scorecardresearch
 

मॉनसून में सीलन से कैसे बचाएं अपना घर? ये 4 टिप्स आएंगे काम

सीलन की समस्या से निजात पाने के लिए लोग पानी की तरह पैसा बर्बाद कर देते हैं, जबकि कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर इससे मुक्त पाई जा सकती है.

सीलन और फंगस की समस्या से घर की दीवारें और छत अपनी चमक ही खो बैठते हैं. सीलन और फंगस की समस्या से घर की दीवारें और छत अपनी चमक ही खो बैठते हैं.

मॉनसून यानी बारिश का मौसम आ चुका है. इस मौसम में न सिर्फ बहुत सी बीमारियां दस्तक देती हैं, बल्कि घर में सीलन की समस्या भी काफी बढ़ जाती है. सीलन और फंगस की वजह से घर की दीवारें और छत अपनी चमक ही खो बैठते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग पानी की तरह पैसा बर्बाद कर देते हैं, जबकि कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर इससे मुक्ति पाई जा सकती है.

ऐसे दूर होगी सीलन की समस्या

1. प्राकृतिक हवा और धूप आपको सीलन की समस्या से छुटकारा दिला सकती है. घर की छत और दीवारों को पर्याप्त हवा और धूप मिल सके, इसलिए खिड़कियों और दरवाजों को कुछ देर के लिए जरूर खोलकर रखें.

2. जिन जगहों पर पानी का ज्यादा इस्तेमाल होता है, वहां सीलन की समस्या ज्यादा होती है. इसलिए अपने बाथरूम और किचन को इस्तेमाल करने के बाद साफ करें और सुखाएं. साथ ही कीटनाशक छिड़काव और फ्यूमिगेशन करवाते रहें.

पढ़ें: मिनी बेडरूम का साइज बढ़ा देंगी ये 5 टिप्स, एक बार जरूर करें ट्राय

3. सीलन से बचने के लिए खराब हो चुकी दीवारों को ठीक करने के लिए दरारों में वॉटरप्रूफ चूना भरें. ऐसा करने से दोबारा उस जगह सीलन नहीं आएगी.

4. छत के ऊपर साफ-सफाई के वक्त दरारों का ध्यान रखें. इन दरारों में बारिश का पानी जाने की वजह से कई बार आपकी छत खराब हो जाती है. इसलिए छत को अंदर से सुधारने की बजाए ऊपर से दरार भरें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें