scorecardresearch
 

क्या आपके बड़े घर में ज्यादा बिजली खर्च हो रही है? ऐसे करें बचाव

आमतौर पर 70 फीसदी तक इस तरह के सिस्टम को कोई इंसान ही कमांड देता है. क्योंकि ये डिवाइस अभी इतने इंटेलिजेंट नहीं हुए हैं कि कब किस घर के में कौन से डिवाइसेज को शुरू करना है और किन चीजों को बंद कर करना है. जबकि असल में यह असरदार तब साबित होगा जब ये सारे काम अपने आप हों. खुद-ब-खुद चीजें ऑन-ऑफ करें.

स्मार्ट होम ऑटोमेशन सिस्टम के जरिए बड़े घर में भी बिजली खपत को नियंत्रित किया जा सकता है. स्मार्ट होम ऑटोमेशन सिस्टम के जरिए बड़े घर में भी बिजली खपत को नियंत्रित किया जा सकता है.

कई सारे रूम्स वाले बड़े घर अक्सर ज्यादा बिजली खर्च होती है. कई बार परिवार के लोग या कोई मेहमान आता है तो वो घर के सारे स्व‌िच ऑफ करना भूल जाता है. बेसमेंट और घर के कई हिस्से भी होते हैं जिनमें किसी के ना रहने के बाद भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज चलते ही रहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि बड़े घर में हर बार ज्यादा ही बिजली खपत होगी ही, बल्कि स्मार्ट होम ऑटोमेशन सिस्टम के जरिए बड़े घर में भी बिजली खपत को नियंत्रित किया जा सकता है.

इन दिनों मार्केट में ऐसे सॉल्यूशन सिस्टम आ रहे हैं. कुछ वायर के साथ मिलते हैं, कुछ वायरलेस होते हैं. दोनों ही वाइड रेंज के साथ इन दिनों काफी प्रभावशाली है. आमतौर पर 70 फीसदी तक इस तरह के सिस्टम को कोई इंसान ही कमांड देता है. क्योंकि ये डिवाइस अभी इतने इंटेलिजेंट नहीं हुए हैं कि कब किस घर के में कौन से डिवाइसेज को शुरू करना है और किन चीजों को बंद कर करना है. जबकि असल में यह असरदार तब साबित होगा जब ये सारे काम अपने आप हों. खुद-ब-खुद चीजें ऑन-ऑफ करें.

पढ़ें: बढ़ते खर्चों से हैं परेशान? काम आएंगे बचत के ये 5 टिप्स

इस खास काम में आपकी मदद TIS के एडवांस डिवासेज कर सकते हैं. ये एडवांस प्रोडक्‍ट्स घर को ऑटोमेट करने में पूरी तरह से सफल हैं. ये टेक्नोलॉजी घरेलू ऑटोमेशन के लिए जरूरी केबलिंग के काम को 70% तक कम कर सकती है. इससे वायरिंग का काम काफी कम हो जाता है. इसमें किसी बाहरी चीज को अलग से लगाने की जरूरत नहीं होती.

खास बात ये है कि टिस के स्मार्ट डिवाइसेज को नवीनतम तकनीक के साथ सबसे बजट-कुशल तरीके से और ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए खास इंजीनियर्स से बनावाया जाता है. उदाहरण के लिए लूना टीएफटी पैनल होने के चलते सभी थर्मोस्टेट दीवार को बदल देते हैं. ये लाइट-ऑडियो के नियंत्रण के लिए बहुत प्रभावी होती है. ये सिस्टम बिजली खपत में काफी बचत (Energy efficient system ) करता है. इससे घर की सभी डिवाइसेज का कंट्रोल बिना किसी वायरिंग के ऑटोमेट हो जाती है.

इन डिवाइसेज के बायप्रोडक्ट भी काफी कारगर होते हैं. इनका स्मार्ट वेदर स्टेशन और एनर्जी मीटर बाहर के तापमान, समय और उच्च ऊर्जा खपत के आधार पर काम करते हैं. इससे ईंधन की खपत को बचाया जाता है. साथ ही ये सभी उपकरण घर की सुंदरता का खास खयाल रखते हुए बनाया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें