scorecardresearch
 
पर्यटन

Visa free countries: बिना वीजा और किसी फीस के भारतीय कर सकते हैं इन 16 खूबसूरत देशों की यात्रा, जानें इंडियन पासपोर्ट की ताकत

Visa free countries
  • 1/18

पिछले दो सालों में कोरोना की वजह से लोगों का घूमना-फिरना बिलकुल बंद हो गया था लेकिन अब तेजी से कम होते मामलों के बीच लोग एक बार फिर अपनी छुट्टियां प्लान करने लगे हैं. अगर आप बहुत समय से विदेश घूमने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे देशों की जानकारी दे रहे हैं जहां भारतीय पर्यटकों को बिना वीजा के ही एंट्री मिल जाती है. आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो खूबसूरत देश जहां आप बिना वीजा (Visa free countries) घूम सकते हैं और किन जगहों पर वीजा ऑन अराइवल  (visa on arrival for Indians) की सुविधा है.

Barbados
  • 2/18

बारबाडोस (Barbados)- बारबाडोस देश प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत देश है. ये देश प्रशांत महासागर के पश्चिमी हिस्से में कैरेबियन द्वीप पर स्थित है. यहां आप 90 दिनों के लिए बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं. पासपोर्ट इंडेक्स में इसकी रैंकिंग 21 है. ये देश अपने खूबसूरत बीच और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है. ये  कैरेबियन के सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है. बारबाडोस को 'द लैंड ऑफ फ्लाइंग फिश' (The land of the flying fish) के नाम से भी जाना जाता है.

Bhutan
  • 3/18

भूटान (Bhutan)- भारत का पड़ोसी देश भूटान पर्यटकों की पसंदीदा जगह है. भारतीयों को भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. पासपोर्ट या कोई दूसरी वैध आईडी ही यहां आने के लिए पर्याप्त है. भूटान की पासपोर्ट रैंकिंग 90 है. अगर आप कम बजट में विदेश घूमना चाहते हैं तो भूटान से अच्छी जगह आपके लिए कुछ और नहीं हो सकती. दुनिया का सबसे खुशहाल देश भूटान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. यहां के लिए आपको टूरिस्ट परमिट लेना जरूरी है. पारो, दोचूला पास, हा वैली, पुनाखा जोंग, तकशांग लहखांग जैसी कई शानदार जगहों पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं.
 

Dominica
  • 4/18

डोमिनिका (Dominica)- सक्रिय ज्वालामुखी का देश डोमिनिका भीड़भाड़ से दूर है. भारतीयों के लिए 180 दिनों के लिए वीजा ऑन अराइवल फ्री है. यह देश कैरेबियन सागर में स्थित है. पासपोर्ट इंडैक्स में ये 34वें नंबर पर है. यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़, बीच, झील, और राष्ट्रीय उद्यान जैसी घूमने की कई जगहे हैं. यहां का बॉयलिंग लेक काफी प्रसिद्ध है. बीच के अलावा यहां जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं. 
 

Indonesia
  • 5/18

इंडोनेशिया (Indonesia)- इंडोनेशिया घूमने के लिए भी भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं है. यहां आप बिना वीजा के 30 दिन तक घूम सकते हैं. अगर आप नेचर लवर हैं तो इंडोनेशिया घूमने जरूर जाएं. इंडोनेशिया बाली कई लोगों का फेवरेट डेस्टिनेशन है. दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं. यहां के खूबसूरत बीच, अंडरवॉटर एक्टिविटी, ट्रेडिशनल आर्ट गैलरीज और स्वादिष्ट खाने का आनंद लेना है तो यहां जरूर आएं.

Grenada
  • 6/18

ग्रेनाडा (Grenada)- कैरेबियन आईलैंड ग्रेनाडा में भी आपको 90 दिनों के वीजा के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा. पासपोर्ट रैंकिंग में इसका 33वां नंबर है. इस देश को 'आयलैंड ऑफ स्पाइस' भी कहते हैं. यहां आपको कई सांस्कृतिक इतिहास, स्मारक देखने को मिल जाएंगे. इसके अलावा दूर-दूर से लोग यहां स्कीइंग और ट्रेकिंग जैसी एडवेंचरस एक्टिविटी करने के लिए आते हैं.
 

Haiti
  • 7/18

हैती (Haiti)- हैती भी कैरेबियन देशों में एक देश है. ये देश अपनी प्राचीन संस्कृति और परंपराओं की वजह से जाना जाता है. पासपोर्ट रैंकिंग में ये 93वें स्थान पर आता है. भारतीयों के लिए यहां वीजा फ्री एंट्री है लेकिन एयरपोर्ट पर आपको टूरिस्ट फीस देनी होगी. प्रूफ के तौर पर आपके पास वैध पासपोर्ट, रुकने की सारी डिटेल्स और वापस आने की टिकट होनी चाहिए. यहां आप सिटाडेले फोर्ट, सैन सूसी पैलेस, पोर्ट ओ प्रिंस, अमिगा आइलैंड, बेसिन ब्लू और खूबसूरत चर्च का आनंद ले सकते हैं.
 

Mauritius
  • 8/18

मॉरीशस (Mauritius)- पर्यटकों के बीच मॉरीशस काफी लोकप्रिय है. खासतौर से हनीमून के लिए भारतीय यहां जाना ज्यादा पसंद करते हैं.  भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस भी वीजा फ्री एंट्री देता है और यह 90 दिनों के लिए वैध होता है. पर्यटकों के पास रिटर्न टिकट और पर्याप्त बैंक बैलेंस जरूर होना चाहिए. मॉरीशस दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है. ब्लैक रिवर गॉर्गेस नेशनल पार्क, बेल्ले मेयर प्लेज बीच,  सर सीवूसागर रामगुलाम बॉटनिकल गार्डन, चामरेल, ट्रू ऑक्स बीचेस और ले मोर्ने ब्रेंट जैसी कई खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं. पासपोर्ट रैंकिंग में ये 30वें नंबर पर आता है. 
 

Montserrat
  • 9/18

मोंटसेराट (Montserrat)- मोंटेसेराट दुनिया के लोकप्रिय जगहों में से एक है. अगर आपको रोमांच पसंद है तो यहां जरूर जाएं. भारतीय यहां बिना वीजा के 3 महीने तक रह सकते हैं.  मोंटसेराट कोस्टलाइन, सौफ्रिएर हिल्स वॉलकेनो, रेंडेजवस बे, लिटिल बे बीच जैसी कई खूबसूरत जगहें हैं. यहां आप स्कूबा डाइविंग, हाइकिंग ट्रेल्स जैसी एक्टिविटी का खुलकर मजा ले सकते हैं.

Nepal
  • 10/18

नेपाल (Nepal)- हिमालय की गोद में बसे नेपाल घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है. भारतीय नेपाल में बिल्कुल फ्री होकर घूम सकते हैं बस आपके पास कोई आई डी प्रूफ होना चाहिए. नेपाल चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ देश है. पड़ोस में होने की वजह से ज्यादातर भारतीय यहीं जाना पसंद करते हैं. अगर आप नेपाल जाने का प्लान बना रहे हैं तो काठमांडू, पोखरा, स्वयंभूनाथ मंदिर, भक्तपुर, लुम्बिनी और चितवन नेशनल पार्क जरूर जाएं. 

Niue Island
  • 11/18

नीयू द्वीप (Niue Island)- ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. दूर-दूर से लोग इस शांत और खूबसूरत जगह पर छुट्टियां मनाने आते हैं. भारतीय इस खूबसूरत आईलैंड पर 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं. टोटू रीफ, मतापा चैश्म, लिमू पूल, अवेकी केव्स, उतुको बीच, हिओ बीच, पलाहा केव और टाओगा नीयू म्यूजियम जैसी कई खूबसूरत जगहों पर आप अपनी छुट्टियां मना सकते हैं.
 

Saint Vincent and the Grenadines
  • 12/18

सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंस  (Saint Vincent and the Grenadines)- भारतीयों के लिए सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंस  वीजा फ्री डेस्टिनेशन है. आप यहां एक महीने तक स्टे कर सकते हैं. ये जगह अपने अद्भुत नजारों और बीच के लिए फेमस है. यहां आप बेक्यूआ, मेरीटाइम म्यूजियम, फायरफ्लाई प्लांटेशन, टोबैगो केज, पेटिट सेंट विंसेट, पाम आइलैंड, सॉल्ट विसल बे और वॉलकेनो हाकिंग टूर पर घूमने जा सकते हैं.  

Samoa
  • 13/18

समोआ (Samoa)- यहां भारतीयों को बिना वीजा प्रवेश की सुविधा है. समोआ अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लजीज पकवानों के लिए भी जाना जाता है. यहां आने के लिए आपके पास पासपोर्ट के साथ सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए. इसके अलावा आपके पास वापस जाने की टिकट होनी भी जरूरी है. इसकी पासपोर्ट रैंकिंग 42 है. एपिया, लोटोफागा, लालोमानु, सविया यहां के प्रसिद्ध शहर हैं. आप यहां रॉबर्ट लुई स्टीवेन्सन म्यूजियम और समोआ कल्चर विलेज घूमने जा सकते हैं.
 

Serbia
  • 14/18

सर्बिया (Serbia)- घूमने या बिजनेस के सिलसिले में सर्बिया जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं है. सिर्फ पासपोर्ट और फ्लाइट टिकट से ही आप बड़े आराम से यहां 30 दिनों तक घूम सकते हैं. रैंकिग में यहां का पासपोर्ट 37वें स्थान पर है. ये देश अपने रंगीन शामों के लिए फेमस है. प्रकृति प्रेमियों के लिए सर्बिया में कई अद्भुत चीजें हैं जैसे कि सफेद जमीं, शानदार पहाड़, सुंदर घाटियां और डैन्यूब नदी के आसपास के नजारे. डेन्यूब और सावा नदियों के संगम पर स्थित लंबा चौड़ा बेलग्रेड का किला पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है.
 

Hong Kong SAR
  • 15/18

हॉन्ग कॉन्ग एसएआर  (Hong Kong SAR)- हॉन्ग कॉन्ग एसएआर में कई ऐसे दर्शनीय स्थल हैं जिसे देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं. भारतीयों के लिए यहां 14 दिनों तक बीना वीजा के घूमने की सुविधा है.  पासपोर्ट रैंकिंग इंडेक्स में इसका नंबर 17वें स्थान पर है. यहां आने के लिए पासपोर्ट के अलावा आपको प्री अराइवल रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. हॉन्ग कॉन्ग डिजनीलैंड , विक्टोरिया पीक, ओशियन पार्क, स्टार फेरी, हॉन्ग कॉन्ग स्काईलाइन जैसी कई जगहें हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं.

Trinidad and Tobago
  • 16/18

त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad and Tobago)- पार्टी करने वालों के लिए त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो बेस्ट डेस्टिनेशन है. यहां भी घूमने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं है. आप यहां 90 दिनों के लिए बिना वीजा स्टे कर सकते हैं. इसका पासपोर्ट पावर रैंक 27 है. रेनफॉरेस्ट, चट्टानें और सफेद रेत वाले बीच यहां के प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं. अगर आपको स्नोर्कल और डाइविंग पसंद है तो यहां जरूर आएं. यहां आपको हर प्रजाति की पक्षियां देखने को मिलेंगी.
 

Kenya
  • 17/18

इन देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा- इसके अलावा मालदीव, जॉर्डन, केन्या, श्रीलंका, लाओस, कंबोडिया, थाईलैंड, पलाउ, बोलिविया, बुरुंडी, केप वर्डे, कोमोरोस, एल सल्वाडोर, टोगो, मेडागास्कर, युगांडा, मिक्रोनेशिया, वानाआतु, इक्वाडोर, तंजानिया और इथोपिया जैसे देश भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं. ये वीजा कुछ निश्चित समय अवधि के लिए होता है. कुछ धनराशि का भुगतान करके आप यह अवधि बढ़वा सकते हैं. 

(तस्वीर- केन्या की)
 

इन देशों में ई-वीजा की सुविधा-
  • 18/18

इन देशों में ई-वीजा की सुविधा- फारस की खाड़ी में स्थित देश बहरीन भारतीय नागरिकों को ई-वीजा की सुविधा देता है. इसके अलावा ईरान, म्यांमार, जॉर्जिया, जिम्बॉब्वे, मलेशिया, कजाकिस्तान, यूगांडा और वियतनाम  जैसे देश भारतीयों को ई-वीजा की सुविधा देते हैं.