scorecardresearch
 

गणतंत्र दिवस पर PM मोदी ने पहनी हलारी पगड़ी, जानें इसकी खासियत

हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री की पगड़ी आकर्षण का विशेष केंद्र रहती है. इस साल भी 72वें गणतंत्र दिवस के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक खास पगड़ी में नजर आए. ये पगड़ी जामनगर के शाही परिवार ने प्रधानमंत्री को उपहार में दी थी.

72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर खास पगड़ी में नजर आए पीएम मोदी 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर खास पगड़ी में नजर आए पीएम मोदी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने पहनी खास पगड़ी
  • जामनगर की हलारी पगड़ी
  • शाही परिवार से मिला उपहार

राजपथ पर आयोजित 72वें गणतंत्र दिवस के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक खास पगड़ी में नजर आए. लाल रंग की इस 'हलारी पगड़ी' पर पीले रंग की बिंदियां थीं. ये पगड़ी जामनगर के शाही परिवार ने प्रधानमंत्री को उपहार में दी थी.

जामनगर की सांसद पूनमबेन मादाम ने ट्वीट कर लिखा कि पारंपरिक 'हलारी पगड़ी' हमारे क्षेत्र की समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करती है. उन्होंने लिखा, 'जामनगर अपनी समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है. गणतंत्र दिवस के मौके पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जामनगर की हलारी पगड़ी में देखना गर्व की बात है.'

प्रधानमंत्री मोदी ने पगड़ी के साथ पारंपरिक कुर्ता, पायजामा और ग्रे रंग की जैकेट पहनी हुई थी. साथ में उन्होंने मास्क भी लगाया हुआ था. आपको बता दें हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री की पगड़ी आकर्षण का विशेष केंद्र रहती है.

पिछले साल 71वें गणतंत्र दिवस पर उन्होंने भगवा रंग की 'बंधेज' पगड़ी पहनी थी. साल 2014 में स्वतंत्र दिवस के भाषण के लिए उन्होंने लाल रंग का जोधपुरी बंधेज साफा चुना था जिसका पिछला हिस्सा हरे रंग का था.

साल 2015 में पीएम ने पीले रंग का साफा पहना था जिस पर कई रंग की धारियां बनी हुईं थीं. 2016 में उन्होंने गुलाबी और पीले रंग का साफा बांधा था. 2017 में पीएम मोदी ने गहरे लाल और पीले रंग की पगड़ी पहनी थी. वहीं 2018 में वो भगवा रंग का साफा बांधकर लाल किले पर आए थे.

 


 


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें