scorecardresearch
 

Offbeat Places Near Rishikesh: बहुत खूबसूरत हैं ऋषिकेश की ये सीक्रेट जगहें, इस बार जरूर जाएं घूमने

Offbeat Places Near Rishikesh: ऋषिकेश अधिकतर टूरिस्ट्स की फेवरेट जगहों में से एक है. इसकी दो वजहें हैं, एक दो यहां दिल्ली से आसानी से पहुंचा जा सकता है और दूसरा यहां एंजॉय करने के लिए काफी कुछ है. लेकिन आज हम आपको ऋषिकेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं.

X
 secret places near rishikesh (photo credit: night_puma_07/phlickography) secret places near rishikesh (photo credit: night_puma_07/phlickography)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऋषिकेश की कुछ सीक्रेट जगहें
  • इन जगहों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Offbeat Places Near Rishikesh 2022: काफी सालों से ऋषिकेश  ट्रैवलर्स और टूरिस्ट्स का हॉट स्पॉट बना हुआ है. ऋषिकेश का धार्मिक महत्व तो है ही, साथ ही यहां घूमने और एंजॉय करने के लिए भी कई जगहें और चीजें हैं. ऐसे में हर साल गर्मियों की छुट्टियों में लोग यहां धार्मिक कारणों और परिवार या दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने के लिए आते हैं. ये जगह दिल्ली से नजदीक होने के कारण यहां लोग आसानी से पहुंच सकते हैं. योग और मेडिटेशन करने वालों के लिए ऋषिकेश से बेहतर शायद ही कोई जगह होगी. हर साल विदेशों से भी यहां काफी मात्रा में लोग आते हैं. 

वैसे तो ऋषिकेश में कई फेमस जगहें है जहां लोग हर साल घूमने जाते हैं लेकिन यहां ऐसी जगहें भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. तो आज हम आपको ऋषिकेश की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा. ये जगहें इतनी खूबसूरत हैं कि यहां जाकर आपको रिफ्रेशिंग और काफी अच्छा महसूस होगा. 

Rishikund

ऋषिकेश हॉट वॉटर स्प्रिंग- ऋषिकेश स्थित रघुनाथ मंदिर के पास बेहद खूबसूरत और पुराना हॉट वॉटर स्प्रिंग है. माना जाता है कि वनवास को जाते समय भगवान राम ने इस कुंड में डुबकी लगाई थी. पौराणिक समय में, इस कुंड के पानी का इस्तेमाल संत अपनी पवित्र चीजों को धोने में करते थे. यह जगह त्रिवेणी घाट से काफी नजदीक है.

neer garh waterfall (Photo Credit: rahul k_ neer garh waterfall)

नीर गढ़ वॉटरफॉल- ये वॉटफॉल लक्ष्मण झूले से 5 किलोमीटर की  दूरी पर स्थित है. यहां पहुंचने के लिए आपको थोड़ी चढ़ाई करनी पड़ती है. जंगल के बीचोबीच स्थित यह वॉटरफॉल इतना खूबसूरत है कि आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा. यहां के साफ क्रिस्टल क्लीयर पानी में आप कई घंटों तक एंजॉय कर सकते हैं. 

jhilmil gufa (Photo Credit: Giriraj Expenditions)

झिलमिल गुफा- यह जगह मणिकूट पर्वत पर स्थित है. यहां पर तीन गुफाएं एक साथ स्थित हैं. यह जगह लक्ष्मण झूला से 21 किलोमीटर दूर है जबकि नीलकंठ मंदिर से यह जगह सिर्फ 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. नीलकंठ पहुंचने के बाद आपको यहां जाने के लिए घने जंगल के बीच से होते हुए एक घंटे की चढ़ाई चढ़नी पड़ेगी. यह रास्ता बिल्कुल सेफ है और बूढ़े लोग भी यहां आसानी से जा सकते हैं. झिलमिल गुफा ऋषिकेश की पवित्र जगहों में से एक है. 

garud chatti waterfall (photo credit: anil_yadav)

गरुड़ चट्टी वॉटरफॉल- यह जगह ऋषिकेश से 9 किलोमीटर दूरी पर है. माना जाता है कि मॉनसून के दौरान इस जगह की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है.  ये वॉटरफॉल भले ही छोटा है लेकिन बेहद खूबसूरत है. मॉनसून के दौरान यहां पानी 7 अलग-अलग लेवल्स में बहता है. यहां आकर आप घंटों इस जगह की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं. 

Phool Chatti Waterfall (Photo Credit: Uttarakhand Online)

फूल चट्टी वॉटरफॉल- फूल चट्टी वॉटरफॉल गरुड़ चट्टी वॉटरफॉल से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह गरुड़ चट्टी वॉटरफॉल जितना ही छोटा है लेकिन बेहद खूबसूरत है. यहां आपको सावधानी से जाना होता है क्योंकि यहां जाने वाला रास्ता काफी फिसलने वाला है. अगर आप यहां सुबह जल्दी जाते हैं तो फूल चट्टी के पहाड़ों के पीछे से निकलने वाले खूबसूरत सनराइज का मजा भी ले सकते हैं.

marine drive rishikesh (Photo Credit: rishikeshpost)

मरीन ड्राइव और आस्था मार्ग- आपने मुंबई की मरीन ड्राइव के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या कभी आपने ऋषिकेश की मरीन ड्राइव के बारे में सुना है? यह जगह ऋषिकेश से 24 किलोमीटर दूर स्थित है.  यह रास्ता गंगा नदी के साथ-साथ चलता है. यहां वॉक करने का अपना अलग की मजा है. अक्सर लोग यहां जॉगिंग और वॉक करने आते हैं. यह जगह आपके दिमाग और शरीर को सुकून देती है.  

और पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें