scorecardresearch
 

फूड सेफ्टी डे: हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी पौष्टिक आहार, WHO ने दी ये जानकारी

WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 10 में से एक व्यक्ति की मौत का भी यही कारण है. दूषित खाने से फैलने वाली बीमारियों से हर साल तकरीबन सवा लाख बच्चे अपनी जान गंवाते हैं.

खाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है. खाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है.

हर साल चार लाख से ज्यादा लोगों की मौत सिर्फ दूषित खाने की वजह से होती है. WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 10 में से एक व्यक्ति की मौत का भी यही कारण है. दूषित खाने से फैलने वाली बीमारियों से हर साल तकरीबन सवा लाख बच्चे अपनी जान गंवाते हैं.

दूषित खाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है. इस साल WHO ने लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए 5 खास बातें बताई हैं.

1. साफ-सफाई रखें- WHO ने लोगों को सलाह दी है कि खाना बनाने वाली जगह पर साफ-सफाई रखें. बर्तनों को अच्छे से धोएं और अपने हाथ भी बार-बार धोते रहें.

2. कच्चा और पका भोजन अलग रखें- कच्ची सब्जी और पकी हुई सब्जियों को अलग-अलग बर्तनों में रखना जरूरी है. इन्हें अलग-अलग बर्तन में धोएं और अलग बर्तन में ही पकाएं.

पढ़ें: Food Safety Day: कोरोना काल में संजीवनी बूटी से कम नहीं ये 10 फूड

3. अच्छी तरह पकाएं- सब्जियों को अच्छी तरह से पकाना जरूरी है. बैक्टीरिया को मारने और स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठाने के लिए भोजन को अच्छी तरह से पकाया चाहिए.

4. सुरक्षित तापमान पर रखें- खाने की चीजों को सुरक्षित तापमान में रखें. अलग-अलग तरह की खाने की चीजों को अलग-अलग तापमान पर रखना जरूरी है.

5. साफ पानी और बर्तन का इस्तेमाल- खाना बनाने के लिए साफ पानी और बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें