scorecardresearch
 

Diet Tips: एक बार पिज्जा खाने से 7.8 मिनट कम हो सकती है उम्र! इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी

How to live a long life: साइंस कहता है, इंसान की लंबी उम्र उसकी लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है. अगर किसी की लाइफस्टाइल अच्छी रहती है तो वह अधिक समय तक जीवित रहता है और अगर किसी की लाइफस्टाइल अच्छी नहीं रहती तो उसकी उम्र कम भी हो सकती है. डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करके उम्र को बढ़ाया जा सकता है.

X
(Image credit: Getty images) (Image credit: Getty images)

How to live a long life: हर कोई चाहता है कि उसकी उम्र लंबी हो. वर्ल्ड लाइफ एक्सपेक्टेंसी के मुताबिक, इंडिया में पुरुषों की औसत आयु 69.5 साल और महिलाओं की 72.2 साल है. हार्ट संबंधित बीमारियां, लंग्स की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज समेत करीब 50 ऐसी बीमारियां हैं जो कम उम्र में डेथ का कारण हो सकती हैं. साइंस का मानना है कि अगर कोई अच्छी चीजों का सेवन करता है तो उसकी उम्र बढ़ सकती है और अगर कोई अनहेल्दी चीजों का सेवन करता है तो उसकी उम्र कम भी हो सकती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी उम्र लंबी हो तो यह आर्टिकल आखिरी तक पढ़ें.

इन चीजों को खाने से कम हो सकती है उम्र

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, मिशिगन विश्वविद्यालय के एक्सपर्ट्स ने खाने की कुछ चीजों और उनके सेहत पर प्रभाव के बारे में जानने के लिए रिसर्च की. रिसर्चर्स ने पाया कि कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनकी एक सर्विंग से आपकी उम्र में कुछ मिनट बढ़ जाते हैं तो कुछ चीजों के सेवन से उम्र के कुछ मिनट कम हो जाते हैं. उदाहरण के लिए अगर कोई नट्स की एक सर्विंग लेता है तो उसकी उम्र 26 मिनट बढ़ सकती है लेकिन अगर कोई हॉट-डॉग की एक सर्विंग खाता है तो उसकी लाइफ के 36 मिनट कम हो जाते हैं. इसके अलावा पीनट बटर और जैम सैंडविच किसी की भी उम्र को आधे घंटे तक बढ़ा सकती है.

6 हजार खाने की चीजों पर हुई रिसर्च

नेचर फूड जर्नल में पब्लिश हुई इस स्टडी के मुताबिक, यह स्टडी व्यक्ति के जीवन की अच्छी गुणवत्ता पर आधारित थी. स्टडी में वैज्ञानिकों ने करीब 6 हजार अलग-अलग चीजों (नाश्ता, लंच और ड्रिंक) की जांच की. उन्होंने पाया कि यदि कोई व्यक्ति जो प्रोसेस्ड मीट खाता है तो वह प्रति दिन अपनी लाइफ में 48 एक्स्ट्रा मिनट जोड़ सकता है. 

इन चीजों को खाने से कम होती है उम्र

द टेलीग्राफ के मुताबिक, जो चीजें इंसान की उम्र को कम कर सकती हैं वो ये हैं.  

हॉट डॉग : जीवन के 36 मिनट कम करता है 
प्रोसेस्ड मीट (बेकॉन) : जीवन के 26 मिनट कम करता है
चीज बर्गर : उम्र 8.8 मिनट कम होती है
सॉफ्ट ड्रिंक : जीवन के 12.4 मिनट कम करता है
पिज्जा : उम्र 7.8 मिनट कम होती है

इन चीजों को खाने से बढ़ती है उम्र

जिस तरह कुछ चीजें खाने से उम्र कम होती है, उसी तरह कुछ चीजें खाने से उम्र बढ़ भी सकती है.

पीनट बटर और जैम सैंडविट : उम्र के 33.1 मिनट बढ़ते हैं
बेक्ड सेल्मन मछली : उम्र के 13.5 मिनट बढ़ते हैं
केला : उम्र के 13.5 मिनट बढ़ते हैं
टमाटर : उम्र के 3.8 मिनट बढ़ते हैं
अवोकाडो : उम्र के 1.5 मिनट बढ़ते हैं

ह्यूमन हेल्थ को सही रखने के लिए करें डाइट में बदलाव

इस स्टडी का उद्देशय इंसानों की सेहत और पर्यावरण पर भोजन के प्रभाव को देखना था. एक्सपर्ट ने बताया कि सैल्मन मछली में काफी न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जिसकी एक सर्विंग से लाइफ के 16 मिनट बढ़ सकते हैं. रिसर्च टीम में शामिल प्रोफेसर ओलिवियर जोलियट ने बताया, "रिसर्च से जो रिजल्ट सामने आए हैं, उससे लोगों को अपनी सेहत और पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. ह्यूमन हेल्थ और पर्यावरण में सुधार करने के लिए लोगों को अपनी डाइट में भी बदलाव करना चाहिए."
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें