scorecardresearch
 

Passport Ranking 2022: पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे कमजोर, जानें क्या है भारत की रैंक

'हेनली पासपोर्ट इंडेक्ट फॉर 2022' में दुनिया के सभी 199 पासपोर्ट की रैंकिंग है, जहां उनके धारक बिना किसी वीजा के जाने के लिए स्वतंत्र हैं. यह रैंकिंग 'इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन' से लिए डेटा पर आधारित है जो दुनिया के सबसे बड़े ट्रैवल इन्फॉरमेशन के डेटाबेस को मेंटेन रखती है.

X
Passport Ranking 2022: पाकिस्तान के पास दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट, जानें क्या है भारत की रैंक (Photo: Getty Images) Passport Ranking 2022: पाकिस्तान के पास दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट, जानें क्या है भारत की रैंक (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी
  • पाकिस्तानी पासपोर्ट की बुरी हालत

एक देश से दूसरे देश जाने के लिए पासपोर्ट बहुत जरूरी होता है. पासपोर्ट जितना पावरफुल होगा, उस देश के नागरिक उतने ज्यादा देश घूमने के लिए स्वतंत्र होंगे. लंदन की इमीग्रेशन कंसल्टेंसी 'हेनली एंड पार्टनर्स' ने साल 2022 के लिए पूरी दुनिया के पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की है. इसमें भारत और पाकिस्तान समेत सभी 199 देशों के पावरफुल और कमजोर पासपोर्ट की जानकारी दी गई है.

'हेनली पासपोर्ट इंडेक्स फॉर 2022' में दुनिया के सभी 199 पासपोर्ट की रैंकिंग है, जहां उनके धारक बिना किसी वीजा के जाने के लिए स्वतंत्र हैं. यह रैंकिंग 'इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन' से लिए गए डेटा पर आधारित है जो दुनिया के सबसे बड़े ट्रैवल इन्फॉरमेशन के डेटाबेस को मेंटेन रखती है.

पाकिस्तानी पासपोर्ट का बुरा हाल
पावरफुल पासपोर्ट की इस रैंकिंग में पाकिस्तान के पासपोर्ट का हाल बहुत ही बुरा है. इंडेक्स में पाकिस्तान को 109वां स्थान प्राप्त हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है. यह पासपोर्ट धारक को केवल 32 देशों में बिना वीजा के जाने की अनुमति देता है. पाकिस्तान का पासपोर्ट केवल सीरिया (30), ईराक (29) और अफगानिस्तान (27) से ही बेहतर है.

भारतीय पासपोर्ट में कितना दम?
इस मामले में भारत के नीले पासपोर्ट का हाल पाकिस्तानी पासपोर्ट के मुकाबले काफी बेहतर है. पासपोर्ट इंडेक्स में भारत को 87वां स्थान मिला है. भारतीय पासपोर्ट धारक दुनिया के 60 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं. इंडेक्स में मौरीटानिया और ताजिकिस्तान के पासपोर्ट को भी भारतीय पासपोर्ट जितना पावरफुल माना गया है. हालांकि भारत अपने पड़ोसी मुल्क चीन से काफी पीछे नजर आता है. इंडेक्स में चीन 69वें स्थान पर है और इसके पासपोर्ट धारक 80 देशों में बिना वीजा जाने के लिए स्वतंत्र हैं.

टॉप 10 में इन देशों ने मारी बाजी
इस लिस्ट में जापान को पहला स्थान प्राप्त हुआ है, जो 193 देशों में बिना वीजा जाने की अनुमति देता है. इसके बाद सिंगापुर, दक्षिण कोरिया (192), जर्मनी, स्पेन (190), फिनलैंड, इटली, लग्जमबर्ग (189), ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, स्वीडन (188) जैसे देशों के पास सबसे पावरफुल पासपोर्ट हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें