scorecardresearch
 

Weight loss: 86 से 55 किलो की हुई यह महिला, इस वेजिटेरियन डाइट और वर्कआउट प्लान को किया फॉलो

Transformation Journey: हम आपको मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने वाली ऐसी महिला की वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपना 30 किलो वजन कम किया है. इन्होंने वजन कम कैसे किया? वर्कआउट प्लान कैसा था? कैसी डाइट लेती थीं? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Instagram/ranugoswami)
(Image credit: Instagram/ranugoswami)

Weight Loss Story: आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो किसी ना किसी से मोटिवेट होकर अपनी वेट लॉस जर्नी शुरू करते हैं. ये लोग फिटनेस इंफ्लूएंसर, फ्रेंड, यूट्यूबर्स, एथलीट्स आदि से मोटिवेट होते हैं और अपने आपको फिट करने के लिए दिन रात मेहनत करने लगते हैं. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई अपनी 9 महीने की बेटी से भी मोटिवेट हो सकता है? शायद नहीं...! लेकिन यह बात सच है. एक मां अपनी 9 महीने की बेटी को देखकर मोटिवेट हुई और अपना 31 किलो वजन कम कर लिया. Aajtak.in से बात करते हुए मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वालीं एक वर्किंग वुमन ने अपनी फिटनेस जर्नी शेयर की. तो आइए जानते हैं यह महिला कौन हैं? इन्होंने वेट लॉस कैसे किया? वेट के दौरान कैसी डाइट ली और कैसा वर्कआउट करती थीं?

(Image credit: Instagram/ranugoswami)

नाम : रानू गोस्वामी (Ranu Goswamy)  
शहर : हैदराबाद      
हाइट : 5 फीट 3 इंच
उम्र : 33
प्रोफेशन : मल्टीनेशनल कंपनी में कंसल्टेंट
अधिकतम वजन : 86 किलो 
वर्तमान वजन : 55 किलो
कुल वेट लॉस : 31 किलो

86 किलो से 55 किलो तक की फिटनेस जर्नी (Weight Loss journey of Ranu Goswamy)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ranu Sharma (@ranugoswamy)

रानू ने आगे बताया, "कुछ समय बाद बच्ची का जन्म हुआ और उसके बाद भी मेरा वजन बढ़ता गया. बच्ची के जन्म के कुछ समय बाद मेरे पिताजी की डेथ हो गई जिससे मैं हमेशा उदास और डिप्रेशन में रहने लगी. मेडिकल साइंस में इसे पोस्टपार्टम डिप्रेशन (एक तरह की मानसिक बीमारी) कहते हैं. पोस्टपार्टम डिप्रेशन से बाहर निकलने में मुझे तीन महीने का समय लगा. मेरी बेटी नौ महीने की हो चुकी थी और एक दिन मैं उसके साथ खेल रही थी. अपनी बेटी को देखकर मेरे मन में बात आई और मैंने मन ही मन सोचा, मेरी डिलीवरी नॉर्मल हुई, बच्ची के आने से मैं बहुत खुश हूं, फैमिली खुश है, लाइफ काफी अच्छी चल रही है. ना जॉब की चिंता है ना किसी चीज की. तो आखिर मैं क्यों अपनी सेहत से खेल रही हूं? अगर मेरी लाइफस्टाइल ऐसी ही रही तो जब मेरी बेटी 40 साल की होगी तो शायद मैं जीवित ही ना रहूं. बस उस दिन मुझे अपनी बेटी को देखकर मोटिवेशन मिला कि मुझे अपनी बेटी के साथ लंबी समय तक साथ रहना है, इसके लिए मुझे अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा."

रानू ने Aajtak.in से बात करते हुए बताया, "हमेशा से ही मेरा वजन इतना अधिक नहीं था. मैं पहले स्लिम हुआ करती थी. मुझे आइसक्रीम और जंक फूड काफी पसंद था इसलिए मेरा वजन बढ़ गया. जब शादी फिक्स हुई तो शादी के जोड़े में अच्छा दिखने के लिए मैंने तीन महीने में एक कोच की मदद से आठ-दस किलो वजन कम कर लिया. वो कहते हैं ना कि शादी के बाद लड़की की लाइफ काफी बदल जाती है तो मेरे साथ भी वही हुआ. शादी के बाद वापस से वजन बढ़ा तो मेरे मन में भी ख्याल आया कि शादी तो हो ही चुकी है, अब वजन कम करके क्या करना है? फिर कुछ समय बाद जब मैंने कंसीव किया तो घी, मेवा आदि ताकतवर चीजें खा-खाकर मेरा वजन बढ़ता गया. आप यकीन नहीं मानेंगे मैंने प्रेग्नेंसी के दौरान और उसके बाद मैंने लगभग 20 किलो घी खा लिया था क्योंकि हमारे यहां लड्डू और दूसरी खाने की चीजों में भी भरपूर घी मिलाते थे."

रानू ने आगे बताया, "मैंने उस दिन के बाद से अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की ठानी और जुलाई 2021 में अपनी फिटनेस जर्नी शुरू की. इसके बाद मैंने जुलाई 2022 तक अपना करीब 30-31 किलो वजन कम कर लिया. पहले मेरा वजन 86 किलो वजन था और अब मेरा वजन 55-56 किलो के बीच रहता है. मैं रोजाना करीब 4 लीटर पानी पीती हूं और 6 घंटे की नींद भी लेती हूं. इन सभी चीजों ने मिलकर मुझे फिट होने में मदद की है. मुझे खुशी है कि मैंने अपने आपको फिट बनाया और हेल्दी लाइफस्टाइल को चुना."

वजन कम करने के लिए लेती थीं ऐसी डाइट (Weight loss diet)

रानू बताती हैं, “डाइट के लिए मैंने एक कोच हायर किया था, जिनका नाम राज शर्मा था. उन्होंने मेरा डाइट और वर्कआउट प्लान तैयार किया था. मैं वेजिटेरियन हूं और वेजिटेरियन डाइट से ही मैंने वजन कम किया है. शुरुआत में मुझे 1600 कैलोरी दी जाती थी और उसके बाद 1500, फिर1400 कैलोरी दी जाती थी. जब मुझे रिजल्ट मिलना बंद हो गए तो मैंने फिर से कैलोरी बढ़ा दी और वापस से वजन कम होने लगा. मैंने अधिकतर समय 1600 कैलोरी का ही सेवन किया. जिसमें लगभग 90 ग्राम प्रोटीन, 204 ग्राम कार्ब्स और 55 ग्राम फैट होता था.” मेरी डाइट इस प्रकार थी:

ब्रेकफास्ट (Breakfast)

50 ग्राम पनीर या 2 अंडे या 2 चीज स्लाइस
5 ग्राम कोकोनट या ऑलिव ऑयल 
50 ग्राम पोया या ओट्स या मूसली या ब्रेड या उपमा
300 ग्राम दूध

लंच (Lunch)

10 ग्राम कोकोनट या ऑलिव ऑयल
40 ग्राम ओट्स या चावल या पोहा या आटा (रोटी बनाने)
150 ग्राम हरी सब्जियां
50 ग्राम दाल या छोले या राजमा

स्नैक्स (Snacks)

10 ग्राम बादाम या काजू या पिस्ता या अखरोट या मूंगफली
1 स्कूप व्हे प्रोटीन
200 ग्राम फ्रूट्स

डिनर (Dinner)

10 ग्राम कोकोनट या ऑलिव ऑयल
150 ग्राम हरी सब्जियां
सोया चंक या राजमा या छोले
40 ग्राम ओट्स या चावल या पोहा

मैं आज भी आइसक्रीम, पेन केक, पेस्ट्रीज खाती हूं लेकिन लिमिट सीमित मात्रा में. मैंने खानी की मात्रा को कंट्रोल किया है और अच्छी चीजों को डाइट में ऐड किया है.

वजन कम करने के लिए वर्कआउट प्लान (Weight loss workout)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ranu Sharma (@ranugoswamy)

रानू बताती हैं, “मैंने जब अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत की थी तब कोरोना के केस काफी बढ़ रहे थे और जिम भी बंद थे. मैंने घर पर ही ढाई किलो और पांच किलो के डंबल मंगाए और उनसे एक्सरसाइज की. घर पर मैं रोजाना 35-45 मिनट एक्सरसाइज करती थी. जब जिम खुले तो मैंने जिम जाना शुरू किया. जिम में एक्सरसाइज करने के साथ मैंने एक बात का हमेशा ख्याल रखा कि मुझे कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना है. 

सोमवार और गुरुवार को लेग्स एक्सरसाइज, मंगलवार और शुक्रवार को आर्म्स एक्सरसाइज, बुधवार और शनिवार को शोल्डर एक्सरसाइज करती थी. इसके साथ ही एक दिन छोड़कर एब्स एक्सरसाइज भी करती थी. 

वजन कम करने के लिए टिप्स (Tips for weight loss)

रानू से जब पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन कम करने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, "प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना काफी आम बात है. गर्भवती महिलाओं की फिजिकल एक्टिविटी में कमी और अन्य कारणों से उनका वजन बढ़ जाता है. बच्चे की जिम्मेदारी के कारण कुछ महिलाएं अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पातीं. लेकिन सिर्फ एक स्टेप आगे बढ़ाने की जरूरत है. वजन कम करने के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. जैसे वर्कआउट, नींद, एक्सरसाज, तनाव ना लेना आदि. हमेशा किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत करें."


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें