scorecardresearch
 

Weight Loss: पूर्व सांसद ने 55 साल की उम्र में घटाया 50 Kg वजन, फॉलो करते थे ये खास डाइट

Transformation journey: इस आर्टिकल में हम आपको पूर्व ब्रिटिश सांसद की वेट लॉस स्टोरी के बारे में बता रहे हैं. इसमें पूर्व सांसद ने अपना 50 किलो वजन कम किया है. उनकी वेट लॉस जर्नी कैसी थी, वजन कैसे बढ़ा, वेट लॉस सीक्रेट क्या था? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Getty images and Facebook/tomwatson) (Image credit: Getty images and Facebook/tomwatson)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 50 किलो घटाया वजन
  • बियर पीकर और जंक खाकर बढ़ा था वजन
  • अब हुए फैट टू फिट

Transformation journey: दुनिया में कई लोग अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं. जॉब वाले लोगों को वेट लॉस करना और भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनका अधिकतर समय ऑफिस के काम में जाता है. कुछ समय पहले यूके के पूर्व सांसद टॉम वाटसन (Tom Watson) ने भी अपना वेट लॉस किया है. टॉम लेबर पार्टी के डिप्टी लीडर, डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और स्पोर्ट शैडो सेकेट्री, वेस्ट ब्रोमविच ईस्ट के सांसद रहे. 2019 में उन्होंने पॉलिटिक्स छोड़ दी थी. टॉम ने अपना करीब 50 किलो वजन कम किया है. उन्होंने अपनी वेट लॉस जर्नी के ऊपर एक बुक भी लिखी है, जिसका नाम 'टॉम वॉटसन डाउनसाइजिंग' है. टॉम ने अपना वेट लॉस कैसे किया और उनका डाइट-वर्कआउट प्लान क्या था? इस बारे में भी जान लीजिए.

दो गुना खाना खाते थे टॉम

(Image Credit : Getty images and facebook)

टॉम वॉटसन अभी बेवडले, वोरस्टरशायर में रहते हैं और उनकी उम्र अभी 55 साल है. टॉम ने The mirror को बताया, 2017 में जब मेरे बच्चे मलाची और साओरसे 12 और नौ साल के थे, तब मुझे समझ आ गया था कि अगर मैं अपना वजन कम नहीं करता हूं तो मैं जल्द ही मर जाऊंगा. मैं अपने बच्चों के लिए जीना चाहता था.

टॉम ने आगे कहा, मैं दिन भर खाता रहता था. अगर मेरे लंच की बात करें तो जितनी कैलोरी मुझे दिन के लंच में लेनी चाहिए, मैं उससे दोगुना खा रहा था. मेरे वजन बढ़ने का कारण यह था कि मैं देर रात चॉकलेट, स्पाइसी करी, जंक फूड खाता था. धीरे-धीरे करके मेरा वजन बढ़ता गया और मुझे टाइप 2 डायबिटीज की शिकायत भी हो गई.  लेकिन मैंने करीब 50 किलो वजन कम किया तो अब मैं पूरी तरह फिट हूं और डायबिटीज की मेडिसिन भी नहीं लेता. 

टॉम ने बताया, "मैंने पहले अपना 100 पाउंड वजन कम करने का लक्ष्य बनाया था और तब ही फिटनेस जर्नी शुरू की थी. जर्नी शुरू करने के पहले ही दिन मैंने अपना एक पाउंड वजन कम कर लिया था और पहले सप्ताह में करीब ढाई किलो. इसके बाद मुझे काफी पॉजिटिव महसूस हुआ और मैंने मन में ठान ली कि मैं अब 100 पाउंड वजन कम करने पर ही रुकूंगा. आज मेरा वजन 88 किलो से भी कम है."

खाने में ये चीजें नहीं खाते टॉम

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tom Watson (@tomwatsonofficial)

टॉम वॉटसन को मीठा बहुत पसंद है लेकिन वह अब खाने में चीनी बिल्कुल नहीं खाते हैं. पहले वह रोजाना खाने के साथ बीयर पीते थे लेकिन शुगर के कारण वे अब बिल्कुल चीनी नहीं लेते हैं.  सुबह ब्रेकफास्ट में ऑमलेट के साथ पालक और कॉफी लेते हैं. लंच में मछली के साथ सलाद लेते हैं. खाने में कोई भी प्रोसेस्ड फूड नहीं लेते हैं. पांच साल से उन्होंने माइक्रोवेव में रखा हुआ खाना नहीं खाया है. अगर वह बाहर जाते भी हैं तो नींबू के साथ वोदका और सोडा पीते हैं. इसके अलावा रात में गोभी के साथ चावल खाते हैं. मन होता है तो कभी-कभी बच्चों की सर्विंग से उठाकर पिज्जा की एक स्लाइस खा लेते हैं लेकिन फिर बाद में उन्हें इसे लेकर अफसोस होता है.

10 हजार कदम चलते थे टॉम

टॉम एक्सरसाइज को काफी महत्व देते हैं. उन्होंने इंटरव्यू के दौरान बताया कि वह रोजाना कम से कम 10 हजार कदम चलते थे. उन्होंने बताया, "मैं टुकड़ों में चलता था. इसके अलावा हफ्ते में तीन दिन जिम जाता था. वहां जाकर वेट लिफ्टिंग करता था, सर्किट ट्रेनिंग करता था. इन सभी चीजों से मुझे वजन कम करने में मदद मिली. मैं हर हफ्ते अपना वजन चेक करता था और अपनी बॉडी पर अधिक ध्यान देने लगा था. इससे मुझे अपने आपको फिट करने में काफी मदद मिली. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें