scorecardresearch
 

किशमिश खाने के इन फायदों से अनजान होंगे आप

किशमिश खाने से ब्‍लड बनता है. इसके नियमित सेवन से कफ और पित्त की समस्या में आराम मिलता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मददगार है.

किशमिश खाने के फायदे किशमिश खाने के फायदे

ड्राई फ्रूट्स खाने वालों को किशमिश का स्वाद बहुत भाता है. किशमिश की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह ये भी है कि यह दूसरे ड्राई फ्रूट्स की तुलना में सस्ती होती है.

यूं तो किशमिश खाने के बहुत से फायदे हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि किशमिश खाने से वजन भी कम होता है. किशमिश खाने वालों में खून की कमी नहीं होती है और उन्हें कमजोरी, थकान जैसी समस्याओं से भी नहीं जूझना पड़ता है.

किशमिश खाने से ब्‍लड बनता है. इसके नियमित सेवन से कफ और पित्त की समस्या में आराम मिलता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मददगार है.

किशमिश खाने के फायदे:

1. एनर्जी के लिए
किशमिश में मौजूद शुगर आसानी से पच जाती है. जिससे शरीर को तुरंत ही ताकत मिलती है. इसमें कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है. इस वजह से ये दिल के मरीजों के लिए भी अच्छा है.

2. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक
रोजाना किशमिश खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है. कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को हर रोज पांच से छह किशमिश खाने की सलाह दी जाती है. किशमिश को रात में पानी में भिंगो दीजिए और सुबह इसे खाइए.

3. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक
किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा ये शुगर का एक नेचुरल विकल्प है.

4. अच्छी सेहत के लिए
किशमिश खाने वालों को मोटापे की शिकायत नहीं होती है. मीठा खाने वाले लोगों को अक्सर मोटापे की शिकायत हो जाती है. ऐसे में इस नेचुरल शुगर को खाने से स्वाद भी बना रहता है और सेहत भी. किशमिश शरीर के पीएच लेवल को भी नियंत्रित रखने में मददगार है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें