scorecardresearch
 
रिलेशनशिप

जब बिल गेट्स बोले, 'मेरे पास माइक्रोसॉफ्ट था, मेलिंडा के थे कई ब्वॉयफ्रेंड'

गेट्स की लव स्टोरी 9
  • 1/10

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा ने शादी के 27 साल बाद तलाक ले लिया है. दोनों ने एक साझा बयान जारी कर अपनी शादी खत्म करने घोषणा की है. 27 साल का लंबा वक्त साथ बिताने के बाद अचानक उम्र के इस पड़ाव पर तलाक लेने की बात से बहुत लोग हैरान हैं. आइए जानते हैं बिल गेट्स और मेलिंडा की लव स्टोरी से लेकर तलाक तक की पूरी कहानी.

 

Photo:Instagram

 

गेट्स की लव स्टोरी
  • 2/10

2019 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई 'इनसाइड बिल्स ब्रेन' सीरीज में बिल गेट्स के निजी जीवन के बारे में बहुत कुछ दिखाया गया है. डॉक्यूमेंट्री के अनुसार, मेलिंडा ने 1987 में प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर माइक्रोसॉफ्ट ज्वाइन किया था. एक बिजनेस डिनर के दौरान पहली बार बिल की मुलाकात मेलिंडा से हुई और धीरे-धीरे दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगीं.
 

Photo:Instagram

गेट्स की लव स्टोरी 2
  • 3/10

शुरुआत में बिल और मेलिंडा अपने रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं थे. डॉक्यूमेंट्री में एक जगह बिल कहते हैं, 'उसके और भी ब्वॉयफ्रेंड थे और मेरे पास माइक्रोसॉफ्ट था. हम दोनों एक-दूसरे को लेकर गंभीर नहीं थे और ना ही एक-दूसरे से साथ बिताने का समय मांगते थे.' हालांकि एक साल की डेटिंग के बाद कहानी बदल गई.
 

Photo: Instagram

गेट्स की लव स्टोरी 3
  • 4/10

एक दिन बिल ने अचानक मेलिंडा को 'आई लव यू' बोल दिया. मेलिंडा ने भी बिल से अपने प्यार का इजहार कर दिया. बिल ने कहा, 'हम एक-दूसरे की बहुत परवाह करते थे और हमारे पास केवल दो संभावनाएं थीं, या तो हम ब्रेकअप कर लेते या फिर शादी.'  डॉक्यूमेंट्री में मेलिंडा हंसते हुए बताती हैं, 'उनको एक निर्णय लेना ही था. एक दिन मैं बिल के कमरे में गई जहां वो अपने व्हाइटबोर्ड पर एक लिस्ट बना रहे थे कि शादी करने के क्या फायदे और नुकसान हैं.'
 

गेट्स की लव स्टोरी 4
  • 5/10

मेलिंडा कहती हैं कि बिल शादी तो करना चाहते थे लेकिन वो इस बात को लेकर दुविधा में थे कि क्या माइक्रोसॉफ्ट चलाने के साथ वो इसे निभा पाएंगे. वहीं बिल का कहना था कि उन्होंने शादी के विचार को बहुत गंभीरता से लिया था. आखिरकार 1994 में दोनों ने शादी कर ली. उस समय बिल की उम्र 38 और मेलिंडा की उम्र 29 साल थी.
 

गेट्स की लव स्टोरी 5
  • 6/10

दोनों के तीन बच्चें है. 1996 में मेलिंडा ने अपनी पहली बेटी जेनिफर को जन्म दिया. इसके बाद 1999 में बेटे रोरी और 2002 में दूसरी बेटी फोएबे की मां बनीं. बच्चों को जन्म देने के 9 साल बाद मेलिंडा ने माइक्रोसॉफ्ट छोड़ दिया, हालांकि वो काम में अपने पति का साथ देती रहीं. 
 

Photo:Instagram

गेट्स की लव स्टोरी 6
  • 7/10

1994 में दोनों ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की शुरुआत की. ये फाउंडेशन वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा और विकास के मुद्दों पर काम करता है. 2019 में एक फेसबुक लाइव के दौरान बिल ने कहा था, 'एक साथ काम करने के साथ-साथ एक परिवार को संभालना चुनौती भरा काम है. हम बहुत भाग्यशाली हैं क्योंकि हम ज्यादातर चीजों को एक ही नजरिए से देखते हैं, हम दोनों के लक्ष्य बहुत अधिक समान हैं.'
 

Photo:Instagram

गेट्स की लव स्टोरी 7
  • 8/10

डॉक्यूमेंट्री में बिल ने मेलिंडा की तारीफ करते हुए उन्हें सही मायने में सच्चा साथी बताया था. बिल ने कहा था कि मेलिंडा एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखती हैं और मुझसे ज्यादा अच्छे तरीके से वो लोगों से मिलती हैं. वो मुझसे ज्यादा बेहतर इंसान हैं.
 

गेट्स की लव स्टोरी 8
  • 9/10

बिल और मेलिंडा की बड़े बेटी जेनिफर स्टैनफोर्ड में मेडिकल की पढ़ाई करती हैं. जेनिफर ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने अपने माता-पिता के अलग होने की बात लिखी है.
 

Photo:Instagram

बिल गेट्स की लव स्टोरी
  • 10/10

पोस्ट में जेनिफर ने लिखा, 'यह हमारे पूरे परिवार के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है. मैं अभी भी सीख रही हूं कि इस समय मैं खुद को संभालने के साथ परिवार के बाकी लोगों का ध्यान कैसे रखूं. मैं दोनों के अलगाव पर कोई निजी टिप्पणी नहीं करना चाहती हूं. आप सबके समर्थन और सहयोग के लिए शुक्रिया.'
 

Photo:Instagram