scorecardresearch
 

Weight loss: बिकिनी में देख सास की तबीयत बिगड़ गई थी, महिला ने ट्रांसफॉर्मेशन से चौंकाया

Transformation Journey: हम आपको एक हाउस वाइफ की वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपना 25 किलो वजन कम किया है. इन्होंने वजन कम कैसे किया? वर्कआउट प्लान कैसा था? कैसी डाइट लेती थीं? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Anjumeena)
(Image credit: Anjumeena)

Weight loss Journey:  शादी के बाद अक्सर महिलाएं अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाती हैं और उनका वजन बढ़ता चला जाता है. घर की जिम्मेदारियां संभालते-संभालते वह इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि अपने लिए बिल्कुल वक्त नहीं निकाल पातीं. प्रेग्नेंसी के बाद तो महिलाओं के लिए अपने पुराने शेप में लौटना और भी मुश्किल हो जाता है. हालांकि, कई ऐसी महिलाएं हैं जो जीवन के तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद अपनी फिटनेस जर्नी पर निकल पड़ती हैं और लोगों के लिए मिसाल बन जाती हैं.

ऐसी ही एक हाउस वाइफ ने भी अपने आपको इतना फिट बना लिया है कि उन्होंने कई बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन भी जीत लिए हैं. इनसे मोटिवेशन लेकर कोई भी अपनी फिटनेस जर्नी शुरू कर सकता है. तो आइए जानते हैं इनकी ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी के बारे में. 

नाम : डॉ. अंजू मीणा (Anju Meena)  
शहर : जयपुर
प्रोफेशन : हाउस वाइफ, पीएचडी (बायोटेक्नोलॉजी)      
हाइट : 5 फीट 1 इंच
उम्र : 37 वर्ष
अधिकतम वजन : 72 किलो 
कुल वेट लॉस : 25 किलो

ऐसी थी वेट लॉस जर्नी (Weight loss journey)

अंजू मीणा ने Aajtak.in से बात करते हुए बताया, “शादी के बाद सब कुछ नॉर्मल था लेकिन 2015 में जब मैंने कंसीव किया तो मिसकैरेज हो गया. इसके बाद 2016 में भी फिर से दूसरा मिसकैरेज हुआ. इसके बाद मैं जाकर डॉक्टर से मिली. डॉक्टर ने बताया कि मेरा वजन काफी अधिक बढ़ गया है इसलिए मुझे अपने ऊपर ध्यान देना होगा. इसके बाद मैंने घर में ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी शुरू की और डाइट में बदलाव किया. इसके बाद 2017 में फिर से कंसीव किया और 2018 में बेटे का जन्म हुआ. फिर बच्चे की देखभाल करने में मुझे परेशानी होने लगी क्योंकि मुझे पहले से ही अस्थमा था. बस फिर क्या था मैं समझ चुकी थी कि अगर मैंने अपने शरीर पर ध्यान नहीं दिया तो मैं कुछ नहीं कर पाऊंगी.”

अंजू आगे बताती हैं, “मेरे घर में बेटा हुआ और मैं एक्सरसाइज करती थी तो सब बोला करते थे कि जैसी हो अच्छी हो, क्या जरूरत है एक्सरसाइज करने की. ना मेरे हसबैंड मुझे सपोर्ट करते थे, ना कोई और. लेकिन मुझे पता था कि मुझे अपने आपसे ही लड़ना है और अपने आपको सही करना है. मैंने अपने आपको फिट बनाने के लिए मन में जो बात ठान ली थी, उसके बीच में किसी को नहीं आने देना चाहती थी. ना परिवार को, ना जिम्मेदारियों को. इसके लिए मैं रात में एक्सरसाइज करने लगी. घर में डंबल्स और रेजिस्टेंस बैंड मंगा लिए और उनसे एक्सरसाइज करने लगी. किराए के घर में रहते थे तो अधिक जगह ना होने के कारण पति और बच्चों के सो जाने के बाद कमरे में ही घूमने लगी. इसके बाद मेरा धीरे-धीरे वजन कम होने लगा और फिर एक प्वाइंट पर जाकर रुक गया. इसके लिए मैंने जिम जाकर वेट ट्रेनिंग शुरू की और फिर मुझे मेरे मन मुताबिक रिजल्ट मिलने लगे. मेरा जो वेट 72 किलो हो गया था, वह कम होकर 50 किलो के नीचे आ चुका था.”

लोग मारते थे ताने

अंजू आगे बताती हैं, “मेरी एक्सरसाइज या मेरी मेहनत किसी को नहीं दिख रही थी. मेरे पति को भी लगता था कि मैं क्यों अपना समय बर्बाद कर रही हूं. एक बार जब मेरे सास-ससुर ने मेरी एक्सरसाइज के इक्युपमेंट देख लिए तो उन्होंने कहा कि तुमने तो हमारी नाक कटवा दी है. लोग पता नहीं क्या-क्य़ा बोल रहे होंगे. मर्दाना शरीर बना लिया है. किसी को मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा. इसके बाद जब मैंने कॉम्पिटिशन जीता और मेरी सास ने किसी तरह बॉडीबिल्डिंग कॉम्पिटिशन की बिकिनी में मेरी फोटो देख ली तो उनकी तबियत बिगड़ गई. उस समय मैं किसी कॉम्पिटिशन भी थी और पति ने मुझे इस बारे में जानकारी दी. बस फिर क्या था, मैं अपना अगला कॉम्पिटिशन नहीं खेल पाई.”

लेती थीं ऐसी डाइट

अंजू ने बताया. “जब अहसास हुआ कि मेरी डाइट काफी गलत है और अगर मैं फिट होना चाहती हूं तो अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देना होगा. बेटे के जन्म के बाद मेरे लिए लड्डू बनाए गए थे. मैंने उन्हें जानवरो को खिला दिया. इसके बाद इंटरनेट पर पढ़ा और अपनी डाइट में घर का खाना जोड़ा. दाल, रोटी, सब्जी, चावल, सलाद यही मेरी डाइट में हुआ करते थे. इसके बाद जब मेरा वजन कम होना बंद हो गया तो मैंने एक कोच हायर किया और उन्होंने मेरे लिए डाइट चार्ट बनाया. आप यकीन नहीं मानेंगे मेरी डाइट में मैंने चॉकलेट और मैगी भी खाई है. मैं अपनी मनपसंद का खाना खाती थी, लेकिन कैलोरी काउंट करके.” मेरे ट्रेनर ने मुझे ये डाइट बनाकर दी थी...

ब्रेकफास्ट

5 ग्राम बटर
3 ब्राउन ब्रेड
2 अंडे
600 मिली गाय का दूध
20 ग्राम चीनी

लंच

10 ग्राम कुकिंग ऑयल (सब्जी बनाने)
60 ग्राम चावल
40 ग्राम सोया चंक

स्नैक्स

20 ग्राम ड्राई फ्रूट्स
1 केला

डिनर

1 स्कूप व्हे प्रोटीन
60 ग्राम चावल
10 ग्राम कुकिंग ऑयल (सब्जी बनाने)
60 ग्राम राजमा

ऐसा होता था वर्कआउट

अंजू बताती हैं, “पहले तो मैं घर पर ही एक्सरसाइज करती थी. मेरा जो अधिकतर वेट लॉस हुआ है, वह होम वर्कआउट से ही हुआ है. इसके बाद जब मैंने कॉम्पिटिशन की तैयारी शुरू की थी, तब मैंने जिम जाना शुरू किया था. पहले मुझे वर्कआउट की इतनी जानकारी नहीं थी तो डंबल-रेजिस्टेंस बैंड से घर पर ही 1 घंटे एक्सरसाइज करती थी. इसके बाद जब डंबल हल्के लगने लगे तो बॉटल में पानी भरकर एक्सरसाइज करने लगी. जब जिम जाना शुरू किया तो रोजाना एक बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करना शुरू की. कार्डियो कभी नहीं किया क्योंकि मुझे अस्थमा है. बस वेट ट्रेनिंग पर ही फोकस किया.”

प्रेग्नेंसी के बाद ऐसे कम करें वजन

अंजू बताती हैं कि पोस्ट प्रेग्नेंसी बच्चों की जिम्मेदारी के कारण अपने लिए समय निकाल पाना मुश्किल होता है लेकिन अगर आपको अपनी सेहत की चिंता है तो 24 घंटे में से आधा या एक घंटा आपको निकालना ही होगा. अगर आप अपने लिए समय निकालेंगी तो आगे के लिए अपने आपको सही बना पाएंगी और बच्चों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगी. इसके लिए सबसे पहले अपनी डाइट को सुधारना बेहद जरूरी है क्योंकि प्रेग्नेंसी के बाद काफी हैवी डाइट दी जाती है जिस कारण महिलाओं का वजन इतना अधिक बढ़ जाता है. घर के खाने से भी अपने वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. कोशिश करें हरी-सब्जियां, प्रोटीन वाली चीजें, दाल, राजमा, छोले, सोया चंक भी डाइट में शामिल हों. इसके अलावा थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटी भी बढ़ाएं. अगर बच्चा थोड़ा बड़ा हो गया है तो बच्चे के साथ घर या पार्क में खेलने भी जा सकते हैं जिससे काफी मदद मिल सकती है. समय मिलता है तो जिम जा सकती हैं या होम वर्कआउट भी कर सकती हैं. रात में कम से कम 7-8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें