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Weight loss: ट्रक ड्राइवर ने घटाया 70 किलो वजन, शरीर की चर्बी गलाने के लिए अपनाया था ये आसान तरीका

Transformation Journey: हम आपको एक शख्स की वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) के बारे में बता रहे हैं, जिसने अपना 70 किलो वजन कम किया है. यह शख्स कौन है? इस शख्स ने वजन कम कैसे किया? वजन कम कैसे कर सकते हैं? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

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(Image credit: Instagram/azovsky__dm)
(Image credit: Instagram/azovsky__dm)

Transformation Journey: खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण कई लोगों का वजन बढ़ जाता है. जब बढ़े हुए वजन के कारण डेली रूटीन के काम करने में समस्या आने लगती है तब लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं और जिम जाना शुरू कर देते हैं. अगर वर्कआउट के साथ क्लीन डाइट भी फॉलो की जाए तो वजन आसानी से कम हो सकता है. आज हम आपको जो वेट लॉस स्टोरी (Weight loss story) बता रहे हैं उनकी ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी कमाल की है. उन्होंने भी डाइट और वर्कआउट से ही वजन कम किया है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर कई वीडियोज से अपनी ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी बताई और उसमें वेट लॉस के सीक्रेट भी शेयर किए. तो आइए जानते हैं कौन है यह शख्स और उसने कैसे वेट लॉस किया.

कौन है यह शख्स

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

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वजन कम करने वाले शख्स का नाम दिमित्री अजोवस्की (Dmitry Azovsky) है जो कि अमेरिका के रहने वाले हैं. दिमित्री पेशे से ट्रक ड्राइवर हैं. उन्होंने अपना करीब 70 किलो वजन कम किया है. दिमित्री के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, उनका वजन 2021 में करीब 161 किलो हुआ करता था और 15 महीने बाद अब उनका वजन करीब 95 किलो है.

ऐसे किया वेट लॉस

दिमित्री ने अपना इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि उन्होंने 2021 में अपनी ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी शुरू की थी. उन्होंने 70 किलो वजन कम करने में करीब 15 महीने का समय लिया. वजन कम करने के लिए उन्होंने सबसे पहले घर में बॉडी वेट एक्सरसाइज शुरू की और जैसे ही उन्हें रिजल्ट मिलने लगे उन्होंने जिम जाना शुरू कर दिया. 

जिम जाने के साथ ही उन्होंने अपनी डाइट को सुधारा और हाई प्रोटीन डाइट लेना शुरू किया. जहां वह पहले जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड खाया करते थे, अब उन्होंने इस तरह के खाने से पूरी तरह दूरी बना ली है. वह खाने में नॉनवेज खाते थे. सुबह हैवी ब्रेकफास्ट से दिन की शुरुआत होती थी और रात हरी सब्जियां और टमाटर से खत्म होती थी.

दिमित्री डाइट में पानी खूब पीते थे और चीट मील वाले दिन पिज्जा खाते थे. इसके साथ ही उन्होंने अपनी नींद, सप्लीमेंट का भी खास ख्याल रखा जो कि वेट लॉस में मदद करते हैं. 

दिमित्री ने वेट ट्रेनिंग को प्रेफरेंस दी और वह करीब एक से डेढ़ घंटा एक्सरसाइज करते थे. इसके अलावा वह रोजाना सुबह 45 मिनिट कार्डियो भी करते थे.

ऐसे कम करें वजन

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

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- दिमित्री ने इंस्टाग्राम पर बताया कि वेट लॉस जर्नी शुरुआत में काफी मुश्किल हो सकती है इसलिए ध्यान दें कि आप हमेशा पॉजिटिव रहें. अगर आपका रवैया पॉजिटिव रहेगा तो आप आसानी से अपनी जर्नी पूरा कर लेंगे.

- डाइट पर ध्यान देना काफी जरूरी है. अगर आप अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं रखेंगे तो कोई वजन धीरे कम होगा.

- कभी भी रेस की तरह एक-दूसरे से आगे निकलने की कोशिश ना करें. कई लोग होंगे जो जल्दी गोल अचीव कर लेंगे उन्हें देखकर डिमोटिवेट ना हों और ना ही उनसे आगे निकलने के लिए बहुत अधिक मेहनत करें. 

- नींद वजन कम करने में काफी मदद मिलती है इसलिए अगर आप पर्याप्त नहीं सोते हैं तो वजन कम करने में मदद मिलेगी. 

- प्रोटीन इंटेक पर ध्यान दें क्योंकि प्रोटीन पेट को भरा रखता है और उससे आप कम खाते  हैं.

- फाइबर वाली चीजों का सेवन जरूर करें क्योंकि उससे भी वजन कम करने में मदद मिलती है.

- वेट ट्रेनिंग के साथ कार्डियो भी करें. अगर आप वर्कआउट के बाद 20 मिनट कार्डियो करते हैं तो वजन कम करने में अधिक मदद मिलेगी.

 

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