scorecardresearch
 

प्रेग्नेंसी में इन घरेलू उपायों से एसिडिटी और सीने में जलन से मिलेगी राहत

प्रेग्नेंसी में महिलाओं में शारीरिक और हार्मोनल बदलाव बहुत तेजी से होते हैं जिसकी वजह से अपच और एसिडिटी की शिकायत बनी रहती है. कुछ महिलाओं में ये कभी-कभी होता वहीं कुछ महिलाओं में ये समस्या पूरी प्रेग्नेंसी रहती है.

प्रेग्नेंसी में एसिडिटी और जलन आम समस्या है प्रेग्नेंसी में एसिडिटी और जलन आम समस्या है

बहुत सी महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान एसिडिटी और सीने में जलन (हार्टबर्न) की शिकायत होती है. शरीर में हार्मोन की बदलाव की वजह से ये समस्या आम है लेकिन कभी-कभी इसकी वजह से महिलाओं को बहुत परेशानी होती है. इन समस्याओं से बचने के लिए प्रेग्नेंसी में खान-पान पर ध्यान देना चाहिए. इस समय जितना हो सके वसायुक्त, मसालेदार और तले भोजन से दूर रहें. कुछ घरेलू उपायों से भी एसिडिटी और जलन से आराम मिल सकता है.

सौंफ

आयुर्वेद में एसिड कम करने के लिए सौंफ को बहुत कारगर माना गया है. दोपहर या रात के खाने के बाद एक चम्मच सौंफ चबाने से आपको काफी आराम मिलेगा. आप सौंफ की चाय बनाकर भी पी सकती हैं. इसके लिए एक कप पानी में तीन चम्मच कुटी हुई सौंफ डालकर उबाल लें और इसे छान कर पिएं.

अदरक

अदरक ना केवल सीने और पेट की जलन दूर करता है बल्कि मितली, अपच और मॉर्निंग सिकनेस भी दूर करता है. आप या तो अपने मुंह में अदरक का एक छोटा टुकड़ा रखें या फिर अदरक की चाय पी लें. आपको काफी आराम महसूस होगा.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: प्रेग्नेंसी में चेकअप के लिए अस्पताल जाना कितना सुरक्षित है?

नारियल पानी

अगर आपको प्रेग्नेंसी में जलन और एसिडिटी की शिकायत है तो आप सुबह-सुबह चाय या कॉफी की जगह नारियल पानी पिएं. नारियल पानी शरीर को ताजगी देता है और इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. नारियल पानी पेट को ठंडक पहुंचाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें