scorecardresearch
 

Diabetes control: अंडे से और बढ़ेगी डायबिटीज! ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 7 चीजें

Diabetes control: शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए डॉक्टर आपको एक्सरसाइज या हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह दे सकते हैं. डायबिटीज को कई तरह के इंसुलिन और दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इसमें मरीज की डाइट सबसे महत्वपूर्ण रोल अदा करती है. ऐसे में आपको शुगर और हाई कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से परहेज करना चाहिए.

रोज एक अंडा खाने से डायबिटीज का खतरा (Photo Credit: Getty Images) रोज एक अंडा खाने से डायबिटीज का खतरा (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साइलेंट किलर डायबिटीज पर बारीकी से नजर रखना जरूरी
  • शुगर और हाई कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से रहें दूर

Diabetes control foods: डायबिटीज की बीमारी ने अब युवा पीढ़ी को भी अपनी चपेट में ले लिया है. इसलिए इस साइलेंट किलर पर बारीकी से नजर रखना बहुत जरूरी हो गया है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए डॉक्टर आपको एक्सरसाइज या हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह दे सकते हैं. डायबिटीज को कई तरह के इंसुलिन और दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन इसमें मरीज की डाइट सबसे महत्वपूर्ण रोल अदा करती है. ऐसे में आपको शुगर और हाई कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से परहेज करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें.

अंडे- अंडा शरीर को लीन प्रोटीन देने वाली चीजों की श्रेणी में आता है. हालांकि, इसका सेवन भी जरूरी है. स्टडी बताती है कि रोजाना एक अंडा खाने से भी डायबिटीज की बीमारी का खतरा बढ़ता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट भी दावा किया गया है कि रोजाना एक या एक से ज्यादा अंडा खाने से डायबिटीज का खतरा 60 फीसद तक बढ़ सकता है.

एवोकाडो- ब्रेकफास्ट में एवोकाडो की जगह समान कैलोरी वाली किसी दूसरे कार्बोहाड्रेट रिच फूड का सेवन ब्लड ग्लूकोज लेवल को बेहतर कर सकता है. एक स्टडी के मुताबिक, हेल्दी फैट से भरपूर एवोकाडो में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है. आसानी से खाए जाने की वजह से यह फैट का एक बड़ा स्रोत बन जाता है. लोग इसका सिर्फ एक स्लाइस खाकर संतुष्ट नहीं होते हैं.

गोभी- सफेद चावल की तरह गोभी एक हाई कार्बोहाइड्रेटेड सब्जी है. एक्सपर्ट कहते हैं कि एक कप कटी हुई गोभी में सिर्फ 2 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर पाया जाता है. जबकि इसमें 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है. शुगर लेवल कंट्रोल रखने वालों को इससे दूर रहना चाहिए.

ब्लड शुगर कंट्रोल रखेंगी ये चीजें

पत्तेदार सब्जियां- अपनी डाइट में पालक, केल और कोलार्ड ग्रीन जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए. ये नॉन स्टार्ची सब्जियां कम कैलोरी में ही शरीर को पर्याप्त फाइबर देती हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि स्टार्च वाली सब्जियों के मुकाबले में इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम पाई जाती है.

साल्मन-टुना फिश- पिछले कुछ सालों में साल्मन फिश एक हेल्दी फूड के रूप में सामने आई है. साल्मन सेहत के लिए फायदेमंद ओमेगा-3 से भरपूर होती है. दुर्भाग्यवश हमारी थाली में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले चीजें ज्यादा होती हैं जो इनफ्लेमेशन को बढ़ावा देती हैं. ओमेगा-3 बहुत कम चीजों में पाया जाता है. इसके लिए आप सप्ताह में टुना फिश की दो या तीन सर्विंग भी ले सकते हैं.

लीन मीट- लीन मीट यानी कम चर्बी वाला मांस शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. एक्सपर्ट के मतुाबिक, लीन मीट के लिए आप चिकन का सेवन कर सकते हैं. हालांकि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए आपको चर्बीदार मांस के अन्य स्रोतों से भी दूरी बनानी होगी.

ऑलिव ऑयल- ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. एक स्टडी के मुताबिक, ऑलिव ऑयल शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार होता है. आप इसमें सब्जियां बना सकते हैं या घर में लो शुगर सलाद ड्रेसिंग में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

बीन्स- फलीदार सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट होता है, लेकिन इसमें फाइबर और प्रोटीन का भी हाई अमाउंट रहता है. एक स्टडी के मुताबिक, डेली डाइट में एक कप फलीदार सब्जियों को शामिल करने वाले लोगों के ब्लड शुगर लेवल में एक कप साबुत गेहूं का सेवन करने वालों की तुलना में ज्यादा सुधार देखा गया है.

सेब- एक्सपर्ट कहते हैं कि कुछ फलों के छिलकों में फाइबर बहुत ज्यादा होता है. इनमें से एक सेब भी है जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाला फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि सेब का पीनट बटर या अखरोट के बटर के साथ सेवन ग्लूकोज लेवल को बैलेंस करता है.

लहसुन- टाइप-2 डायबिटीज के मामले में लहसुन को एक सीक्रेट हथियार माना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, लहसुन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने से रोकता है. अच्छी बात ये है कि ये उन सब्जियों का जायका भी बढ़ा सकता है, जिन्हें खाने से आप बचते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें