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World Food Day 2021: बासी रोटी खाने के ये फायदे यकीनन नहीं जानते होंगे आप, फेंककर ना करें बर्बाद

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल तकरीबन 40 फीसद खाना बर्बाद किया जाता है. भूख से जुड़ी समस्या और खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 16 अक्टूबर को World Food Day मनाया जाता है.

बासी रोटी खाने के ये फायदे (Photo Credit: Getty Images) बासी रोटी खाने के ये फायदे (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में हर साल तकरीबन 40 फीसद खाना बर्बाद
  • बासी रोटी खाने के ये फायदे शायद आपको नहीं पता होंगे

रात का बचा हुआ खाना सुबह डस्टबीन में फेंकने की बुरी आदत कई लोगों को होती है. ये खाना खराब ना होने के बावजूद लोग इसे बड़ी लापरवाही से कूड़ेदान में फेंक देते हैं. फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल तकरीबन 40 फीसद खाना बर्बाद किया जाता है. भूख से जुड़ी समस्या और खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 16 अक्टूबर को World Food Day मनाया जाता है. आइए आज इसी कड़ी में आपको रात की बची बासी रोटी खाने के फायदे बताते हैं जो शायद आज से पहले आपको नहीं पता होंगे.

डायबिटीज के रोगियों को फायदा- डॉक्टर्स कहते हैं कि  डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी काफी फायदेमंद होती है. रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी खाने से आपके शरीर में शुगर का लेवल बैलेंस रहता है. इससे शरीर को इनफ्लेमेशन की दिक्कत से भी राहत मिलती है.

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल- ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए भी बासी रोटी खाना काफी लाभकारी है. सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

एसिडिटी से राहत- पेट की समस्याओं एसिडिटी और कब्ज से जूझ रहे लोगों को भी बासी रोटी से राहत मिल सकती है. सुबह दूध के साथ इसका सेवन करने से आप एसिडिटी और कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं.

जिम जाने वालों के लिए फायदेमंद- बहुत कम लोगों को यह बात मालूम होगी कि जिम जाने वाले लोगों के लिए भी बासी रोटी फायदेमंद है. जिम में मसल्स गेन करने वालों के लिए भी बासी रोटी के कई फायदे हैं. एक जानकार जिम ट्रेनर से आप इसके फायदों के बारे में पूछ सकते हैं.

ताजी रोटी से ज्यादा पौष्टिक- ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं, उनसे भी सेहत को फायदा हो सकता है. हालांकि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रोटी 12 से 16 घंटे से ज्यादा बासी ना हो.

 

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