scorecardresearch
 

Weight Loss: 220 किलो से 75 Kg के हुए अदनान सामी, ये चीजें खाकर किया गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

Adnan Sami transformation: बॉलीवुड के फेमस म्यूजिशियन और सिंगर अदनान सामी अपनी फोटो के कारण चर्चा में बने हुए हैं. उनकी फोटो में वे काफी स्लिम नजर आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि उन्होंने 16 महीने में अपना लगभग 145 किलो वजन कम किया है. उनकी डाइट और वर्कआउट कैसा था? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Indiatoday and Instagram/adnaansami) (Image credit: Indiatoday and Instagram/adnaansami)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अदनान सामी का वजन 220 किलो था
  • 16 महीने में किया गजब ट्रांसफॉर्मेशन
  • अब अदनान का वजन लगभग 75 किलो है

Adnan Sami weight loss: फेमस सिंगर अदनान सामी के 'लिफ्ट करा दे', 'भीगी-भीगी रातों में' जैसे हिट गाने हर किसी ने सुने ही होंगे. अदनान सामी सफल म्यूजिशियन और सिंगर हैं. कई बार उन्हें उनके बढ़े हुए वजन के कारण ट्रोल भी किया जाता था. उनका वजन बहुत ज्यादा था और इस कारण वे बॉडी शेमिंग का भी शिकार होते थे. एक तरफ उनके हिट गाने थे और एक तरफ उनका बढ़ा हुआ वजन. कुछ साल पहले अदनान का वजन करीब 220 किलो था लेकिन अब उनका वजन मात्र 75 किलो है. उनके इस गजब ट्रांसफॉर्मेशन के पीछे उनकी मेहनत, स्ट्रिक्ट डाइट और फिजिकल एक्टिव बने रहना है. अदनान ने कैसे अपना ट्रांसफॉर्मेशन किया? इस बारे में भी जान लीजिए. 

अदनान सामी की लाइफ का टर्निंग प्वाइंट

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Adnan Sami (@adnansamiworld)

जानकारी के मुताबिक, अदनान 2005 में अचानक से इंडस्ट्री से गायब हो गए थे. कुछ समय बाद जब वे लोगों के सामने आए तो वे काफी स्लिम हो चुके थे और उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो रहा था क्योंकि मोटे आदमी की जगह एक दुबला सा आदमी था. उन्होंने अपना काफी वजन कम कर लिया था. 

अदनान ने 2005 में लिम्फेडेमा के लिए सर्जरी करवाई थी और इसके लिए उन्हें 3 महीने तक बिस्तर पर आराम करना पड़ा था. इसका कारण था कि उनका मोटापा इतना अधिक बढ़ गया था कि उनके मसल्स के नीचे की चर्बी फेफड़ों तक पहुंच चुकी थी और उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी. अदनान ने जब डॉक्टर को बताया तो उन्होंने चेतावनी दी कि अगर वह अपना वजन कम नहीं करते हैं तो वह 6 महीने से अधिक नहीं जी पाएंगे. इसके बाद फैमिली और दोस्तों के सपोर्ट से उन्होंने ह्यूस्टन (टेक्सास) में एक न्यूट्रिशनिस्ट के अंडर में रहकर वेट लॉस जर्नी शुरू की. अदनान सामी ने पैशेंस के कारण केवल 16 महीनों में लगभग 150-155 किलो वजन कम करने में कामयाबी हासिल की.

बिना सर्जरी के हुआ वेट लॉस

अदनान सामी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्होंने वजन कम करने के लिए कोई भी सर्जरी नहीं कराई है. उन्होंने बताया, अक्सर लोग वजन कम करने के लिए लिपोसक्शन (Liposuction) सर्जरी कराते हैं जिसमें शरीर की अनचाही चर्बी यानी फैट को हटा दिया जाता है. लेकिन किसी 220 किलो के आदमी के लिए इस सर्जरी से फैट हटाना नामुमकिन था.

अदनान ने कहा कि लिपोसक्शन सर्जरी मेरे जैसे अधिक वजन वाले लोगों के लिए नहीं थी. लिपोसक्शन ऑपरेशन को लिपोस्क्लपचर (Liposculpture) या सक्शन-असिस्टेड लिपक्टोमी (Suction-assisted lipectomy) के नाम से भी जाना जाता है.

अदनान ने आगे बताया, जब मैं अपनी वेट लॉस जर्नी शुरू कर रहा था तब मैंने आखिरी बार मैश किए हुए आलू, खूब सारे मक्खन के साथ नॉनवेज और बड़ा चीज केक खाया था. बस उसके बाद मैंने अगले ही दिन से लो कार्ब और हाई प्रोटीन फूड लेना शुरू कर दिया था.

ऐसे बढ़ा था अदनान का वजन

अदनान ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वे शुरू से ही इतने मोटे नहीं थे. वे स्कूल के दिनों में स्पोर्ट में भी काफी एक्टिव थे. ह्यूस्टन में जब वे अपने न्यूट्रिशनिस्ट से मिले तो उन्होंने अदनान के बारे में जाना कि वे इमोशनल ईटिंग के शिकार थे. इमोशनल ईटिंग वह होती है जिसमें लोग स्ट्रेस और नेगेटिव इमोशंस से बाहर आने के लिए खाने को ही सबसे अच्छा तरीका मानने लगते हैं. इमोशनल ईटिंग में अक्सर लोग  चॉकलेट, पिज़्ज़ा, आइसक्रीम, स्वीट्स और जंक फूड का अधिक सेवन करते हैं.

अदनान ने भी इमोशनल ईटिंग की वजह से कार्ब्स, शुगर-फैट वाली चीजें और नमक वाले फूड्स का अधिक सेवन किया. पहले अदनान को उन चीजों को खाने का अफसोस होता था और वे फिर से वही चीजें खाने लगते थे. बस धीरे-धीरे करके उनका वजन बढ़ता गया. उनके न्यूट्रिशनिस्ट के पास सबसे बड़ा चैलेंज उन्हें इमोशनल ईटिंग की आदत से बाहर निकालना था. 

ऐसी डाइट लेते थे अदनान

ह्यूस्टन के न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा अदनान सामी की इमोशनल ईटिंग की आदत को छुड़ाया गया. इसके बाद उन्हें लो कैलोरी वाले फूड खाने के लिए दिए गए. डाइट में चावल, ब्रेड और अनहेल्दी जंक फूड शामिल नहीं थे. उन्हें सिर्फ सलाद, मछली और उबली दाल खाने की सलाह दी गई थी. दिन की शुरुआत में बिना चीनी की चाय होती थी. दोपहर के भोजन में वे सलाद और मछली खाते थे. रात के खाने में चावल या रोटी के बिना सादा उबली दाल या चिकन शामिल करते थे. वे केवल शुगर-फ्री ड्रिंक ही पी सकते थे. सुबह के समय नाश्ते में पॉपकॉर्न खाते थे.

ऐसा होता था अदनान सामी का वर्कआउट

जानकारी के मुताबिक, अदनान सामी का वजन इतना अधिक था कि वह अपने पैर भी झुककर नहीं देख सकते थे. उनका जब 40 किलो वजन कम हुआ तब उन्हें ट्रेडमिल पर वॉक करने की सलाह दी गई और हल्की एक्सरसाइज भी कराई गईं. 

इंडिया में उनके ट्रेनर प्रशांत सावंत थे. प्रशांत सावंत ने उन्हें हफ्ते में 6 दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो एक्सरसाइज कराई. ऐसा करके हर महीने अदनान का लगभग 10 किलो वजन कम हुआ. बताया जाता है कि उनका वजन अब 75 किलो है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें