scorecardresearch
 

100 साल तक जीने वाले लोगों की सेहत का राज आया सामने, आप भी खाएं ये एक चीज

Best food for long life: शोधकर्ताओं ने दुनिया के ब्लू जोन्स के हिस्से पर स्टडी की. ब्लू जोन्स वो क्षेत्र है जहां लोग कम से कम 100 साल तक जिंदा रहते हैं. इन लोगों की डाइट और लाइफस्टाइल में कई तरह की समानताएं पाई गई हैं. इनमें से एक कॉमन चीज बीन्स है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन के अनुसार, डाइट के अलावा इस क्षेत्र के लोगों मे ज्यादा चलने-फिरने की आदत, लक्ष्य बनाकर काम करना और मामूली मात्रा में शराब पीने जैसी आदतें शामिल हैं.

बीन्स खाने वाले लोग लंबी उम्र तक जीते हैं बीन्स खाने वाले लोग लंबी उम्र तक जीते हैं
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जानें लंबी उम्र का राज
  • डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज
  • ब्लू जोन्स के लोगों पर हुई स्टडी

(Food for healthy and long life) लंबी उम्र तक जीने के लिए अच्छा खानपान और सेहतमंद शरीर होना जरूरी है. शोधकर्ताओं के मुताबिक बहुत सोच समझ कर खानेपीने वालों में मृत्यु दर में 17% की कमी और हृदय रोग से मौत का 28% तक कम पाया गया. शोधकर्ताओं ने लंबी उम्र और एक खास फूड के बीच मजबूत संबंध पाया है. बीन्स को लंबी उम्र का राज माना गया है. हरी फलियों के अलावा राजमा और लोबिया भी बीन्स की श्रेणी में आते हैं. आइए जानते हैं कि बीन्स खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं.  

लंबी जिंदगी का राज बीन्स- शोधकर्ताओं ने दुनिया के ब्लू जोन्स के हिस्से पर स्टडी की. ब्लू जोन्स वो क्षेत्र है जहां लोग कम से कम 100 साल तक जिंदा रहते हैं. इन लोगों की डाइट और लाइफस्टाइल में कई तरह की समानताएं पाई गई हैं. इनमें से एक कॉमन चीज बीन्स है. 'द अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन' के अनुसार, डाइट के अलावा इस क्षेत्र के लोगों मे ज्यादा चलने-फिरने की आदत, लक्ष्य बनाकर काम करना और मामूली मात्रा में शराब पीने जैसी आदतें शामिल हैं. ये लोग हरी फलियां और सब्जियां खाने पर भी ज्यादा जोर देते हैं.

बीन्स क्यों है जरूरी- ब्लू जोन डाइट के शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबी उम्र तक जीने वाले ये लोग (Eating for a longer life) हर दिन लगभग एक कप बीन्स जरूर खाते हैं. बीन्स (Beans benefits) प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें कोई फैट नहीं होता है. 'जेरोन्टोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका' के अनुसार, फाइबर की पर्याप्त मात्रा लंबी और सेहतमंद जिंदगी से जुड़ी है. ये डिप्रेशन, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और डिमेंशिया के खतरे को कम करता है. बीन्स में पॉलीफेनोल नाम मजबूत एंटीऑक्सिडेंट भी होता है जो सेहतमंद तरीके से उम्र को बढ़ने में मदद करता है. ये एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी डायबिटिक होने के साथ मोटापे और दिल से जुड़ीं बीमारियों का खतरा भी कम करता है.

डाइट में इस तरह शामिल करें बीन्स- शोधकर्ताओं के अनुसार, बीन्स के कई प्रकार के होते हैं. हरी फलियों के अलावा ये काले सेम और लाल राजमा के रूप में भी मिलते हैं. अधिक प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के लिए बीन्स को अपनी डाइट में (Beans in your diet)जरूर शामिल करें. इससे आप निश्चित रूप से लंबा जिएंगे. इसे आप सब्जी, सलाद या फिर स्मूदी की तरह भी ले सकते हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें