scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

COVID Vaccine: कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले ना खाएं ये दो चीजें, एक्सपर्ट ने किया आगाह

वैक्सीन से पहले खानपान पर दें ध्यान
  • 1/10

हर कोई जानता है कि प्रिजर्वेटिव्स पैक्ड फूड्स सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. हालांकि एक नई स्टडी में बताया गया है कि कैसे ये फूड्स वैक्सीन लगवाने के फायदों को भी नुकसान में बदल देते हैं. खासतौर से तब जब आप वैक्सीन लगवाने से पहले ये चीजें खाकर जाते हैं. ये स्टडी अमेरिका के एनवायरमेंटल वर्किंग ग्रुप (EWG) ने की है. ये स्टडी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायरमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में छपी है.

प्रिजर्वेटिव्स फूड्स
  • 2/10

स्टडी के अनुसार  प्रिजर्वेटिव्स फूड्स में पाए जाने वाले दो खास केमिकल इम्यून सिस्टम को गंभीर करते हैं. ये केमिकल 1,250 से भी ज्यादा पसंद किए जाने वाले फूड्स में पाए जाते हैं. इनमें से पहले केमिकल का नाम tert-butylhydroquinone (TBHQ) है और दूसरे केमिकल का नाम  per- and polyfluoroalkyl substances (PFAS) है.

TBHQ प्रिजर्वेटिव
  • 3/10

TBHQ नाम के प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल खाने को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए किया जाता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि TBHQ शरीर की टी-कोशिकाओं, बी-कोशिकाओं और एनके कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जो इम्यून फंक्शन के लिए हानिकारक हो सकता है. 

PFAS प्रिजर्वेटिव
  • 4/10

वहीं PFAS प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल खासतौर से पैकेजिंग में किया जाता है, जो पैक्ड फूड में भी चला जाता है. ये  इम्यूनिटी को कम करता है. स्टडी के अनुसार ये दोनों केमिकल कई तरह के कैंसर, जन्म के समय कम वजन, कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि और वजन बढ़ने समेत कई बीमारियों को जन्म देते हैं. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों से इन केमकिल वाले ब्रेकफास्ट ना करने की सलाह दी है. आप भी पैकेज्ड फूड से दूरी बनाकर रखें.

प्रिजर्वेटिव्स से नुकसान
  • 5/10

कोरोना के समय में इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाली हर चीज चिंता का विषय है. इस महामारी से पहले लोग इन प्रिजर्वेटिव्स पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स अब लोगों को खानपान में बहुत सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं.
 

वैक्सीन का असर कम
  • 6/10

एक अन्य स्टडी में पाया गया है कि TBHQ, फ्लू वैक्सीन के असर को कम कर देता है. यही वजह कि हेल्थ एक्सपर्ट्स कोरोना वैक्सीन पर भी इसके असर को लेकर चिंतित हैं. एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स का कहना है कि अब लोगों को हाई प्रिजर्वेटिव और प्री पैकेज्ड डाइट लेना बंद कर देना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा ताजे और नेचुरल चीजें खानी चाहिए.
 

TBHQ और PFAS का असर
  • 7/10

TBHQ और PFAS केमिकल खासतौर से नूडल्स, फ्रोजन फूड, फास्ट फूड, कैंडी रैपर्स, पॉपकॉर्न बैग्स, पिज्जा बॉक्स और फास्ट फूड कंटेनर जैसी कई चीजों में पाए जाते हैं. वैक्सीन लगवाने से ठीक पहले इन चीजों के इस्तेमाल से शरीर में वैक्सीन का असर कम हो सकता है. इसके अलावा वैक्सीन लगवाने से पहले और भी कुछ चीजों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है.

पेन किलर ना लें
  • 8/10

पेन किलर ना लें- कुछ लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट से बचने के लिए सामान्य पेन किलर ले रहे हैं जोकि सही नहीं है. एक्सपर्ट्स ने वैक्सीन लेने से पहले किसी भी तरह की दर्द की दवा लेने से मना किया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस तरह की दवाएं वैक्सीन के प्रति इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को कम कर देती हैं. वैक्सीन लेने के बाद अगर आपको दर्द या बुखार महसूस होता है तभी ये दवाएं आपको लेनी चाहिए.

शराब ना पिएं
  • 9/10

शराब ना पिएं- अगर आप शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने से ठीक एक दिन पहले बिल्कुल ना पिएं. स्टडीज के अनुसार शराब वैक्सीन के असर को कम करती है. इसके अलावा इससे  डिहाइड्रेशन या हैंगओवर जैसे साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं.

कोई और वैक्सीन ना लगवाएं-
  • 10/10

कोई और वैक्सीन ना लगवाएं- कोविड वैक्सीन लगवाने के दो सप्ताह पहले और बाद तक कोई और वैक्सीन ना लगवाएं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे कोरोना वैक्सीन का असर कम हो सकता है. अगर आपमें कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हों तो अपना अप्वाइंटमेंट कुछ दिनों के लिए टाल दें और अपना कोविड टेस्ट कराएं. अगर आपमें कोई लक्षण नहीं हो तो आप बेफ्रिक होकर वैक्सीन लगवा सकते हैं.