scorecardresearch
 

वर्क फ्रॉम होम में बेचैन हो रहा मन? घर में ही ऐसे बनाएं ऑफिस का माहौल

दुनिया भर के तमाम देशों ने इस भयानक वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया है और लोगों की दौड़ती-भागती जिंदगी बिल्कुल थम सी गई है.

लॉकडाउन होने के बाद लोग अपनी पिछली जिंदगी के लम्हों को बड़ा याद करते हैं. लॉकडाउन होने के बाद लोग अपनी पिछली जिंदगी के लम्हों को बड़ा याद करते हैं.

कोरोना वायरस की महामारी ने पूरी दुनिया में एक त्रासदी का रूप धारण कर लिया है. दुनिया भर में 30 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 2 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया भर के तमाम देशों ने इस भयानक वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया है और लोगों की दौड़ती-भागती जिंदगी बिल्कुल थम सी गई है.

लॉकडाउन होने के बाद लोग अपनी पिछली जिंदगी के लम्हों को बड़ा याद करते हैं. ऑफिस की गपशप से लेकर सहकर्मियों के साथ किसी प्रोजेक्ट पर काम बार-बार उन्हें पुराने ख्यालों में ले जाता है. वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों को तो इससे और भी ज्यादा मुश्किल हो रही है.

दीपक चोपड़ा द चोपड़ा फाउंडेशन के संस्थापक हैं. क्वांटम हीलिंग किताब के लेखक दीपक चोपड़ा ने ई-कॉन्क्लेव के सेशन ‘रिसेट बॉडी ऐंड माइंड’ में चर्चा के दौरान कई सवालों के जवाब दिए. उन्होंने बताया कि लोग कैसे घर में काम करके ही बिल्कुल ऑफिस जैसा महसूस कर सकते हैं.

घर पर ऑफिस का माहौल कैसे बनाएं?

आप अपने घर में ऑफिस का माहौल बना सकते हैं. ऑफिस के कामकाज के घंटों की तरह ही घर पर भी काम करें. जो चीजें आप ऑफिस में करते थे, घर पर भी करें. जैसे- हर घंटे पर खड़े हों, थोड़ा सा बॉडी स्ट्रेचिंग करें.

इसके अलावा छोटे-छोटे ब्रेक लें और सोशल मीडिया के जरिए बीच-बीच में लोगों से बात करें. कई कंपनियां अपने एंप्लॉयीज के लिए वर्चुअल ऑफिस भी तैयार कर रही हैं. ताकि उन्हें घर बैठे ऑफिस का माहौल मिल सके. इस तरह की चीजें करने से वर्क फ्रॉम होम करने में आपको ज्यादा दिक्कतें नहीं होंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें