scorecardresearch
 

भारत की इस जगह की खूबसूरती देख हैरान हुए नॉर्वे के डिप्लोमैट, Video शेयर कर लिखा- Incredible India!

नार्वे के डिप्लोमैट ने बंगस घाटी का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है जिसमें हरे-भरे पहाड़, पानी की एक छोटी सी धारा और उसके किनारे हरी घास का मजा लेते घोड़े दिख रहे हैं. बंगस घाटी की खूबसूरती देख लोग तारीफ किए बिना नहीं रह पा रहे हैं.

X
कश्मीर की बंगस घाटी का विडियो वायरल कश्मीर की बंगस घाटी का विडियो वायरल

कश्मीर अपनी खूबसूरती की वजह से देश के सबसे पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट में एक है. लोगों को हैरान कर देने वाली खूबसूरती की वजह से इसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है. यहां साल भर देश और दुनिया के कोने-कोने से पर्यटक आते हैं. कश्मीर घाटी का कण-कण खूबसूरत नजारों से भरा है लेकिन इसके बावजूद कई ऐसी जगहें भी हैं जो टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर ज्यादा मशहूर नहीं है लेकिन अगर आप भी यहां पहुंच जाएं तो आप खुद को प्रकृति की गोद में महसूस कर पाएंगे. ऐसी ही एक जगह है कश्मीर की बंगस घाटी. नॉर्वे के डिप्लोमैट एरिक सोलहीम ने भी हाल ही में बंगस घाटी की अपनी यात्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसे अब तक लाखों लोग देख चुके हैं.

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में मौजूद बंगस घाटी के इस इस छोटे से वीडियो में कल-कल बहते साफ पानी की धारा, उसके पास खड़े होकर हरी घास खाते घोड़े और हरे-भरे पहाड़ दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो में एरिक सोलहीम ने 'इनक्रेडिबल इंडिया' का कैप्शन दिया है. उन्होंने साथ ही लिखा कि ये बंगस घाटी जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में है. इस विडियो के जारी होने के बाद एक यूजर ने कमेंट बॉक्स में लिखा, इस खूबसूरत वीडियो को शेयर करने के लिए धन्यवाद सर. कुछ लोग यहां सिर्फ और सिर्फ स्विट्जरलैंड के बारे में सोचते हैं.


एक और यूजर ने लिखा, कुपवाड़ा का गेटवे, ये घाटी गुलमर्ग और पहलगाम की तरह ही बेहद सुंदर है लेकिन संस्कृति से संपन्न और भीड़भाड़ से बची हुई है।

एक तीसरे व्यक्ति ने भी कमेंट सेक्शन में लिखा, ''कई मोतियों की तरह ये भी महान भारत का एक मोती है।

 

बंगस घाटी

 
इसके अलावा कई लोगों ने इस वीडियो पर कमेंट करते हुए घाटी की सुंदरता की खूब तारीफ की.  

बंगस घाटी का नाम संस्कृत के दो शब्दों बन (वन) और गस (घास) से मिलकर बना है. ये घाटी ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के लिए जानी जाती है. यहां वनस्पतियों की विभिन्न प्रजातियां और तमाम जीव-जंतु पाए जाते हैं. यहां कश्मीर के गुलमर्ग और पहलगाम जैसे इलाकों की तरह ही एक से बढ़कर एक सुंदर नजारे हैं. ये खूबसूरत झीलों, बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे घास के मैदानों के लिए जानी जाती है लेकिन ये टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर उतनी मशहूर नहीं है. 

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में मौजूद बंगस घाटी राजधानी श्रीनगर से 70 किलोमीटर दूर है. आतंकी घटनाओं की वजह से पहाड़ों और घास के मैदानों से घिरी ये घाटी पर्यटन के लिहाज से उतनी लोकप्रिय नहीं है लेकिन हाल के कुछ सालों में ये लोगों के बीच ऑफबीट डेस्टिनेशन के तौर पर जानी जा रही है. घाटी पूरे साल गुलजार रहती है लेकिन अगर आप चमकीली घास से पटे पहाड़ों और मैदानों का दीदार करना चाहते हैं तो अप्रैल से सितंबर का महीना सबसे अच्छा है. 

ऐसे पहुँचे बंगस घाटी
बंगस घाटी राजधानी श्रीनगर से 70 किलोमीटर दूर है. यात्री यहां से सड़क के जरिए पहुँच सकते हैं. श्रीनगर से कैब बुक कर भी घाटी पहुँचा जा सकता है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें