scorecardresearch
 

Long Weekends 2022: इन तारीखों पर पड़ेंगे 2022 के सबसे लंबे वीकेंड, अगस्त होगा खास

नए साल में कई ऐसे लॉन्ग वीकेंड्स पड़ेंगे जिनमें आप बाहर घूमने की ट्रेवल प्लानिंग कर सकते हैं. इन वीकेंड्स पर आप ऑफिस से छुट्टी लेकर कहीं घूमने जा सकते हैं. आइए जानते हैं 2022 के सबसे लंबे वीकेंड्स किन तारीखों पर पड़ेंगे.

Long Weekends 2022: इन तारीखों पर पड़ेंगे 2022 के सबसे लंबे वीकेंड (Photo: Getty Images) Long Weekends 2022: इन तारीखों पर पड़ेंगे 2022 के सबसे लंबे वीकेंड (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साल 2022 में आने वाले हैं लंबे वीकेंड्स
  • मौसम के हिसाब से करें वीकेंड पर ट्रेवलिंग

कोरोना से तबाही के चलते अगर साल 2021 में आप कोई अच्छी जगह एक्सप्लोर नहीं कर पाए हैं तो 2022 में इसके लिए खूब मौके मिलेंगे. नए साल में कई ऐसे लॉन्ग वीकेंड्स पड़ेंगे जिनमें आप बाहर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं. आप परिवार या दोस्तों संग मिनी ट्रिप पर जा सकते हैं. आइए बताते हैं कि ये लॉन्ग वीकेंड्स कब-कब पड़ेंगे और मौसम के हिसाब से कौन सी जगह जाना आपके लिए बेहतर होगा.

जनवरी में लॉन्ग वीकेंड- 1 जनवरी को शनिवार और 2 जनवरी को रविवार पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप इस साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर की छुट्टी का अरेंजमेंट कर सकें तो किसी अच्छी जगह पर न्यू ईयर सेलिब्रेट किया जा सकता है. इसके बाद 14 जनवरी को मकर संक्रांति है और 15-16 जनवरी को शनिवार-रविवार पड़ेंगे. इस तरह आप एक मिनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. अगर आप किसी बड़े टूर पर जाना चाहते हैं तो जनवरी का आखिरी सप्ताह बेस्ट टाइम है. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की छुट्टी है. अगर आप 27-28 जनवरी की भी छुट्टी ले सकें तो 29 और 30 को शनिवार-रविवार पड़ रहा है. इसमें आप किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं. 

कहां जाएं- इस दौरान इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल देखने गुजरात जा सकते हैं. आप बीकानेर, जम्मू कश्मीर जा सकते हैं या फिर स्कीइंग का मजा लेने औली निकल सकते हैं.

फरवरी-मार्च में लॉन्ग वीकेंड- साल के दूसरे महीने फरवरी में 26 और 27 तारीख को शनिवार-रविवार पड़ेंगे. जबकि एक मार्च को महाशिवरात्रि होगी. ऐसे में अगर आप 28 फरवरी की छुट्टी का इंतजाम कर सकें तो चार दिन के ट्रिप की प्लानिंग की जा सकती है. इसके बाद 18 मार्च को होली है और 19-20 को शनिवार-रविवार पड़ेंगे. इसमें भी आप तीन दिन के मिनी टूर पर निकल सकते हैं.

कहां जाएं- फरवरी-मार्च के इन वीकेंड्स में आप वृंदावन, मथुरा जा सकते हैं, जहां बहुत शानदारी होली मनाई जाती है. इसके अलावा, राजस्थान के रणथमबोर या माउंट आबु की तरफ भी रुख कर सकते हैं.

अप्रैल-मई में लॉन्ग वीकेंड- अप्रैल के मध्य में भी आपके लिए चार लगातार छुट्टियां आ रही हैं. 14 अप्रैल को महावीर जयंती/बैसाखी/अंबेडकर जयंती है. इसके बाड 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे और 16-17 को शनिवार-रविवार रहेगा. इस तरह आप चार दिन की छुट्टियों पर घूमने जा सकते हैं. इसके बाद 30 अप्रैल को शनिवार और मई की पहली तारीख को रविवार पड़ेगा. फिर 3 मई को ईद-उल-फितर है. इस बीच अगर आप 2 मई की छुट्टी ले सकें तो पूरे चार दिन खाली रहेंगे. 14 और 15 मई को भी शनिवार-रविवार हैं, जबकि 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है.

कहां जाएं- अप्रैल की इन चार दिनों की छुट्टियों में आप जम्मू कश्मीर या उदयपुर जैसी जगहों पर जा सकते हैं. स्कीइंग करने आप गुलमर्ग जैसी जगह पर जा सकते हैं. ऋषिकेश, मसूरी, स्पीति वैली और धर्मशाला भी इस मौसम में घूमने के अच्छे ऑप्शन हैं.

जुलाई में लॉन्ग वीकेंड- हर साल की तरह इस बार भी जून में बड़े वीकेंड नहीं होंगे. लेकिन जुलाई की शुरुआत ही रथ यात्रा से होगी और फिर 2-3 जुलाई को शनिवार-रविवार रहेंगे. इस तरह आप तीन दिन के लिए समर वेकेशन पर जा सकेंगे. 

कहां जाएं- इन छुट्टियों में आप जगन्नाथपुरी की रथ यात्रा देखने जा सकते हैं. इसके अलावा वैली ऑफ फ्लॉवर्स नेशनल पार्क (उत्तराखंड), स्पीति वैली, हिमाचल प्रदेश, धर्मशाला या अमरनाथ जैसी किसी ठंडी जगह पर जा सकते हैं.

अगस्त में लॉन्ग वीकेंड- अगस्त का महीना लॉन्ग वीकेंड्स से भरा रहेगा. 6-7 अगस्त का शनिवार-रविवार है और 8 तारीख को मुहर्रम होगा. इसके अलावा 11 अगस्त का रक्षा बंधन, 13-14 को शनिवार-रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. इस बीच अगर आप 12 अगस्त की छुट्टी ले पाएं तो पांच दिन के लिए छुट्टियों पर जा सकते हैं. अगर आप लंबी छुट्टियों पर जाना चाहते हैं तो 16 और 17 दो दिन की छुट्टी ले लीजिए, क्योंकि 19 अगस्त को जन्माष्टमी और 20-21 को शनिवार-रविवार पड़ेगा. इस तरह आप कुल 11 दिन छुट्टी पर रह सकते हैं.

कहां जाएं- अगस्त की इन छुट्टियों में आप जन्माष्टमी महोत्सव देखने वृंदावन जा सकते हैं. वहीं, तमिलनाडु, चेरापूंजा, मेघालय, जिम कॉर्बेट, उत्तराखंड, माउंट अबु और लद्दाख का मौसम भी इन दिनों बेहद खूबसूरत होता है.

सितंबर में लॉन्ग वीकेंड- 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है. 3 और 4 सितंबर का शनिवार-रविवार होगा. अगर आप 1 और 2 तारीख की छुट्टी ले सकें तो पांच दिन के लिए कहीं घूमने निकल सकते हैं. इसके बाद 8 सितंबर को ओणम है और 10-11 का शनिवार-रविवार पड़ेगा. अगर इस बीच आप 9 सितंबर की छुट्टी पाएं तो चार दिन का ट्रिप प्लान किया जा सकता है. 

कहां जाएं- सितंबर की इन छुट्टियों में आप नैनीताल, राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

अक्टूबर में लॉन्ग वीकेंड- अक्टूबर का महीना त्योहारों से भरा रहेगा. 5 अक्टूबर को दशहरा है और 8-9 अक्टूबर को शनिवार-रविवार है. अगर आप गुरुवार-शुक्रवार की छुट्टी ले लेंगे तो पांच दिन की छुट्टियां का इंतजाम हो जाएगा. इसके बाद 22 और 23 तारीख का शनिवार-रविवार पड़ेगा. 24 को दिवाली, 25 को गोवर्धन पूजा और 26 को भाई दूज होगा. इस बीच आप लंबी छुट्टियों पर घूमने जा सकते हैं.

कहां जाएं- अक्टूबर की इन छुट्टियों में आप नैनीताल, आगरा और वाराणसी जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं.

नवंबर-दिसंबर में लॉन्ग वीकेंड- साल के आखिरी दो महीने नवंबर-दिसंबर में भी लॉन्ग वीकेंड आएंगे. 3 और 4 नवंबर को शनिवार-रविवार होगा. जबकि 6 नवंबर को गुरुनानक जयंती है. अगर आप 5 नवंबर की छुट्टी ले पाएं तो चार दिन के लिए कहीं घूमने जा सकते हैं. साल के अंत में 24-25 को शनिवार-रविवार पड़ेगा. अगर आप 23 नवंबर या 26 नवंबर की छुट्टी ले पाएं तो तीन दिन का छोटा सा ट्रिप बन सकता है.

कहां जाएं- नवंबर-दिसंबर के इन लॉन्ग वीकेंड्स पर आप ऋषिकेश, मसूरी, आगरा या जयपुर घूमने जा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×