scorecardresearch
 

वैक्सीन लगवा चुके पर्यटकों के स्वागत को सिक्किम तैयार, इन नियमों का करना होगा पालन

कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए सिक्कम की राज्य सरकार ने घोषणा की है. इसके अनुसार, जिन व्यक्तियों को वैक्सीन लग चुकी है, उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. राज्य सरकार नें कोरोना की दूसरी लहर को थमता हुआ देख कोरोना प्रतिबंधों में ढील देने का फैंसला किया है.

sikkim ready to welcome fully vaccinated tourist sikkim ready to welcome fully vaccinated tourist
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिक्किम में कोरोना प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा
  • पर्यटकों सहित सभी लोग आ सकते हैं सिक्किम
  • राज्य में प्रवेश के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी

कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट को देखते हुए सिक्किम सरकार ने राज्य में पर्यटकों को आने की इजाजत देने का फैसला किया है. ऐलान के मुताबिक जिन व्यक्तियों को वैक्सीन लग चुकी है, उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. राज्य सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर को थमता हुआ देख प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है.

सिक्किम सरकार ने कहा है कि 5 जुलाई से, जिन यात्रियों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं, उन्हें अब नेगिटिव RT-PCR रिपोर्ट बिना राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. निर्देशानुसार कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके पर्यटकों सहित सभी लोग, रंगपो और मेल्ली चेकपोस्ट के जरिए राज्य में प्रवेश कर सकते हैं. लेकिन उन्हें सीमा पर अपना वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र दिखाना होगा.

राज्य सरकार के अनुसार, सभी गेस्ट हाउस, होटल और होम स्टे को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. इस दौरान सरकार द्वारा निर्धारित कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना भी जरूरी होगा. इसी के साथ शोरूम और मॉल भी कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए खुलेंगे.  

कोरोना काल के दौरान लोगों ने कई बार लॉकडाउन की स्थिति का सामना किया है. ऐसे में न केवल लोगों की मानसिक स्थिति पर असर हुआ बल्कि कई लोगों की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ चुकी है. सिक्किम होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन (SHRA) ने टूरिज्म इंडस्ट्री को खोलने के राज्य सरकार के फैसले का स्वागत किया है, जो सिक्किम की अर्थव्यवस्था का मूल आधार है. सिक्किम होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने सुनिश्चित किया है कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते वे कोविड प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करेंगे.

कोरोना की दूसरी लहर के बाद, सिक्कम की राज्य सरकार ने मार्च 2021 से पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी. राज्य सरकरा ने महामारी से प्रभावित पर्यटन क्षेत्र को पटरी पर लाने के लिए इस वर्ष के अंत में 'सिक्किम 2022 का दौरा' अभियान शुरू करने की घोषणा की है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें