scorecardresearch
 

कोरोना: घर में सैनिटाइजर रखने में की ये चूक, तो हो सकती है दुर्घटना

सैनिटाइजर को घर में यूं ही खुला न रखें. उसे बोतल में बंद करके बच्चों की पहुंच से दूर घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रखें. सैनिटाइजर की बोतल को किचन या स्मोकिंग जोन से भी बिल्कुल दूर रखें. सैनिटाइर का इस्तेमाल सिर्फ तभी करें जब आस-पास साबुन की व्यवस्था न हो.

 घर या किचन को सैनिटाइज करते वक्त ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत होती है. घर या किचन को सैनिटाइज करते वक्त ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत होती है.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोना जरूरी बताया गया है. एक्सपर्ट कहते हैं कि वायरस को नष्ट करने में अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर ही ज्यादा कारगर है. लेकिन इसका इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतना भी बेहद जरूरी है. खासतौर पर घर या किचन को सैनिटाइज करते वक्त ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत होती है.

दरअसल अल्कोहल होने की वजह से सैनिटाइजर जल्दी आग पकड़ लेता है. इसलिए किचन या दूसरी ऐसी जगह जहां आग या शॉर्ट सर्किट का खतरा हो सकता है उन्हें सैनिटाइज करने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. बिजली की वायरिंग, गैस या स्टोव के आस-पास सैनिटाइजर से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

पढ़ें: क्या कमजोर पड़ता जा रहा है कोरोना वायरस? WHO ने कही ये बात

इसके अलावा सैनिटाइजर को घर में यूं ही खुला न रखें. उसे बोतल में बंद करके बच्चों की पहुंच से दूर घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रखें. सैनिटाइजर की बोतल को किचन या स्मोकिंग जोन से भी बिल्कुल दूर रखें. ध्यान रखें सैनिटाइर का इस्तेमाल सिर्फ तभी करें जब आस-पास साबुन की व्यवस्था न हो.

ये बातें भी रखें ध्यान

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद आग के नजदीक जाने से घर में बड़ी दुर्घटना हो सकती है. हाथ पर सैनिटाइजर लगाने के बाद स्टोव, सिगरेट, मोमबत्ती या किसी अन्य चीज के लिए माचिस या लाइटर जलाने से बचें. इसके अलावा गाड़ी-मोटर को सैनिटाइज करवाने का खतरा भी ना मोल लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें