scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

पेट के कीड़े मारने के लिए पपीते के बीज खा रहे लोग, एक्सपर्ट ने दी ये चेतावनी

papaya seeds
  • 1/7

अमेरिका में आजकल पेट के कीड़ों को दूर करने के लिए एक नया ट्रेंड चल पड़ा है. सोशल मीडिया पर लोग पेट के कीड़े मारने के लिए पपीते के बीज खाने की सलाह दे रहे हैं. कुछ लोग वीडियोज बनाकर लोगों से अपने अनुभव साझा कर रहे हैं. लेकिन क्या वाकई पपीते के बीज पेट के कीड़ों को मारने का काम करते हैं?
 

papaya seeds
  • 2/7

टोक्सोकेरियासिस, पिनवॉर्म और एस्कारियासिस जैसे राउंडवॉर्म यानी पेट के कीड़े आंतों में हो जाते हैं. ये कीड़े हफ्तों से लेकर दो साल तक शरीर के अंदर जिंदा रह सकते हैं और संक्रमण फैलाने का काम कर सकते हैं. गंदगी की वजह से ये हाथों के जरिए पेट तक आसानी से पहुंच जाते हैं.

papaya seeds
  • 3/7

इसके अलावा खराब खाना, गंदे पानी और अधपका मीट खाने से भी पेट में कीड़े पनप जाते हैं. ऐसे में पपीते के बीज को इन कीड़ों का प्राकृतिक उपचार माना जा रहा है. हालांकि इस पर पहले भी कुछ स्टडीज आ चुकी हैं. 2007 में नाइजीरिया के 60 बच्चों पर हुए एक स्टडी में पपीते के बीज को काफी प्रभावी पाया गया था. स्टडी के अनुसार पपीते का बीज खाने वाले 71 फीसदी बच्चों के पेट से कीड़े शौच के जरिए निकल गए थे.

papaya seeds
  • 4/7

अमेरिका के क्लीवलैंड क्लिनिक के एमडी क्रिस्टीन ली का कहना है कम लोगों पर की गई इस तरह की स्टडीज पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. इसके लिए बड़ी संख्या में लोगों पर ट्रायल करने की जरूरत है क्योंकि ज्यादा मात्रा में पपीते का बीज खाना चिंता का विषय है. डॉक्टर ली के अनुसार पपीते के बीज में कुछ मात्रा में साइनाइड होता है. ये एक हानिकारक नेचुरल केमिकल है और ज्यादा मात्रा में खाने से इसके बहुत नुकसान हैं.

papaya seeds
  • 5/7

डॉक्टर ली कहते हैं कि अगर आपको लगता है कि आपके पेट में कुछ ऐसे कीड़े हो गए हैं जिनकी वजह से आपको दिक्कत हो रही है तो सोशल मीडिया पर इलाज ढूंढने की बजाय डॉक्टर से संपर्क करें. शौच के दौरान भी ये कीड़े दिखाई दे सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ लक्षणों पर गौर करने की जरूरत है.
 

papaya seeds
  • 6/7

डॉक्टर्स के अनुसार डायरिया, मिचली, अचानक से वजन कम हो जाना, ब्लीडिंग, एनीमिया और पेट में बहुत गैस बनना इस बात का संकेत है कि आपके पेट में कीड़े हो गए हैं जो संक्रमण फैलाने का काम कर रहे हैं. इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हालांकि ये लक्षण पेट से जुड़े अन्य समस्याओं की वजह से भी हो सकते हैं. इसलिए सही इलाज के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
 

papaya seeds
  • 7/7

डॉक्टर ली कहते हैं कि पपीते के बीज को पेट के कीड़ो के इलाज के तौर पर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस बात का कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण है. इसे खाना कितना सुरक्षित है इस पर भी कुछ नहीं कहा जा सकता है. डॉक्टर के अनुसार सोशल मीडिया पर भरोसा करके इलाज करना भारी पड़ सकता है क्योंकि हो सकता है कि आपको बीमारी कुछ और हो आप खुद से किसी और चीज का इलाज करने में लगे हों. इलाज में देरी आपकी समस्यों को और बढ़ा सकती है इसलिए समय रहते डॉक्टर से संपर्क करें.