा का अद्भुत वर्णन.

'जो औरत का दर्द नहीं समझता, मनोज मुंतशिर उसे मर्द नहीं समझता'

04 नवंबर 2019

साहित्य आजतक के तीसरे दिन के कार्यक्रम में बॉलीवुड जगत की कई मशहूर हस्तियां शामिल हुईं. इन्हीं हस्तियों में एक मशहूर नाम है गीतकार, लेखक और कवि मनोज मुंतशिर. देखें उनके साथ खास बातचीत 'इतना जरूरी तू कैसे हुआ' सेशन में.

Tik-Tok को थिएटर मानते हैं मशहूर रंगकर्मी अरविंद गौड़, सुनाया दिलचस्प किस्सा

01 नवंबर 2019

साहित्य के सबसे बड़े महाकुंभ 'साहित्य आजतक 2019' के पहले दिन नुक्कड़ नाटक पर चर्चा की गई. इसमें रंगमंच की दुनिया में प्रसिद्ध अरविंद गौड़ और नाट्य निर्देशक संजय उपाध्याय ने नुक्कड़ नाटक पर अपने विचार साझा किए. अरविंद गौड़ ने कहा कि कोई भी मुद्दा किसी राजनीतिक दल की बपौती नहीं है. देखें वीडियो.

ये सोचना गलत है कि तुम पर नजर नहीं: साहित्य आजतक में आलोक श्रीवास्तव

05 अप्रैल 2019

ये सोचना गलत है, कि तुम पर नजर नहीं, मशरूफ़ हम बहुत हैं, मगर बेखबर नहीं, अब तो खुद अपने खून ने भी साफ कह दिया, मैं आपका रहूंगा मगर उम्र भर नहीं...साहित्य आजतक में ग़ज़लकार आलोक श्रीवास्तव की शायरी

साहित्य आजतक में देखें मधु चतुर्वेदी की किताब 'मन अदहन' का लोकार्पण

04 नवंबर 2019

साहित्य आजतक 2019 के महाकुंभ में इस साल भी कला, साहित्य, संगीत, संस्कृति और किताबों के क्षेत्र से कई मशहूर शख्सियतों ने शिकरत की. इसी बीच पुस्तक लोकार्पण एवं चर्चा हुई. देखें मधु चतुर्वेदी की किताब 'मन अदहन' का लोकार्पण और विशेष चर्चा.

साहित्य की बेड़ियां और लेखक की दुविधाओं पर चर्चा, देखें वीडियो

04 नवंबर 2019

साहित्य के सबसे बड़े महाकुंभ साहित्य आजतक 2019 के मंच से साहित्य की भी बेड़ियां हैं तो फिर कैसे एक रचनाकार दुनिया को आजादी सौंपता है. इस मुद्दे पर हुई चर्चा.

साहित्य आजतक में हेमंत शर्मा की किताब 'युद्ध में अयोध्या' पर हुई चर्चा

04 नवंबर 2019

साहित्य के सबसे बड़े महाकुंभ साहित्य आजतक 2019 के मंच पर हेमंत शर्मा नें अपनी किताब 'युद्ध में अयोध्या' के बारे में साझा किए कई अनुभव. देखें वीडियो.

'नैना' में TV एंकर की हत्या के सारे सवालों के जवाब: संजीव पालीवाल

04 नवंबर 2019

साहित्य के सबसे बड़े महाकुंभ साहित्य आजतक 2019 के मंच से संजीव पालीवाल की किताब नैना का लोकार्पण किया गया. संजीव पालीवाल से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि 'नैना' में टीवी एंकर की हत्या के सारे सवालों के जवाब हैं. देखें वीडियो.