scorecardresearch
 

Lemon water: ज्यादा नींबू पानी पीना है खतरनाक, शरीर को होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Lemon water side effects: नींबू शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. नींबू पानी पीने से पेट से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर होती है और वजन घटाने में भी मदद करता है. लेकिन ज्यादा नींबू पानी पीने के कई नुकासन भी हो सकते हैं.

बहुत ज्यादा नींबू पानी के नुकसान बहुत ज्यादा नींबू पानी के नुकसान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नींबू पानी पीने के नुकसान
  • ज्यादा नींबू पानी सेहत के खतरनाक

नींबू पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Lemon water benefits) माना जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन और पाचन की दिक्कत दूर होती है और वेट लॉस भी तेजी से होता है. लेकिन इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको फायदे की जगह नुकसान (Disadvantages of drinking lemon water daily) भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि बहुत ज्यादा नींबू पानी पीने से आपको किस तरह की समस्या हो सकती है.

दांतों को नुकसान- अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, नींबू बहुत अधिक अम्लीय होते हैं, इसलिए बार-बार दांतों पर लगने की वजह से ये टूथ इनैमल (Tooth enamel) को खराब कर देते हैं. अगर आप नींबू पानी के बिना नहीं रह सकते हैं तो इसे स्ट्रॉ से पीने की कोशिश करें. इससे दांत एसिड के सीधे संपर्क में आने से बचेंगे. नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचें. नींबू पानी पीने के बाद एक ग्लास सादा पानी पीना चाहिए.

पेट हो सकता है खराब- वैसे तो नींबू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन पानी में बहुत अधिक निचोड़ने से पेट में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD)और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ये दोनों समस्याएं नींबू जैसे एसिडिक फूड से शुरू होती हैं. इसकी वजह से सीने में जलन, मितली और उल्टी महूसस हो सकती है.

नींबू की स्किन पर आते हैं कीटाणु- जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ के 2007 की एक स्टडी में शोधकर्ताओं ने 21 विभिन्न रेस्टोरेंट से 76 नींबू के सैंपल का परीक्षण किया. इनमें से कई नींबू के छिलकों पर ऐसे कई सूक्ष्मजीव पाए गए जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इससे बचने के लिए पानी में छिलके के साथ नींबू डालने की बजाय सिर्फ इसकी बूंदें पानी में डालें.

घावों को उभार सकता है नींबू पानी- नींबू पानी छोटे-छोटे घावों में दर्द और जलन बढ़ा सकता है. मामूली घाव एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं लेकिन अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, बहुत अधिक नींबू पानी पीने से नासूर घाव बढ़ सकते हैं. बहुत अधिक खट्टे फल खाने से भी घाव को ठीक होने में देरी लगती है.

खट्टे फल और माइग्रेन के बीच संबंध- खट्टे फल और माइग्रेन के बीच पुख्ता संबंध नहीं पाया गया है लेकिन कुछ स्टडीज के मुताबिक, खट्टे फल माइग्रेन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. न्यूरोलॉजिस्ट रेबेका ट्रब ने हेल्थ मैगजीन को बताया था कि नींबू माइग्रेन और सिरदर्द को बढ़ाता है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि नींबू में टाइरामाइन अधिक होता है जो अन्य फलों की तुलना में माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है.
 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें