scorecardresearch
 

घर में ये 4 चमत्कारी बदलाव करने से दूर हो सकती है डिप्रेशन की समस्या

WHO की मानें तो पूरी दुनिया में तकरीबन 26 करोड़ लोग डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं डिप्रेशन की ज्यादा शिकार होती हैं.

मनोचिकित्सक मानते हैं कि घर में कुछ खास बदलाव करने से भी डिप्रेशन से निजात पाई जा सकती है. मनोचिकित्सक मानते हैं कि घर में कुछ खास बदलाव करने से भी डिप्रेशन से निजात पाई जा सकती है.

डिप्रेशन एक बेहद गंभीर मानसिक रोग है. मानसिक अवसाद की यह समस्या अक्सर लोगों में इतनी हावी हो जाती है कि वे सुसाइड तक करने का मन बना लेते हैं. WHO की मानें तो पूरी दुनिया में तकरीबन 26 करोड़ लोग डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं डिप्रेशन की ज्यादा शिकार होती हैं.

एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि इस गंभीर बीमारी को समय रहते काबू ना किया जाए तो इंसान अपनी जान तक दे सकता है. साइकोलॉजिकल और फार्माकोलॉजिकल के जरिए डिप्रेशन का इलाज संभव है. हालांकि मनोचिकित्सक मानते हैं कि घर में कुछ खास बदलाव करने से भी डिप्रेशन से निजात पाई जा सकती है.

पढ़ें: दिमाग पर पड़ रहा वर्क फ्रॉम होम का बुरा असर? काम आएंगे ये 4 टिप्स

1. प्राकृतिक सौंदर्य का करीब से एहसास करने पर मानसिक थकान दूर होती है. डिप्रेशन की समस्या छुटकारा पाने के लिए ये बेहद कारगर हो सकता है. घर में खूबसूरत पौधे लगाकर भी खुद को डिप्रेशन से दूर रख सकते हैं.

2. दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग न सिर्फ घर की रौनक में चार चांद लगाएगी, बल्कि डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करेगी. आप चाहें तो नदी, बहता झरना या प्रकृति की खूबसूरत तस्वीरों को भी दीवार पर लगा सकते हैं.

3. हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि डिप्रेशन के वक्त लाल या संतरी रंग आंख और दिमाग को काफी राहत देते हैं. इसलिए घर की दीवारों को इन दो रंगों से पेंट करना ना भूलें. साथ ही घर का इंटीरियर या बेड शीट भी इसी रंग की हो तो बेहतर होगा.

4. ध्यान रखें कि बंद कमरे में इंसान का दम ज्यादा घुटता है. इसलिए घर के दरवाजों से हमेशा रोशनी आती रहे. कमरों की खिड़कियां बड़ी हों जहां आप रोज सुबह उठकर सूर्य के प्रकाश और हवा की ताजगी को महसूस कर सकें. इस तरह के रूटीन को फॉलो करने पर डिप्रेशन की समस्या से राहत मिल सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें