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Milind Soman Workout: मिलिंद सोमन सिर्फ 15-20 मिनट करते हैं ये 5 एक्सरसाइज, जिससे 56 की उम्र में भी हैं सुपरफिट

मिलिंद सोमन फिटनेस : 'आयरन मैन' मिलिंद सोमन की फिटनेस के बारे में हर कोई जानना चाहता है, कि आखिर वे 56 साल की उम्र में इतने फिट कैसे हैं? वे कभी जिम नहीं जाते, लेकिन फिर भी उनके एब्स कैसे हैं? दरअसल, मिलिंद बिना जिए जाए ही कुछ ऐसी एक्सरसाइज करते हैं, जिससे उन्हें फिट रहने में मदद मिलती है.

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(Image credit: Instagram/milindrunning)
(Image credit: Instagram/milindrunning)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मिलिंद सोमन 56 साल के हो गए हैं
  • 56 साल की उम्र में भी पूरी तरह फिट हैं मिलिंद
  • घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करके फिट रहते हैं मिलिंद

फिटनेस का हर इंसान के जीवन में काफी अहम रोल होता है. फिट और तंदरुस्त रहने से इंसान बीमारियों से दूर रहता है, शरीर में एनर्जी बनी रहती है, स्किन ग्लो करती है, कोई शारीरिक समस्या नहीं होती, जोड़ों में दर्द नहीं होता, स्टेमिना बना रहता है, आदि. कोरोना के बाद से फिटनेस और सेहत (Fitness and health) पर सभी लोग ध्यान देने लगे हैं, क्योंकि कोरोना ने इंसान को अपनी सेहत पर ध्यान देना सिखा दिया है.

जहां आजकल के कई युवा एक्सरसाइज करने से पीछे भागते हैं, वहीं फिटनेस मॉडल और लिम्का रिकॉर्ड होल्डर मिलिंद सोमन (Milind soman) 56 साल की उम्र में भी काफी फिट हैं. जब वे 50 साल के थे, तब उन्होंने दुनिया की सबसे मुश्किल 'ट्रायथलॉन रेस' (Triathlon Race) को जीतकर 'आयरन मैन' का टाइटल जीता था. वे कभी जिम नहीं गए, लेकिन फिर भी उनकी फिटनेस कमाल है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

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कुछ समय पहले मिलिंद सोमन ने अपने वर्कआउट के बारे में बताया कि वे सिर्फ रोजाना 15-20 मिनट ही एक्सरसाइज करते हैं और यही उनका फिटनस सीक्रेट है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, कुछ लोगों को यह विश्वास करना मुश्किल लगता है, कि मैं हर दिन सिर्फ 15-20 मिनट एक्सरसाइज करता हूं, लेकिन मुझे लगता है, इतनी एक्सरसाइज काफी है. ताकि मैं जीवन के जरूरी कामों को अच्छे से कर सकूं. एक दिन में समय पर वे 4-5 अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करते हैं.

तो आइए जानते हैं, मिलिंद सोमन 56 साल की उम्र में कौन सी 5 एक्सरसाइज करके फिट रहते हैं. 

1. प्लैंक (Plank)

मिलिंद सोमन बताते हैं कि वे 5 मिनट प्लैंक एक्सरसाइज करते हैं. प्लैंक एक्सरसाइज करना काफी आसान होता है, लेकिन इसे देर तक एक ही स्थिति में रखना मुश्किल होता जाता है. इस एक्सरसाइज को करने से पेट, पीठ, पैर, हाथ मसल्स पर तनाव आता है. इस एक्सरसाइज से शरीर में लचीलापन बढ़ता है, पीठ दर्द कम होता है, पेट के मसल्स मजबूत होते हैं आदि. 

2. पुश अप (Push up)

मिलिंद सोमन रोजाना 50 पुशअप भी करते हैं. यह काफी बेसिक एक्सरसाइज है, जिसे कोई भी कर सकता है. बड़े से बड़ा बॉडी बिल्डर और घर में एक्सरसाइज करने वाले लोग भी इस एक्सरसाइज को करते हैं. इस एक्सरसाइज को करने से चेस्ट मसल्स और हाथ के पिछले हिस्से पर तनाव आता है.

3. पुल अप (Pull up)

पुल अप भी एक बॉडी वेट एक्सरसाइज है, जिसे शरीर के वजन से किया जाता है. इसे करने के लिए अपने शरीर को हाथों से ऊपर खींचा जाता है. मिलिंद सोमन पुल अप के अलग-अलग वेरिएशन करते हैं.

4. पैरलल बार एक्सरसाइज (Parallel bar exercise)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

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मिलिंद पैरलल बार को अलग-अलग तरीके से प्रयोग में लाते हैं. इसमें सामांतर लोहे के मोटे पाइप होते हैं, जिससे कई सारी एक्सरसाइज की जा सकती हैं. मिलिंद सोमन इन पर चेस्ट डिप्स और पेट की एक्सरसाइज करते हैं.

5. मुगदल या केटलबेल स्विंग

मिलिंद, मुगदल से भी 2 मिनिट एक्सरसाइज करते हैं. मुदगल देसी एक्सरसाइज करने का एक लकड़ी से बना इक्युपमेंट होता है, जिसमें काफी वजन होता है. इससे कंधे और हाथ पर काफी लोड आता है. वहीं इसकी जगह वे केटलबेल स्विंग एक्सरसाइज भी कर लेते हैं, जिसमे एक लोहे की गेंद होती है, उसमें हेंडल लगा होता है.

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