scorecardresearch
 

देश के पुलिसकर्मी जो हैं बॉडीबिल्डर, फिटनेस में हीरो को भी देते हैं मात

Bodybuilder policeman : भारत के सभी राज्यों की पुलिस फोर्स में कुछ ऐसे पुलिसकर्मी भी हैं, जिनका बॉडी बिल्डिंग में भी काफी नाम है. ये पुलिसकर्मी बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन भी खेलते हैं और देश सेवा भी करते हैं. ऐसे ही फिटनेस फ्रीक पुलिसकर्मियों के बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
Image Credit : Instagram/Kishor Dange)
Image Credit : Instagram/Kishor Dange)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में कई पुलिसकर्मी बॉडीबिल्डर हैं
  • ये बॉडीबिल्डर पुलिसकर्मी अलग-अलग राज्यों में तैनात हैं
  • बॉडीबिल्डर पुलिसकर्मियों को देख अपराधियों के पसीने छूट जाते हैं

आज देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) मना रहा है. इस मौके पर देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत सभी लोगों ने 26 जनवरी की बधाई दी. राजपथ पर परेड में शामिल होने आए VVIP लोगों की सुरक्षा में 27 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

पुलिस देश में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करती है और आपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखती है. देश की पुलिस में कुछ ऐसे बॉडी बिल्डर पुलिसकर्मी भी हैं, जो अलग-अलग राज्यों की पुलिस में तैनात हैं और देश सेवा कर रहे हैं. इन बॉडी बिल्डर पुलिसकर्मियों की बॉडी देखकर अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. वे ड्यूटी के साथ बॉडी बिल्डिंग में भी काफी नाम कमा रहे हैं. तो आइए जानते हैं, देश के ऐसे ही फिटनेस फ्रीक पुलिसकर्मियों के बारे में.

1. इंस्पेक्टर बलदेव कुमार, चंडीगढ़ पुलिस (TI, Baldev Kumar, Chandigarh)

Image Credit : Instagram/BaldevKumar)

इंस्पेक्टर बलदेव कुमार 53 साल के हैं और उनकी गिनती देश के सबसे फिट पुलिसकर्मियों में होती है. वे हरियाणा के कुरुक्षेत्र के रहने वाले हैं, लेकिन अभी चंडीगढ़ में तैनात हैं. वे 1995 में पुलिस में भर्ती हुए थे, इसके बाद 2015 में वे इंस्पेक्टर बने. 45 साल की उम्र में उन्होंने बॉडी बिल्डिंग की शुरूआत की थी. इसके बाद उन्होंने कई नेशनल-इंटरनेशनल बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और मेडल जीते.

2. जेलर दीपक शर्मा, तिहाड़ जेल (Deepak Sharma, Tihar jail, Delhi)

जेलर दीपक शर्मा अभी दिल्ली की तिहाड़ जेल के जेलर हैं. वे 2009 में पुलिस में भर्ती हुए थे. सलमान खान की दबंग मूवी देखकर उन्होंने अपने आपको फिट बनाने का सोचा था. आज उनका सीना 48 इंच और बाइसेप्स 19 इंच के हैं. वे कई बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन भी जीत चुके हैं.

3. किशोर डांगे, कांस्टेबल, महाराष्ट्र पुलिस (Kishor Dange, Constable, Maharasta Police)

Image Credit : Instagram/Kishor Dange)

किशोर डांगे महाराष्ट्र पुलिस में बतौर कांस्टेबल सेवा कर रहे हैं. उन्हें महाराष्ट्र पुलिस का 'अर्नाल्ड' कहा जाता है. वे काफी गरीब परिवार से आते थे, लेकिन उन्हें सिर्फ पुलिस में ही जाना था. इसके लिए उन्होंने काफी कम सुविधाओं में भी मेहनत की और पुलिस में शामिल हुए. इसके साथ उन्होंने बॉडी बिल्डिंग में भी हाथ आजमाया और पुलिस की जॉब के साथ उन्होंने कई मेडल भी जीते.

4. मोतीलाल दायमा, कांस्टेबल, मध्य प्रदेश पुलिस (Constable Motilal Dayma, Madhya Pradesh Police)

Image Credit : Instagram/Motilal Dayma)

मोतीलाल दायमा, मध्य प्रदेश पुलिस का हिस्सा हैं और अभी उनकी पोस्टिंग भोपाल में है. भीड़ कंट्रोल करने वाली पुलिस फोर्स को वे ट्रेनिंग भी देते हैं. वे पुलिस के लिए बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन की तैयारी भी कर रहे हैं. हालही में उनकी घुटने का ऑपरेशन हुआ है, लेकिन उन्होंने बोला कि कुछ समय बाद वे वापस पुराने एक्शन में आएंगे.

5. रूबल धनकर, कांस्टेबल, दिल्ली पुलिस  (Rubal Dhankar, Constable, Delhi police)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rubal Dhankar (@rubaldhankar)

रूबल धनकर, दिल्ली पुलिस में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वे सोशल मीडिया पर काफी फेमस हैं और एक यू-ट्यूबर भी हैं. वे हमेशा फिटनेस के लिए लोगों को मोटिवेट करते हैं और खुद भी कई बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा ले चुके हैं. 2009 में उनका आधा फेस पेरालाइज हो गया था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और खुदको इस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें