scorecardresearch
 

Father's Day 2022: पिता के साथ मजबूत करना चाहते हैं बॉन्डिंग तो ये टिप्स आएंगे आपके बेहद काम

Father's Day 2022: पिताओं के साथ बच्चों का वैसा रिश्ता नहीं होता जैसे मांओं के साथ होता है. ऐसा बच्चे और पिता के बीच बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग ना होने के कारण होता है. ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहे हैं जिससे आपके पिता के साथ रिश्ते और भी मजबूत हो जाएंगे.

X
father's day 2022 father's day 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर साल जून माह के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे
  • पिता के साथ बॉन्डिंग मजबूत करने के लिए करें ये काम

Father's Day 2022:  पिता आपकी जिंदगी के एक ऐसे व्यक्ति होते हैं जिनके साथ अगर आपकी बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग हो तो आपकी लाइफ की कई समस्याएं अपने आप ही ठीक हो जाती हैं. विदेशों में लोग बच्चों के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में बिल्कुल भी नहीं कतराते लेकिन भारतीय पिताओं के ख्याल इस मामले में थोड़े अलग हैं. भारतीय पिता बच्चों से अपनी भावनाओं और प्यार दोनों को ही छिपा कर रखते हैं. वह दिल ही दिल में भले ही आपको कितना भी प्यार क्यों ना करते हों लेकिन लफ्जों में इसे बयां नहीं कर पाते जिस कारण बच्चे भी पिता की बजाय मांओं से अपने दिल की हर बात शेयर करते हैं और पिता से दिल खोलकर बात नहीं कर पाते. इस कारण बच्चों और उनके पिता के बीच एक दीवार सी खड़ी हो जाती है. 

अगर आप चाहते हैं कि मां की तरह पिता के साथ भी आपका बॉन्ड मजबूत हो और आप दोनों एक-दूसरे से बिना झिझक के अपने मन की बात कह सकें तो ये टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं. 


कॉमन इंटरेस्ट पर करें बातें- स्पोर्टस की कोई बात हो या राजनीति, या फिर रोजाना की कोई बात. ऐसी चीजें ढूंढें जिसपर आप दोनों को ही बात करने में इंटरेस्ट हो. इससे आप अपने पिता के साथ कनेक्ट हो पाएंगे. 

एक-दूसरे के लिए निकाले समय- भले ही आप कितना भी बिजी क्यों ना हो , यह काफी जरूरी है कि आप एक-दूसरे को रेगुलर समय दें. आप अपने पिता के साथ कॉफी पीने या फिर सिर्फ वॉक करने भी जा सकते हैं. आपको यह बात समझनी होगी कि किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे को समय देना काफी जरूरी होता है. 

उनकी पसंदीदा एक्टिविटीज करें- पहले इस बात का पता लगाएं कि आपके पिता को कौन सी एक्टिविटी करना पसंद है. उस एक्टिविटी को अपने पिता के साथ मिलकर करें. इससे आपकी बॉन्डिंग और भी स्ट्रॉन्ग होगी.

बातें करें- पिता ने अपने सपनों, उम्मीदों और भविष्य के बारे में बात करें. इससे वह आपको और भी अच्छी तरह से समझ सकेंगे और खुद को आपके करीब महसूस करेंगे. 

एक-दूसरे के प्रति रहें ईमानदार- एक-दूसरे से बात करते समय ईमानदार रहें. ईमानदारी से हर रिश्ता मजबूत बनता है. अगर आपको किसी चीज को लेकर टेंशन है तो अपने पिता से उस बारे में बात करें. हो सकता है वह आपकी मुश्किल हल करने में आपकी मदद करें.

एक-दूसरे को करें सपोर्ट- जब कोई व्यक्ति किसी बात पर आपका साथ देता है तो आपका रिश्ता उस इंसान के साथ और भी मजबूत हो जाता है. पिता के साथ भी अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए उन्हें समझें और उनका साथ दें. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें