scorecardresearch
 

Weight Loss: वजन कम करने के लिए इस समय खाएं खाना, तेजी से होगा वेट लॉस

Weight loss eating: वजन कम करने के लिए जो लोग खाना-पीना बंद कर देते हैं, उन्हें नई रिसर्च के बारे में जानना चाहिए. ब्रिटिश जर्नल ऑफ हेल्थ साइकोलॉजी में पब्लिश हुई रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई भूख लगने पर ही खाना खाता है तो उसे वजन कम करने में तो मदद मिलती ही है साथ ही साथ उसकी फिजिकल और साइकोलॉजिकल हेल्थ भी सही रहती है.

X
(Image credit: Getty images)
(Image credit: Getty images)

वजन कम करने के लिए सबसे पहले लोग जो काम करते हैं वो है 'खाना छोड़ देना'. वेट लॉस के लिए लोग सबकुछ खाना बंद कर देते हैं और सलाद या हल्का फुल्का खाना शुरू कर देते हैं. जबकि ऐसा करना गलत होता है. साइंस कहता है कि वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नहीं होती बल्कि बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है. बैलेंस डाइट वह होती है जिसमें कार्ब, फैट, प्रोटीन और फाइबर सही मात्रा में हों. इसका साथ ही आप जो डाइट ले रहे हैं वह न्यूट्रिएंट से भरपूर हो. हाल ही में एक रिसर्च हुई है जिसमें बताया गया है कि किस समय खाना खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो रिसर्च जरूर पढ़ें. 

वेट लॉस के लिए कब खाना चाहिए खाना?

(Image Credit : Pixabay)

Dailymail के मुताबिक, वैज्ञानिकों का कहना है कि जब किसी को भूख लगती है, तब अगर खाना खाया जाए तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है. रिसर्च के मुताबिक, जो लोग भूख लगने पर ही खाना खाते हैं उनके वजन कम होने की संभावना अधिक होती है. उन्हें उन लोगों से अच्छा फील होता है जो काफी कम खाते हैं. 

रिसर्चर्स ने बताया कि इस रिसर्च में आठ देशों के 6,000 से अधिक वयस्कों को शामिल किया गया था. उनसे कुछ सवालों के जबाव मांगे गए और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) भी चैक किया गया. रिसर्च में शामिल लोगों के खाने की ईटिंग स्टाइल को तीन तरह से नापा गया. भूख लगने पर खाना, इमोशनल होकर खाना और काफी कम खाना.

अगर कोई तनाव या उदासी महसूस करता है तो वह इमोशनल ईटिंग करता है. वहीं अगर कोई गिन-गिन कर कैलोरी खाता है तो वह स्ट्रिक्ट ईटिंग करता है. विश्लेषण में पाया गया कि जो लोग भूख लगने पर ही खाते हैं उन लोगों का वजन जल्दी कम होता है और साथ ही उनकी फिजिकल और साइकोलॉजिकल हेल्थ भी सही रहती है.

डाइटिंग करना अधिक इफेक्टिव नहीं

न्यू जर्सी की रटगर्स यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. चार्लोट मार्के के मुताबिक, कई लोग सलाह देते हैं कि अगर आपको भले ही भूख लग रही हो लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना नहीं खाना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप भूख लगने पर ही खाना खाएंगे तो शरीर को अच्छा लगेगा और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. यह रिसर्च इस बात का सबूत है कि डाइटिंग करना वजन घटाने और शरीर की संतुष्टि दोनों के लिए इफेक्टिव नहीं है बल्कि इससे उल्टा असर हो सकता है. सभी को नए ट्रे्ंड को छोड़कर भूख लगने पर ही खाना चाहिए, इससे वजन कम करने में अधिक मदद मिलेगी. 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ हेल्थ साइकोलॉजी में पब्लिश हुई रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई भूख लगने पर खाना नहीं खाता है को वह गुस्सा और चिड़चिड़ेपन को बढ़ा सकता है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें