scorecardresearch
 

Weight loss: पति के बनाए डाइट प्लान से पत्नी ने घटाया 31Kg वजन, कभी ताने सुनकर रोती थी रातभर

Transformation Journey: हम आपको एक ऐसी मां की वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपना 31 किलो वजन कम किया है. इन्होंने वजन कम कैसे किया? वर्कआउट प्लान क्या था? किस तरह की डाइट ली? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Instagram/harman_fitness_mommy) (Image credit: Instagram/harman_fitness_mommy)

Weight Loss Story: प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना काफी आम बात है. नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का 10-12 किलो वजन बढ़ना आम बात है. दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को घी, मेवा आदि ताकतवर चीजें खिलाई जाती हैं ताकि मां और बच्चा हेल्दी रहे. इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं की फिजिकल एक्टिविटी में कमी और अन्य कारणों से उनका वजन बढ़ जाता है. बच्चे को जन्म देने के बाद कुछ महिलाएं अपना बढ़ा हुआ वजन फिर से कम लेती हैं तो कुछ महिलाएं बच्चे की परवरिश के कारण अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पातीं. आज हम आपको एक वेट लॉस स्टोरी बता रहे हैं, जिसमें एक मां ने प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा हुआ अपना वजन कम कर लिया है. Aajtak.in से बात करते हुए इन्होंने बताया कि बच्ची को जन्म देने के बाद उनका वजन 84 किलो हो गया था लेकिन उन्होंने अपना 31 किलो वजन कम कर लिया है. तो आइए जानते हैं ये महिला कौन हैं? इन्होंने वेट लॉस कैसे किया? वेट के दौरान कैसी डाइट ली? इस बारे में जानते हैं.

Image Credit : Instagram/harman_fitness_mommy)

नाम: हरमन सिद्धू (Harman Sidhu)        
प्रोफेशन: कंटेंट क्रिएटर और इन्फ्लुएंसर
शहर: मोहाली
हाइट: 5 फीट 7 इंच
अधिकतम वजन: 84 किलो 
वर्तमान वजन: 53 किलो
कुल वेट लॉस: 31 किलो

84 किलो से 31 किलो की जर्नी (Weight Loss journey)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Harman Sidhu (@harman_fitness_mommy)

हरमन सिद्धू ने Aajtak.in से बात करते हुए बताया, "मैं शादी के पहले काफी स्लिम हुआ करती थी. मेरा वजन 45 किलो के अंदर रहता था. लेकिन जब मैं प्रेग्नेंट हुई तो हर महीने मेरा वजन 4-5 किलो वजन बढ़ता गया. सी-सेक्शन से बच्ची का जन्म हुआ तो मैंने दो दिन बाद ही हसबैंड से बोला, 'पहले वेट मशीन लेकर आओ, मुझे अपना वेट चेक करना है.' इसके बाद जब वह मशीन लेकर आए और मैंने अपना वजन देखा तो मेरा वजन 83 किलो था. मैं अपना वजन देखकर शॉक्ड हो गई थी और रोने लगी. हसबैंड ने मुझे समझाया कि मैंने वॉटर वेट होल्ड किया है इसलिए चिंता वाली कोई बात नहीं है."

हरमन ने आगे कहा," जब मैं हॉस्पिटल से घर आई तो बच्ची को फीडिंग कराना, डाइपर बदलना, देखभाल करना आदि के कारण मैं चिड़चिड़ी हो गई थी. जिस बच्चे का मैं 9 महीने से इंतजार कर रही थी, उसके जन्म होने पर मैं उदास और डिप्रेशन में रहने लगी. मेडिकल साइंस में इसे पोस्टपार्टम डिप्रेशन (एक तरह की मानसिक बीमारी) कहते हैं. पोस्टपार्टम डिप्रेशन से बाहर निकलने में मुझे तीन महीने का समय लगा. यह भी कह सकते हैं कि मैंने तीन महीने तक अपनी बच्ची को महसूस ही नहीं किया. हालांकि, प्रेग्नेंसी में जब मेरा वजन बढ़ रहा था मैंने तब ही मन बना लिया था कि मुझे बच्चे के जन्म के बाद वेट लॉस करना ही है. बच्ची के जन्म के बाद कई लोगों ने नेगेटिव कॉमेंट भी किए जिससे मैं अपने वजन के बारे में सोचने पर मजबूर हो गई. कई कॉमेंट ऐसे भी होते थे कि मैं रात भर रोया करती थी. आखिरकार पोस्टपार्टम डिप्रेशन से बाहर आने के बाद मुझे अपना गोल दिखाई दिया और मैंने घर से ही अपनी वेट लॉस जर्नी शुरू की." 

आगे बताया, "मेरे हसबैंड फिटनेस कोच हैं और उन्होंने ही मुझे वजन कम करने में मदद की. मेरी डाइट-वर्कआउट प्लान सब हसबैंड ने ही तैयार किया था. उनका सपोर्ट सिर्फ डाइट-वर्कआउट तक ही सीमित नहीं था बल्कि जब मैं घर पर एक्सरसाइज करती थी तो वह ही उसे संभालते थे. जब मैंने जिम जाना शुरू किया था तब वह ही घर पर बच्ची की देखभाल करते थे. अगर हसबैंड का सपोर्ट नहीं होता तो शायद मैं वजन कम भी नहीं कर पाती. आज मेरा वजन 53 किलो है और मैं कुल 31 किलो वेट लॉस कर चुकी हूं." 

वजन कम करने के लिए लेती थीं ऐसी डाइट (Weight loss diet)

हरमन बताती हैं, “मेरी डाइट मेरे हसबैंड ने ही तैयार की थी, जिसमें होम मेड फूड ही शामिल थे. डाइट के साथ मैंने अपने खाने की आदत को बदला था, जिससे मुझे वजन कम करने में मदद मिली. मैं लगभग 1500 कैलोरी लिया करती थी.”

डाइट में ये चीजें शामिल थीं:

सुबह उठकर

1 गिलास दूध
5 बादाम

ब्रेकफास्ट (Breafast)

4 एग व्हाइट
1 होल एग
5 ग्राम बटर या घी (ऑप्शनल)

स्नैक्स (Snack)

1 स्कूप व्हे प्रोटीन
1 फल

लंच (Lunch)

100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट
100 ग्राम चावल
उबली सब्जी
दही

ईवनिंग स्नैक्स (Evening snacks)

चाय
फल

डिनर (Dinner)

100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट
हरी-सब्जियां

वजन कम करने के लिए ऐसा था वर्कआउट (Weight loss workout)

हरमन बताती हैं, “शुरुआत के 3 महीने में मैंने अपना 16 किलो वजन कम कर लिया था लेकिन मसल्स टोन करने में मुझे समय लगा और 31 किलो वजन कम करने में करीब एक साल का समय लगा. मैंने शुरुआत होम वर्कआउट से ही की थी. मैंने घर पर डंबल मंगा लिए थे और घर पर ट्रेडमिल पहले से ही था. बस इन्हीं से मैं वर्कआउट करती थी. मैं रोजाना एक से डेढ़ घंटे एक्सरसाइज करती थी. फिर जब एक समय ऐसा आ गया कि मुझे कोई रिजल्ट नहीं मिले तो हसबैंड ने कहा कि मुझे जिम जाना चाहिए और फिर मैंने जिम जाना शुरू किया. मैं बच्ची के उठने से पहले जिम में एक्सरसाइज करके आ जाती थी. आज भी मैं रोजाना करीब डेढ़ घंटे एक्सरसाइज करती हूं जिसमें वेट ट्रेनिंग और थोड़ा बहुत कार्डियो शामिल होता है.  

वजन कम करने के लिए टिप्स (Tips for weight loss)

हरमन से जब वजन कम करने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि वजन कम करने के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. मैं जब जिम जाती थी तो मेरा अंदर से ही कुछ गलत खाने का मन नहीं करता था. मैं खुद अनहेल्दी फूड्स से बचती थी. अब अगर आप जिम में जा रहे हैं, डाइट भी कर रहे हैं और जंक और फास्ट फूड भी खा रहे हैं तो रिजल्ट नहीं मिलेंगे. वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी खाने की जरूरत होती है. इसलिए हेल्दी खाएं और फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं. सबसे बड़ी बात वजन कम होने में समय लगता है इसलिए पैशेंस रखें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें